काजा में 14 से 16 फ़रवरी तक होगी तीरंदाजी प्रतियोगिता

एप्पल न्यूज़, काज़ा

जिला प्रशासन लाहौल स्पीति द्वारा दाछंग मेले के शुभ अवसर पर काजा में तीरंदाजी स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है। 14 फरवरी से लेकर 16 फरवरी तक तीरंदाजी स्पर्धा होगी जोकि महिला और पुरुष वर्ग में आयोजित हो रही है। इसमें पुरुष वर्ग में प्रथम स्थान हासिल करने वाले को 7000 रुपए, द्वितीय पुरस्कार हासिल करने वाले को 5,000 रुपए और तृतीय पुरस्कार हासिल करने वाले को 3000 रुपए दिए जाएंगे।महिला वर्ग में प्रथम पुरस्कार हासिल करने वाले को 5,000 रुपए द्वितीय पुरस्कार हासिल करने वाले को 3000 तृतीय पुरस्कार हासिल करने वाले को 2000 का इनाम दिया जाएगा ।

प्रशासन पहली बार तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। प्रतियोगिता पुलिस थाना खेल मैदान में आयोजित होगी। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ज्ञान सागर नेगी ने जानकारी देते हुए बताया कि लाहौल स्पीति में तीरंदाजी कई वर्षों से संस्कृति का हिस्सा रही है । यहां से पहले भी राष्ट्रीय स्तर से लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर तक तीरंदाजी में भारत का प्रतिनिधित्व खिलाड़ी कर चुके हैं।

यहां तक कि ओलंपिक में भी स्पीति के रहने वाले खिलाड़ी ने प्रतिनिधित्व किया था। लेकिन जैसे-जैसे टीवी और अन्य मनोरंजन के साधन स्पीति में पांव पसारने लगे तो लोग अपने पारंपरिक खेलों से धीरे-धीरे दूर होने लगे हैं ।

इसी कड़ी  में  पुरानी परंपराओं को जीवित करने के लिए प्रशासन ने तीरंदाजी को प्रोत्साहित करने के लिए यह कदम उठाया है । प्रशासन का उद्देश्य है कि इस तरह की प्रतियोगिता के माध्यम से स्पीति के युवक-युवतियों में तीरंदाजी के प्रति उत्साह को बढ़ाना है ताकि वह अपने पारंपरिक खेल को भी जीवित रख सकें साथ ही साथ तीरंदाजी में राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश देश का प्रतिनिधित्व कर सकें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

8 जिलों में जन मंच के दौरान मिली 1200 से अधिक शिकायतें व मांगें, अब तक 42,730 का समाधान

Wed Feb 12 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमलाप्रदेश के आठ जिलों में जन मंच आयोजित किया गया जिनमें 1218 मांगें व शिकायतें प्राप्त र्हुइं। इनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा किया गया। मंडी जिले में 16 फरवरी जबकि कांगड़ा जिले में 19 फरवरी को जन मंच आयोजित किए जाएंगे।आज के जन मंच से […]

Breaking News