ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के खुंडियां में खोला जाएगा शिक्षा खण्डः मुख्यमंत्री

एप्पल न्यूज़, कांगडा
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कांगड़ा जिला के ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के खुंडियां में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि क्षेत्र के लोगों और विद्यार्थियों की सुविधा के लिए खुंडियां में एक नया शिक्षा खण्ड को खोला जाएगा।
कांगड़ा जिले के अपने दूसरे चरण के शीलकालीन प्रवास के दौरान आज मुख्यमंत्री ने  10.33 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय महाविद्यालय खुंडियां का नया भवन जनता को समर्पित किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले दो वर्षों के दौरान विकास की गति को तेज किया है ताकि हिमाचल प्रदेश को देश के सबसे विकसित राज्य के रूप में उभारा जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के विकास पर भी विशेष ध्यान दे रही है। राजकीय महाविद्यालय खुलने से क्षेत्र के विद्यार्थियों को अपने घरों के समीप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलेगी और साथ ही महिला सशक्तीकरण को भी बढ़ावा मिलेगा क्योंकि इस काॅलेज में लड़कियां बेहतर उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगी।
जय राम ठाकुर ने कहा कि सरकार उन क्षेत्रों के विकास पर विशेष बल दे रही है, जो आजादी के 70 साल बाद भी उपेक्षित रहे हैं। आज देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों में सुरक्षित है। पूरी दुनिया ने आज भारत की ताकत को पहचाना है और हम विश्व शक्ति बनने की ओर अग्रसर हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग प्रधानमंत्री को पूर्ण सहयोग दे रहे हैं। लोकसभा चुनावों में भाजपा उम्मीदवारों को भारी जनादेश मिला तथा भाजपा ने प्रदेश की सभी सीटों को रिकाॅर्ड अंतर से जीता।
 मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेसी नेता राज्य सरकार पर निराधार आरोप लगा रहे हैं क्योंकि उनके पास सरकार के खिलाफ कहने के लिए कुछ नहीं है। भारत ने पिछले छह वर्षों के दौरान अभूतपूर्व प्रगति की है और ऐतिहासिक फैसले लिए हैं। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 को निरस्त करना, और तीन तलाक को समाप्त करना ऐतिहासिक फैसले हैंे, जिसने ‘एक राष्ट्र, एक संविधान’ का मार्ग प्रशस्त किया।
जय राम ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत योजना शुरू की है। इस योजना के अन्तर्गत लगभग 50 करोड़ लोगों को शामिल किया गया है, और यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि गरीब मरीज पैसे की कमी के कारण विशेष स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं से वंचित नहीं रहंे। योजना के अन्तर्गत राज्य के 22 लाख लोगों को शामिल किया गया है, लेकिन अभी भी कई लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल सका है। उन्होंने कहा कि इन शेष लोगों को शामिल करने के लिए, राज्य सरकार ने ‘हिम केयर योजना’ शुरू की है। इस योजना के अन्तर्गत 62 करोड़ रुपये खर्च कर लगभग 60,000 लोगों को लाभान्वित किया गया हैं। उन्होंने कहा कि गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए ‘सहारा योजना’ शुरू की गई है, जिसके तहत रोगियों की बेहतर देखभाल के लिए प्रति माह 2000 रुपये प्रदान किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की उज्जवला योजना के अन्तर्गत न आने वाले परिवारों को लाभ देने के लिए गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत 2.75 लाख मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। राज्य सरकार ने हिमाचल प्रदेश को देश का धुआं रहित राज्य बनाने में सफलता प्राप्त की है।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने जल जीवन मिशन के तहत तहसील खुंडियां में 29.89 करोड़ रुपये की लागत की उठाऊ पेयजल योजनाओं से विभिन्न बस्तियों को पानी की सुविधा प्रदान करने की योजना का शिलान्यास किया। उन्होंने 1.39 करोड़ रुपये की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लागरू के विज्ञान भवन की आधारशिला भी रखी और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बाड़ी से हरि सड़क तक के सुधार के लिए 6.17 करोड़ रुपये प्रदान किए।
जय राम ठाकुर ने 5.37 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित खुंडियां के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भवन का उद्घाटन किया।
मुख्यमंत्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खुंडियां को 50 बिस्तर वाले नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने, खुंडियां में मुख्यमंत्री लोक भवन के निर्माण, खुंडियां से टांडा बस सेवा और राजकीय महाविद्यालय खुंडियां के लिए मुद्रिका बस सेवा की घोषणा की।
उन्होंने उपयुक्त भूमि मिलने पर बस स्टैंड निर्माण की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के अधोसंरचना सुदृढ़ीकरण के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी।
उपाध्यक्ष राज्य योजना बोर्ड और स्थानीय विधायक रमेश धवाला ने निर्धारित समय में काॅलेज भवन के निर्माण के लिए पर्याप्त धनराशि प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने अपने विधान सभा क्षेत्र में सड़क निर्माण व रख-रखाव के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाने का आग्रह किया तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खुंडियां को नागरिक अस्पताल के रूप में स्तरोन्नत करने के लिए आभार प्रकट किया।
भाजपा मंडल अध्यक्ष एम. राणा ने मुख्यमंत्री व अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।
 शहरी विकास मंत्री सरवीन चैधरी, स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर, उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, विधायक राकेश पठानिया भी समारोह में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ज्वालाजी में विद्युत परिषद् का मण्डल और मझीण में लोक निर्माण विभाग का उप-मण्डल खोला जाएगाः मुख्यमंत्री

Wed Feb 19 , 2020
एप्पल न्यूज़, कांगड़ामुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कांगड़ा जिले के अपने प्रवास के दौरान ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र में 121 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखीं व लोकार्पण किए। ज्वालामुखी के कथोग में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के लोगों को सुविधाएं प्रदान करने […]