IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

प्रबुद्ध, कर्मठ संवेदशील जन सेवक, परिपूर्ण व्यक्तित्व है बुशहर पुत्र कोरोना योद्धा डॉ कपिल शर्मा

एप्पल न्यूज़, रामपुर बुशहर

श्री ब्रम्हा जी ने जब सृष्टि की रचना की तो उन्होंने जीवधारियों मे सब से श्रेष्ठ मनुष्य को बनाया और फिर सृष्टि पालनहार ने हर जीव के गंतव्य निर्धारित कर दिये, इसपर माता लक्ष्मी ने श्री हरि विष्णु से पूछा, ” हे नारायण आपने मनुष्य के अतिरिक्त हर प्राणी का आदि और अंत निर्धारित कर दिया किन्तु मनुष्य का नही”, इस पर श्री हरि ने माता से कहा, हे भद्रे, ” मनुष्य को मैने विवेक दिया है यदि उसने अपने शाश्वत संस्कारों को सही पोषण दिया तो निश्चित रूप से वह उस मुकाम को प्राप्त कर लेगा जिसके लिए हम त्रिदेवों ने मनुष्य जाती का सृजन किया है”।


मनुष्य को ईश्वर ने कर्म प्रभाव के बल पर अपने मार्ग को बुलंदियों तक पहुँचने के लिए स्वतंत्र रखा है ताकि वह जमाने की भीड़ से अलग हट कर अपने विवेक व कर्तव्य निष्ठा से अपना जीवन मार्ग पवित्र रख सके, ईश्वर की इस अनुपम परिकाष्ठा को अपने विवेक, सादगी, व कर्तव्य निष्ठा से आत्मसात किया है जिला शिमला के रामपुर बुशहर जनपद के प्रबुद्ध,कर्मठ, सवेदंशील जनसेवक,मृदुभाषी परिपूर्ण व्यक्तित्व बुशेहर पुत्र डॉक्टर कपिल शर्मा ने ।
चिकित्सा एक ऐसा पेशा है जो भगवान का धरती पर छाया – रूप है मरीज डॉक्टर के पास अपने व परिजनों की जीवन रक्षा के लिए अनेकों उमीदे लेकर आता है, अगर चिकित्सक मरीजों को प्रेम से स्नेहशीलता से देख भी ले मधुरता से पूछ ले तो मरीज का आधा रोग यूँही दूर हो जाता है, इस स्वभाव के धनी है डॉक्टर कपिल शर्मा, इनका मुस्कुराता हुआ चेहरा, मधुर वाणी व उचित चिकित्सीय सलाह से मरीज न केवल स्वस्थ होते है अपितु इनके मुरीद हो जाते हैं।
डॉक्टर कपिल शर्मा का व्यवहार जँहा मरीजों व आम जनता से मैत्री पूर्ण है वही यह अपने विभाग, वरिष्ठ चिकिसकों व अन्य सहयोगियों के साथ विश्वशनीय भी है , इनका व्यवहार अपने कनिष्ठ कर्मियों के साथ जहाँ सौहार्दपूर्ण है वही यह अपने वरिष्ठ का आदर भी दिल से करते हैं व उनके आदेशों का निष्ठा से निष्पादन भी।
डॉक्टर कपिल का कहना है कि उनका असली मकसद लोगो को कोटोना महामारी की देहहत् से मुक्त करना है, वह बताते हैं कि , कोरोना मरीजों व कोरोना के टेस्ट करवाने वालो से यह यही निवेदन करते हैं कि, “चिकित्सकों का मशवरा व सरकार के दिशा – निर्देशों का अगर खुद व अपने परिजनों व समाज मे कढ़ाई से पालन करवाओगे तो इस वैश्विक महामारी से सरलता से जीत जाओगे “।

डॉक्टर कपिल शर्मा चिकित्सीय क्षेत्र में पिछले कई वर्षों से अपनी सेवाएं दे रहे है किन्तु जब से कोविड-19 ( कोरोना) महामारी ने अपनी अदृश्य जानलेवा दस्ता विश्व मे दी है तब से डॉक्टर कपिल शर्मा ने इस वायरस से जंग के लिए एक कोरोना वारियर के रूप में कमर कसी है व रामपुर बुशहर उपमंडल के तहत कभी कोरिनटीन सेंटर, कभी सक्रिनिंग ऑफ विजिटर या फिर सेम्पलिंग इत्यादि महत्वपूर्ण अलग – अलग जगह पर अपना कर्तव्य बखूभी निभाया है ।

डॉक्टर कपिल शर्मा न केवल एक समर्पित चिकित्सक ही है बल्कि यह हिमाचल प्रदेश के एक प्रतिष्ठित कलाकार भी है इन्होंने अपने मधुर कंठ से लोक संगीत,हिंदी गीतों ,गजलों, भजनों से भी जनता को रुझाया है संगीत की निष्पाप सेवा की है लाखों लोग इनकी मधुर आवाज के जादू के कायल है।
आंकड़ों के आधार पर अगर देखा जाए तो जब से कोविड -19 ( कोरोना) वैश्विक महामारी आई है इन्होंने तब से अब तक कुल 13000 से ज्यादा, सेम्पल लिए है वही आर. टी. पी. सी. आर. 5000,रैपिड एंटीजिन् 8000 से अधिक टेस्ट लिए है ,और रामपुर उपमंडल मे एक दिन मे 310 सेम्पल लेने का भी रिकॉर्ड भी डॉक्टर कपिल शर्मा के नाम ही है ।
चिकित्सा के क्षेत्र मे अपनी अनुपम सेवाओं के साथ – साथ इन्होंने गीत – संगीत के माध्यम से भी लोगो को कोरोना काल मे जागरूक रहने के संदेश दिया, भारत के यशस्वी प्रधान मंत्री मोदी के मोदी संदेश नामक गीत को जन जन तक पहुँचने के लिए इन्हे प्रधान मंत्री कार्यालय से इन्हे व्यक्तिगत सराहना भी मिली जो इनकी कर्तव्य निष्ठा पर देश की मुहर लगती है।
डॉक्टर कपिल ने कोरोना महामारी काल मे एक भी दिन का अवकाश नही लिया और राजकीय या स्थानीय अवकाश वाले दिनों मे भी यह कोरोना रण योद्धा जन सेवा के लिए तत्परता से हर समय खड़ा रहा, कोरोना काल मे इन्होंने खुद के पाँच बार टेस्ट करवाये जो ईश्वर की कृपा, इनकी कर्तव्य निष्ठा व अनुशासित रहने के कारण नेगीटिव ही रहे। इनकी यह सेवा निरंतर जारी है ।

इनकी कोविड् -19 में उत्कृष्ट सेवा के लिए इन्हे रामपुर बुशहर के उप – मंडल अधिकारी सुरिंदर मोहन ने, “रियल कोरोना वारियर” टैग के साथ प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित किया जो डॉक्टर कपिल शर्मा के कर्तव्यों के प्रति समर्पण की संस्तुति करता है।
डॉक्टर कपिल शर्मा एक सच्चे चिकित्सक व सच्चे कलाकार है और दोनो ही तरह के व्यवसाय करने वाले लोग भावनात्मक दिल के मालिक होते हैं और श्री हरि विष्णु कहते है कि, ” भावनात्मकता से लवरेज व्यक्तित्व मे ही एक सच्चा जन सेवक व धर्मात्मा निवास करता है वह चाहे चिकित्सक हो या संगीतज्ञ दोनो ही रोगियों का रोग हरते हैं।

Share from A4appleNews:

Next Post

वीरभद्र सिंह IGMC में डॉक्टरों की निगरानी में, ऑक्सीजन लेवल 96% बीपी और शुगर भी नियंत्रण में

Sat Jun 12 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह आईजीएमसी के डॉक्टरों की निगरानी में हैं और उनकी स्थिति में सुधार हो रहा है। ये जानकारी IGMC प्रशासन द्वारा दी गई है। जानकारी के अनुसार वीरभद्र सिंह का ऑक्सिजन लेवल 96% है वहीं बीपी और शुगर भी नियंत्रण में है। लगातार डॉक्टर […]

You May Like