IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

पांवटा साहिब में RSS ने पेश की मानवता की अनूठी मिसाल, 24 घंटे सेवा में व्यस्त

5

एप्पल न्यूज, सिरमौर


कोरोना महामारी के कहर के बीच अपने प्राणों की परवाह किये बगैर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ केे कार्यकत्र्ता पूरी तन्मयता से लोगों के सेवा कार्य में लगे हुए हैं। हिमाचल प्रदेश के पांवटा साहिब के 2 कवारटाइन सेंटरों में स्वयंसेवक लोगों की हर प्रकार से सेवा कर रहे हैं। यहां पर कोरोना पॉजिटिव केस सामने आने के बाद पूरा क्षेत्र इस महामारी के लिए संवेदनशील माना जा रहा है। ऐसे में सेंटर में ऐसे लोगों को रखा गया है जो कोरोना मरीजों के सम्पर्क में रहे हैं।

\"\"

पांवटा में संघ के कार्यकर्ता गुरूद्वारा परिसर और गुरु गोविन्द सिंह परिसर काम्प्लेक्स दो कवारेन्टाइन सेंटरों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इन सेंटरो में 135 से अधिक लोगों को कवारेन्टाइन किया गया है। इन लोगों के नाश्ते से लेकर रात्रि भोजन तक की सभी व्यवस्था संघ के स्वयंसेवक ही देख रहे है। इन सेवा कार्यों में संघ के 35 से अधिक कार्यकर्ता दिन रात परिश्रम कर रहे हैं।

कवारटाइन सेंटरों में 11 मुस्लिम भी शामिल

पांवटा साहिब के इन दोनों सेंटरों में अन्य लोगों के साथ 11 मुस्लिम समुदाय के लोग भी शामिल हैं जिनका यहां पर ख्याल रखा जा रहा है। सेंटर में 2 युवतियां और एक महिला भी है जो बिना किसी परेशानी के रह रही हैं। इन सेंटरों में हिमाचल प्रदेश सहित उत्तरप्रदेश, बिहार, उत्तराखंड के विभिन्न भागों से कोरोना संभावित लोगों को स्वास्थ्य लाभ के लिए रखा गया है। जहां 24 घंटे 2 से अधिक स्वयंसेवक नियमित रूप से लोगों की सेवा में लगे रहते हैं।

सड़कों पर असहाय दीन दुखियों को बांटा रहे भोजन

पावंटा साहिब में संघ के स्वयंसेवकों ने न केवल कवारटाइन सेंटर में रह रहे लोगों का ध्यान रखा है बल्कि वे स्वयंसेवक मोटरसाइकिलों में ढूंढ-ढूंढ कर शहर के असहाय, मंदबुद्धि और गरीब लोगों को भोजन मुहैया करवा रहे हैं। सेवा कार्यो की देखरेख करने वाले स्वयंसेवक अरुण कुमार ने बताया कि उनका लक्ष्य इस समय हर भूखे व्यक्ति तक भोजन पहुँचाने का है ताकि इस आपदा की घड़ी में कोई भूखा न रहे।

सोशल डिस्टेंसिंग में भी स्वयंसेवक दे रहे सहयोग

पांवटा साहिब के साथ लगते ग्रामों में संघ के स्वयंसेवक लोगों के साथ गांव के प्रवेश द्वार पर लगातार पहरा दे रहे हैं। ऐसे में स्वयंसेवक आम लोगों के साथ सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए कोरोना के खतरे से उन्हें सुरक्षित कर रहे हैं। इन गांवों में अक्सर रेहड़ी-फड़ी वाले कई प्रकार की वस्तुओं के साथ गांवो में घूमते देखे जाते थे लेकिन अब लोग सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति जागरुक हो रहे हैं।

स्वयंसेवकों ने संभाला बेसहारा पशुओं का जिम्मा

पांवटा साहिब की केशव शाखा के स्वयंसेवक लाॅकडाउन में खाने व चारे को मौहताज हुए बेसहारा पशुओं की देखरेख कर रहे है। शाखा के मुख्य शिक्षक संदीप ने बताया कि क्षेत्र की सड़कों में घूम रही गायों के लिए बाडा तैयार किया गया है, जहां पर्याप्त मात्रा में चारा व पानी दिया जा रहा है। इसके अलावा इन बेजुबान जानवरों को शाखा के स्वयंसेवक अपनी गौशालाओं में भी शरण दे रहे हैं।

Share from A4appleNews:

Next Post

लाॅकडाउन के दौरान सहायता के लिए हेल्पलाइन इन नम्बरों का प्रयोग करेंः मुख्यमंत्री

Sat Apr 11 , 2020
एप्पल न्यूज, शिमला मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यहां कहा कि सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि कोविड-19 के चलते लाॅकडाउन के दौरान उचित प्रबंधन और सूचनाओं का सुचारू रूप से निरन्तर बना रहे। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य से कोविड-19 वैश्विक महामारी प्रबंधन के लिए एक राज्य नियंत्रण […]

You May Like