IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

बाहरी राज्यों में सब्जी मंडियां बन्द, हिमाचल का लाखों का मटर फंसा

एप्पल न्यूज़, शिमला

कोरोना वायरस से दिल्ली की आजादपुर सब्जी मंडी के कारोबारी की मौत के बाद हड़कंप मच गया है। दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा और गुजरात की मंडियों को बंद कर दिया गया है। इससे हिमाचल का करोड़ों रुपये का मटर फंस गया है। गाजीपुर, केशवपुर और ओखला मंडी भी बंद हो गई है। इसके अलावा करनाल, पानीपत, लुधियाना, गुजरात की अहमदाबाद और सूरत मंडियों में भी कारोबार बंद हो गया है। अहमदाबाद सब्जी मंडी में चार कारोबारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

\"\"

शिमला से देश की इन्हीं बड़ी मंडियों के लिए मटर की खेप जाती है। देश की बड़ी मंडियां बंद होने से मटर कारोबार पर संकट गहरा गया है। बुधवार को शिमला की ढली सब्जी मंडी और भट्ठाकुफर मंडी में करसोग और शिमला जिले से करीब 3200 क्विंटल मटर पहुंचा। देश की प्रमुख मंडियां बंद होने से शिमला से सिर्फ पुणे और मुंबई के लिए ही मटर की लोडिंग हो पाई।

शिमला के सब्जी कारोबारियों का कहना है कि अगर स्थिति ऐसी रही और देश की बड़ी मंडियों से डिमांड नहीं आई तो शिमला की सब्जी मंडियां भी बंद करनी पड़ सकती हैं। आढ़ती एसोसिएशन शिमला के अध्यक्ष हरीश ठाकुर का कहना है कि वायरस के खतरे को देखते हुए दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और गुजरात की अधिकतर मंडियां बंद हो गई हैं। शिमला के आढ़तियों को भी डर सता रहा है। सरकार को हमें बीमा कवर की सुविधा देनी चाहिए। इसके अलावा सरकार सब्जियों का समर्थन मूल्य तय करे, ताकि किसानों की उपज बिक सके।

कोरोना संक्रमण के शिमला पहुंचने का खतरा कारोबारियों का कहना है कि मंडियों से रोजाना ट्रक बाहरी राज्यों को रवाना हो रहे हैं। बाहरी राज्यों से भी ट्रक मंडियों में पहुंच रहे हैं। ऐसे में किसी एक ट्रक चालक के संक्रमित होने पर देश की अन्य मंडियों की तरह शिमला में भी वायरस पहुंच सकता है।

Share from A4appleNews:

Next Post

कुछ शर्तों के साथ देश भर में जरूरी और गैर जरूरी दुकानें खोलने की अनुमति, आदेश जारी

Sat Apr 25 , 2020
एप्पल न्यूज़, ब्यूरो केंद्र सरकार ने कुछ शर्तों के साथ जरूरी और गैर जरूरी दुकानें खोलने की अनुमति प्रदान की है। गृह मंत्रालय भारत सरकार ने सभी राज्यों को इस बाबत आदेश जारी कर दिए हैं। पढ़ें क्या हैं आदेश…..

You May Like