IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

कारगर साबित हो रही है पालमपुर में महिलाओं द्वारा संचालित हेल्पलाइन

1

एप्पल न्यूज़, पालमपुर

लॉकडाउन के दौरान महिलाओं को पेश आने वाली किसी भी तरह की समस्या के निदान के लिए कांगड़ा जिला के पालमपुर उपमंडल में प्रशासन ने अनूठी पहल की है। जिला प्रशासन की पहल पर यहां महिला सुविधा केंद्र नाम से आरंभ की गई महिला हेल्पलाइन बहुत कारगर साबित हुई है।

\"\"

खास बात यह भी है कि महिला समस्याओं पर केंद्रित इस हेल्पलाइन का संचालन भी महिलाओं द्वारा ही किया जा रहा है। इस हेल्पलाइन के बहुत सार्थक परिणाम सामने आए हैं और यह हेल्पलाइन महिलाओं को जागरूक करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।
लाॅकडाउन और कफ्र्यू में महिलाओं की सहायता के लिये महिला सुविधा सेवा केंद्र के नाम से आरंभ की गई महिला हेल्पलाइन का नंबर 7649986000 है। एक ही काल पर यहां से न केवल तुरंत प्रतिक्रिया की जाती है, बल्कि महिलाओं की समस्याओं का निदान भी सुनिश्चित किया जाता है।
     पूरी तरह से महिला समस्यायों पर केंद्रित और महिलाओं द्वारा ही संचालित महिला सुविधा सेवा केंद्र हेल्पलाइन की नोडल अधिकारी नायब तहसीलदार किरण चैहान हैं। इनकी टीम में नेताजी सुभाष नर्सिंग काॅलेज से शिवानी और दीपिका महिलाओं की सहायता के लिये तत्परता से कार्य कर रही हैं। एक काॅल पर ही अपनी समस्याओं के समाधान से इस क्षेत्र की महिलाएं बहुत खुश हैं और राहत महसूस कर रही हैं ।
       खास बात यह भी है कि इसके माध्यम से हेल्पलाइन 24 घण्टों के भीतर महिलाओं की सहायता के लिये उनकी जरूरत के लिये सामान, दवाइयां इत्यादि घरद्वार पर पहुंचाने की व्यवस्था भी की जाती है। इस तरह की व्यवस्था सुचारू रूप से होने से महिलाओं को घर पर न केवल सुविधा हासिल हुई है बल्कि एक फोन काॅल पर ही समस्याओं के समाधान होने से हेल्पलाइन पर भरोसा भी बढ़ा है।
इस हेल्पलाइन का लाभ स्वास्थ्य जांच और अन्य सहायता के लिये भी किया जा रहा है। हेल्पलाइन के माध्यम से पुन्नर निवासी दीपिका, ढाटी निवासी कनिका, टांडा निवासी दीपिका बुटेल, कुरल निवासी कौशल्या, गोपालपुर निवासी संकल्पना देवी और मलाहू निवासी पूजा देवी जैसी अनेक महिलाओं को सहायता प्राप्त हुई है।
उपमंडल अधिकारी (नागरिक) पालमपुर का कहना है कि लाॅकडाउन की वजह से लोग अपने घरों में रह रहे हैं। इनमें एक बड़ी संख्या महिलाओं की भी है, जिसमें एकल नारियां और अन्य बुजुर्ग महिलाएं भी सम्मिलित है। उन्होंने बताया कि पालमपुर में बहुत सारी हेल्पलाइन अलग-अलग वर्गों के लिये आरम्भ की गयीं हैं। महिलाओं के लिये भी एक अलग हेल्पलाइन आरम्भ करने दिशा में प्रशासन में जो प्रयास किया था, उसके सार्थक परिणाम सामने आए हैं और यह महिलाओं के लिए बहुत कारगार साबित हो रही है।

Share from A4appleNews:

Next Post

नरैण पंचायत में चंडीगढ़ से आये 4 युवकों ने तोड़े कर्फ्यू नियम, डिजास्टर एक्ट के तहत मामला दर्ज

Tue May 12 , 2020
एप्पल न्यूज़, रामपुर बुशहररामपुर बुशहर की नरेण पँचायत में कर्फ्यू और क्वारन्टीन नियमों का उल्लंघन करने वाले 4 युवाओं पर डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।प्रधान ग्राम पंचायत नरेण अविनाश कायथ की शिकायत पर पुलिस ने ये कार्रवाई की है।जानकारी के अनुसार सोमवार को 4 युवक खुलेआम […]

You May Like