डॉ. कुँवर दिनेश की हिन्दी कहानियों का संग्रह ‘जब तक ज़िंदा हैं’ हुआ प्रकाशित

एप्पल न्यूज़, शिमला

हिन्दी व अँग्रेज़ी के चर्चित लेखक, कवि, कथाकार एवं समीक्षक, डॉ. कुँवर दिनेश सिंह की हिन्दी कहानियों का संग्रह, “जब तक ज़िंदा हैं” प्रकाशित होकर आया है।

इस संग्रह में कुल दस कहानियाँ हैं जो भारतीय समाज के विविध पहलुओं को उजागर करतीं हैं। इन कहानियों में छोटे नगर और ग्रामीण समाज की जीवन-शैली की झलक देखी जा सकती है। साथ ही विविध मानवीय संबंध और ईश्वरीय सहायता पर उनकी निर्भरता इन कहानियों का महत्त्वपूर्ण विषय।

हिमाचल प्रदेश साहित्य अकादमी से पुरस्कृत लेखक, कुँवर दिनेश की हिन्दी और अँग्रेज़ी में कविता और आलोचना की कई पुस्तकें प्रकाशित और पुरस्कृत हो चुकी हैं। मूलत: हिमाचल प्रदेश से सम्बन्ध रखने वाले डॉ. कुँवर दिनेश सिंह वर्तमान में शिमला में रहते हैं जहाँ वे एक राजकीय महाविद्यालय में अँग्रेज़ी के प्राध्यापक के रूप में कार्यरत हैं।


‘इन कहानियों में कथाकार कुँवर दिनेश ने भारतीय समाज के संस्कारों व जीवन मूल्यों को बेहद मार्मिक ढंग से उकेरा है। रिश्तों का मान, बुज़ुर्गों का सम्मान, परम्परा का अधिमान, एकल नारी की स्थिति, विधवा की परिस्थिति, बच्चों के मनोभाव, मानव के नियत स्वभाव एवं कृत्रिम हावभाव ― इन सबका लेखक ने गहरी संवेदना एवं अनुभूति तथा सजीवता के साथ चित्रण किया है।

कथ्य की परिपक्वता एवं शिल्प की सुगढ़ता इन कहानियों को रुचिकर बनाती हैं। आम आदमी के जीवन के सूक्ष्मतर पहलुओं एवं बुनियादी समस्याओं पर केन्द्रित ये कहानियाँ अनूठी हैं और लीक से हटकर हैं।

इन कहानियों में रमी हुई हिमाचली-पहाड़ी भाषा की आंचलिक सुगन्ध, इन्हें और अधिक आत्मीय बनाती है।’ (आवरण से)
कुँवर दिनेश ने बताया कि शीघ्र ही उनका यह कहानी-संग्रह बाज़ार में और अन्तर्जाल पर उपलब्ध होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

किन्नौर में ITBP के 5 जवान कोरोना पॉजीटिव, रिकांगपीओ में पूरी बटालियन सील

Wed Jul 1 , 2020
एप्पल न्यूज़, किन्नौर हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला किन्नौर में बुधवार को आईटीबीपी के 5 जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यह जवान हाल ही में जम्मू कश्मीर से रिकांगपिओ पहुंचे थे। जहां इन्हें संस्थागत कवरन्टीन में रखा गया था।सीएमओ किन्नौर डॉ. सोनम नेगी ने पुष्टि करते हुए बताया कि […]