IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

कड़छम-वांगतू प्रोजेक्ट के श्रमिक की मौत का एक करोड़ मुआवजा और बेटे को दे नौकरी, मांग पर श्रमिक आंदोलनरत

एप्पल न्यूज़, संदीप शर्मा किन्नौर

किन्नौर जिले में बिजली उत्पादन क्षेत्र में कार्य कर रही जेएसडब्लयू कंपनी की एक फिर मुश्किल बढ़ गई है। एक हजार मैगावाट की करच्छम-बांगतू के कक्षस्थल केंप में एक श्रमिक ने फंदे से लटक कर अपनी जान दे दी है। श्रमिक द्वारा आत्म हत्या करने के बाद वर्कर यूनियन ने जेएसडब्लूय कंपनी के दो अधिकारियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करने की मांग की है। सूचना मिलते ही एसडीएम भावानगर मनमोहहन सिंह और एसडीपीओ राजू मौके पर पंहुच गए है। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी हैं।

\"\"


श्रमिक द्वारा आत्म हत्या करने की सूचना मिलते ही कंपनी मे कार्यरत्त सभी श्रमिक और इंजीनियर कक्षस्थल में पंहुच गए है। मजदूर नेता जीवन नेगी पुलिस को सूचना दी की कक्षस्ल में 45 वर्षीय जय प्रकाश विश्वकर्मा नामक कारपेंटर ने अपने कमरे में फंदे में लटक कर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली है।
सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पंहुच गई है। वर्कर यूनियन के नेताओं ने कहा कि मृत्तक के शव का पोस्टमार्टम तब तक नहीं करने दिया जाएगा। जब तक कि उसके परिवार मध्यप्रदेश से यहां नहीं आते। जीवन नेगी ने कहा कि कंपनी मृत्तक के परिजनों को एक करोड़ रूपए का मुआवजा और उसके बेटे को स्थाई नौकरी देने के लिए एक घंटे के भीतर लिखित में दे। अन्यथा परियोजना में कार्यरत्त सभी श्रमिक और इंजीनियर उग्र आंदोलन शुरू कर देंगे।
श्रमिकों और मजदूरों ने कक्षरूथल में प्रबंधन के खिलाफल जमकर नारे बाजी भी की। मजूदर नेताओं ने कहा अभी तो वह शांति पूर्ण ढंग से बातचीत कर रहें है। यदि प्रबंधन द्वारा मृत्तक के परिजनों को एक करोड़ रूपए का मुआवजा और उसके बेटे को स्थाई नौकरी के लिखित में नहीं दिया गया तों प्रबंधन खिलाफ बड़ा आंदोलन किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि मृत्तक को कंपनी में कार्यरत्त दो अधिकारियों द्वारा जबरन नौकरी से रिटायरमेंट लेने के लिए बाध्य किया गया। जिस कारण श्रमिक ने मजबूर हो कर आत्म हत्या की है। उन्होंने कहा कि मृत्तक ने सुसाइड नोट में भी लिखा है कि उसे कंपनी के दो अधिकारियों द्वारा नौकरी से रिटायरमेंट लेने के लिए बाध्य किया जा रहा था। जिस कारण वह आत्य हत्या करने मजूबूर हुआ।

उन्होंने कहा कि पुलिस मृत्तक ने जिन दो अधिकारियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर उन्हें गिरफतार करें। डीएसपी राजू मामले की छानबीन कर रहें हैं।

Share from A4appleNews:

Next Post

कोरोना से ज्यादा घातक है सामाजिक भेद का “दंश”

Tue Jul 28 , 2020
शून्य होती संवेदनाएं- एप्पल न्यूज़, शिमला कोरोना किसी को भी हो सकता है । कहां, कब, कैसे …? यह किसी को भी नहीं पता, जिस तरह देश में मामले बढे और हिमाचल में भी सामुदायिक प्रभाव दिख रहा है, यह वायरस कभी भी किसी के घर में दस्तक दे सकता […]

You May Like

Breaking News