IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

भारत के संविधान की 70 वीं वर्षगांठ, जानें प्रस्तावना में क्या हैं वाक्यांश

एप्पल न्यूज़, शिमला

भारत के संविधान की 70 वीं वर्षगांठ के समारोह के अवसर पर, हिमाचल प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने संविधान के आदर्शों और डिजिटल के माध्यम से नागरिकों के कर्तव्यों के बारे में जागरूकता प्रसार और प्रचार के लिए एक राज्यव्यापी अभियान शुरू किया है।

\"\"


प्रस्तावना में वाक्यांश, \”हम भारत के लोग\” इस बात पर जोर देते हैं कि संविधान भारत के लोगों के लिए बनाया गया है और भारत के लोग परम संप्रभु हैं। मौलिक कर्तव्य सभी नागरिकों का नैतिक दायित्व है जो कि देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देने में मदद करें और भारत की एकता को बनाए रखें।
इसलिए, लोगों को संविधान के मूल्यों और उद्देश्यों के बारे में जागरूक करने के लिए यानी समाजवाद, धर्मनिरपेक्षता, लोकतंत्र, न्याय, स्वतंत्रता, समानता, बंधुत्व, मानवीय गरिमा, राष्ट्र की एकता और अखंडता और उनके नैतिक दायित्वों के बारे में जागरूक करने के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष माननीय श्री न्यायमूर्ति तरलोक सिंह चौहान के कुशल मार्गदर्शन में, सूचना, शिक्षा और संचार सामग्री के बारे में जागरूकता करने के उद्देश्य से डिजिटल माध्यम द्वारा संविधान और मौलिक कर्तव्यों की प्रस्तावना पर सूचना, शिक्षा और संचार सामग्री प्रसारित करने के लिए शुरू किया गया है। आम जनता के बीच संविधान और मौलिक कर्तव्य निम्नलिखित हैं: –
सभी पीआरआई को ग्राम पंचायतों, सामुदायिक केंद्रों, महिला मंडलों, युवक मंडलों और गाँवों में विशिष्ट स्थानों में में प्रदर्शित किया जाना है।
राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों को शिक्षण संस्थानों के कक्षाओं और विशिष्ट स्थानों में प्रदर्शित किया जाना है।
हिमाचल प्रदेश राज्य के सभी विधिक सेवा संस्थानों को सभी फ्रंट ऑफिस, जेजेबी, जेल क्लीनिकों, विलेज लीगल केयर एंड सुपोर्ट्स सेंटर, कॉलेज/ विशवविधालयों में अन्य क्लीनिकों में प्रदर्शित किया जाएगा तथा आम जनता के बीच प्रसार के लिए; पीएलवी द्वारा वितरित किया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के उद्देश्यों और नीतियों के प्रचार और प्रसार करने के लिए मीडिया हमेशा आगे आता है। COVID-19 महामारी के कारण, हिमाचल प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने अपनी सभी आउटडोर भौतिक जागरूकता गतिविधियों को निलंबित कर दिया है और डिजिटल मोड द्वारा लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।
क्योंकि, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया कानूनी साक्षरता कार्यक्रमों और नीतियों के प्रचार के लिए प्रमुख हितधारक हैं। हम आपकी सक्रिय भागीदारी और संविधान के आदर्शों, लक्ष्यों और मूल्यों के साथ-साथ नागरिकों के नैतिक कर्तव्यों के बारे में जागरूकता के प्रसार के लिए विशेष रूप से इस कठिन समय और इस महामारी के समय पर प्रयासों के साथ-साथ संविधान के आदर्शों, लक्ष्यों और मूल्यों के बारे में जागरूक करने के लिए अनुरोध करते हैं।
हम प्रस्तावना और मौलिक कर्तव्यों पर आईईसी सामग्री इस अनुरोध के साथ संलग्न कर रहे हैं कि आम जनता को इसके बारे में जागरूक करें।

Share from A4appleNews:

Next Post

मानवता संकट में है और भाजपा के नेता आपदा में अवसर ढूंढ रहे हैं, धर्म, जाति और क्षेत्र की राजनीति बन्द करें- राठौर

Fri Jul 31 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमलाहिमाचल कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने कहा कि सरकार के गलत फैसलों के कारण प्रदेश में कोरोना संक्रमण बढ़ा है। कांग्रेस पेशेवर आंदोलनकारी नहीं फिर भी हर वर्ग की आवाज उठाई जा रही है। हिमाचल की सारी सीमाएं खोली, और कोरोना फैल गया, तो सचिवालय का घेराव […]

You May Like

Breaking News