IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

NJHEP में ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ की पहली सालगिरह पर महिलाओं को दिए ‘फिट’ रहने के टिप्स

एप्पल न्यूज़, झाकड़ी
अहुकरवार को नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन में “फिट इंडिया मूवमेंट” की पहली सालगिरह के अवसर पर “शारीरिक-फिटनेस” कार्यक्रम का आयोजन किया गया । एसजेवीएन के निदेशक(कार्मिक) गीता कपूर की यह सोच थी कि निगम में कार्यरत कर्मी दिन-रात राष्ट्र-हित में कार्य करते है] विशेषतः उनको स्वास्थ्य के प्रति सजग रखने के उद्देश्य से इस बार सामाजिक दूरी को बनाए रखते हुए केवल महिलाओं के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किए जाएं । इस आयोजन में आॅफिसर्स महिला क्लब की सदस्य, स्टाफ महिला क्लब की सदस्य और परियोजना में कार्यरत महिलाओं ने भाग लिया ।

\"\"

यह एसजेवीएन के लिए हर्ष की बात है कि चीफ लेब़र कमीशनर] श्रम मंत्रालय] भारत सरकार शशि नेगी ने इस समारोह में मुख्य-अतिथि के रूप में शिरकत किया जो चीफ लेब़र कमीशनर के पद भारत की प्रथम महिला हैं । यह महिलाओं के लिए बड़े सौभाग्य की बात रहीं । वे स्वयं महिलाओं के लिए एक प्रेरणा-स्रोत रही हैं । वह हमेशा खेल-कूद के प्रति सक्रिय रहीं और अपने फिटनेस के प्रति आज भी उतनी ही जागरूक हैं ।

उनके साथ आॅफिसर्स महिला क्लब] झाकड़ी की अध्यक्षा मीना नेगी भी सादर उपस्थिति रहीं । उन्होंने फिटनेस का मूल-मंत्र महिलाओं के बीच सांझा किया और फिटनेस को अपने जीवनशैली में बनाए रखने के लिए उन्होंने अनेक प्रकार के योगाम्भास भी करवाए ।
शशि नेगी ने सभी महिलाओं को “फिट इंडिया] हिट इंडिया” के मूल मंत्र को दोहराते हुए कहा कि खुद को तंदरूस्त रखना है और देश को फिट बनाना है । उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा प्रचलन में लाया गया यह अभियान बच्चे, बुजुर्ग, युवा] महिलाओं के लिए बड़ा रोचक अभियान है । खासकार कार्यरत महिलाएं जो किसी न किसी रूप में देश के ढांचागत विकास में भागीदार हैं, वह व्यस्तता की वज़ह से अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत नहीं रह पातीं ।

यह भी सत्य है कि समाज में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित है, उन्हें कार्यक्षेत्र, घर परिवार के साथ-साथ अपने शारीरिक फिटनेस हेतु अपने लिए कुछ समय निकाल कर फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए । प्रतिदिन योगाभ्यास का शेड्यूल तय करें तभी स्वस्थ मन में विचारों के गहनतम तालमेल का समन्वयन स्थापित होगा ।
महाप्रबन्धक(मानव संसाधन) प्रवीन सिंह नेगी ने शशि नेगी, चीफ लेब़र कमीशनर, श्रम मंत्रालय] भारत सरकार का इस कार्यक्रम में शिरकत करने पर सह्नदय आभार व्यक्त किया और कहा कि निश्चय ही ऐसे शख्सियत के रू-ब-रू होने से महिलाओं को आत्मबल प्राप्त होगा ।

उन्होंने कहा कि यह संयोग की ही बात है कि यहां उपस्थित महिलाओं को मि0 शशि नेगी के विचारों एवं उनके अनुभव को सुनने का सु-अवसर प्राप्त हुआ । उन्होंने आगे कहा कि निगम द्वारा ऐसे कार्यक्रम करवाने का मुख्य उद्देश्य यहां कार्यरत महिलाओं और गृहणियों के फिटनेस] खानपान और घर-परिवार के स्वास्थ्य के बार में जागरूकता उत्पन्न करना है । महिलाओं को कार्यक्षेत्र के साथ-साथ स्वयं को कैसे फिट रखा जाएं, ऐसी सोच एवं मानसिकता को बल प्रदान करना भी है ।

उनका मानना है कि यदि सम्पूर्ण परिवार स्वस्थ रहता है तो एसजेवीएन देश की प्रगति में निरन्तर योगदान प्रदान करता रहेगा । इस सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन परियोजना स्पोटर्स कांउसिल के सदस्यों द्वारा किया गया ।

Share from A4appleNews:

Next Post

निरमंड के चायल में मनाया गया राष्ट्रीय पोषण माह

Fri Sep 25 , 2020
एप्पल न्यूज़, निरमण्ड नेहरू युवा केंद्र कुल्लू युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार एवम् महिला एवं बाल विकास विभाग परियोजना नित्थर पर्यवेक्षक वृत बागीपुल, आशा कार्यकर्ता ग्राम पंचायत चायल स्वास्थ्य मिशन हिमाचल प्रदेश के संयुक्त तत्वावधान में एक सितंबर से 30 सितंबर तक चलने वाले पोषण माह कार्यक्रम के […]

You May Like