IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

पूर्व सैनिकों ने धूमधाम से मनाया बटालियन का स्थापना दिवस

5

एप्पल न्यूज़, बिलासपुर

जिला बिलासपुर के घुमारवी मे तीन डोगरा रैजीमेन्ट के पूर्व सैनिकों ने बटालियन का 120 वां स्थापना-दिवस बड़ी घूमधाम से मनाया गया है । इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कैप्टन करतार सिंह चन्देल (सेवानिवृत) ने की जिन्होने उपस्थित पूर्व सैनिकों को अपने सम्बोधन में बटालियन के रेजिंग के स्थापना दिवस पर सबको बधाई दी और पलटन की बहादुरी का ब्खान करते हुए बटालियन की खुशहाली के लिए वीर डोगराओं की \’युद्ध देवी\’ ज्वाला माता जी से कामना की ।

\"\"

इस कार्यक्रम मे उपस्थित अन्य पूर्व सैनिकों ने भी इस खुशी के मौके पर अपनी पुरानी यादें ताजा की और अपने-अपने विचार रखे। कैप्टन राजेन्द्र बर्मा कै० सी.एल. शर्मा, कै० करतार चंदेल,सुबेदार निक्का राम, कै० बलवंत, सूबे०पी.सी.दीवान, आ० सुबे० मेजर जितेन्द्र, हवलदार बलवन्त सिंह, हवलदार चैन सिंह, नायक प्रवीण कुमार आदि ने अपने अनुभव और विचार साझा किए और बताया कि आज ही के दिन 12 अक्तूबर सन् 1900 को बटालियन की स्थापना जालंघर कैंट में हुई थी।

बटालियन के पहले कमान अधिकारी लै० कर्नल ई. टी. गरेस्टल और पहले सूबेदार मेजर राय सिंह बहादुर थे । वटालियन ने प्रथम और दूसरे विश्वयुद्ध में सक्रिय हिस्सा लेकर अनेकों सम्मान हासिल किये थे ।जम्मेदार लाला को प्रथम विश्वयुद्ध 1916 में लड़ी गई लड़ाई में उत्कृष्ट बहादुरी के लिये उस समय का सबसे बड़ा सम्मान विकटोरिया क्रास से सम्मानित किया गया था।

आजादी के बाद भी 1962, 1965 और 1971के भारत-चीन और भारत-पाक युद्धों में बटालियन के बहादुर जवानों ने देश के लिये कुर्बानियाँ दी और बटालियन का नाम इतिहास के पन्नों में सुनहरी अक्षरों से अंकित किया।

इस मौके पर उपस्थित पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों की मंगल कामना के साथ-साथ बटालियन की दिन-दोगुनी रात चौगुनी तरक्की के लिये माँ दुर्गा से प्रार्थना की गई है ।

Share from A4appleNews:

Next Post

हीरो मोटोकाॅर्प लिमिटेड ने स्वास्थ्य विभाग हिमाचल को 4 एफआर वाहन भेंट किए

Wed Oct 14 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमलाहीरो मोटोकाॅर्प लिमिटेड ने अपने सामाजिक उत्तरदायित्व के अंतर्गत प्रदेश स्वास्थ्य विभाग को चार प्रथम प्रतिक्रिया वाहन (एफआरवी) भेंट किए हैं। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने आज यहां इन वाहनों को प्राप्त किया। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि विशेष रूप से तैयार की गई ये एम्बुलेंस कोविड-19 के […]

You May Like

Breaking News