IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

डीसी कुल्लू ऋचा वर्मा ने किया ‘संचेतना’ का शुभारम्भ, कोविड-19 से लड़ने में कारगर कदम

एप्पल न्यूज़, कुल्लु

 कोविड-19 के खतरे को रोकने के लिए उपायुक्त डाॅ. ऋचा वर्मा ने बुधवार को जिला के लिए ‘संचेतना’ अभियान का शुभारम्भ किया। स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से कार्यान्वित किया जाने वाला यह अभियान कोरोना संक्रमण से लड़ने में कारगर साबित होगा।

\"\"

संचेतना के शुभारम्भ अवसर पर आशा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि अभियान को पहले चरण में कुल्लू नगर परिषद क्षेत्र में चलाया जाएगा। इस दौरान स्वास्थ्य कर्मी व आशा प्रत्येक शनिवार को घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य का पता लगाएगी। विशेषकर 60 साल से अधिक आयु के लोगों में कोरोना के सिम्पटम देखेंगी और पल्स आॅक्सीलेटर से उनके आॅक्सीजन स्तर की जांच करेंगी। किसी प्रकार के सिम्पटम होने पर इसकी जानकारी खण्ड चिकित्सा अधिकारी को देंगी जो व्यक्ति का कोविड टेस्ट करेंगे।
डाॅ. ऋचा वर्मा ने कहा कि आश को यदि लगता है कि किसी भी व्यक्ति को खांसी, जुकाम जैसे लक्षण हैं तो वह उन्हें चिकित्सक से जांच करवाने के लिए प्रेरित करेंगी। इसके अलावा, स्वास्थ्य कर्मी तथा आशा लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने के तौर-तरीके भी बताएंगी। लोगों को माॅस्क का उपयोग करने तथा इसके एटिकेट्स के बारे में जानकारी के साथ-साथ सामाजिक दूरी व हाथों की सफाई के बारे में भी जागरूक करेंगी।
उपायुक्त ने इस मौके पर आशा कार्यकर्ताओं को प्रदेश सरकार द्वारा जारी कोरोना से संबंधित आईईसी सामग्री व होम आइसोलेशन की स्वयं सहायता पुस्तिका भी वितरित की जिन्हें आशा वर्कर लोगों को प्रदान करेंगी। डाॅ. ऋचा वर्मा ने संचेतना को सफल बनाने के उद्देश्य से आशा कार्यकर्ताओं को पल्स आॅक्सीलेटर भी वितरित किए ताकि वे 60 साल से अधिक आयु के लोगों में आॅक्सीजन स्तर की जांच घर जाकर कर सके।
डाॅ. ऋचा वर्मा ने कहा कि संचेतना को आरंभ में कुल्लू शहर में चलाया जाएगा और बाद में इसे जिला के गांवों तक पहुंचाया जाएगा। इसमें स्वास्थ्य कर्मियों, आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला में एक्टिव केस फांईडिंग अभियान चलाया गया था जिसके तहत 4.72 लाख लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई थी। उन्होंने कहा कि अब कोरोना तेजी से फैल रहा है और ऐसे में संचेतना इस पर अंकुश लगाने में कारगार साबित हो सकता है।
उपायुक्त ने जिला वासियों से अपील की है कि वे कोरोना की लड़ाई में शासन व प्रशासन का सहयोग करें। घर से बाहर निकलते ही मास्क को अच्छी तरह से लगाएं और इसे बार-बार छूए नहीं। सामाजिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें और यह सोचकर बाजारों में निकले कि सामने वाले किसी भी व्यक्ति को कोरोना हो सकता है।
उपायुक्त ने इस अवसर पर आशा कार्यकर्ताओं को कोरोना की शपथ भी दिलाई जिसमें घातक विषाणु के प्रसार को रोकने संबंधी सभी आवश्यक सावधानियां बरतने तथा कोविड से जुड़े आचार-व्यवहार का अनुसरण करने और दूसरों को इसके लिए प्रोत्साहित करने की शपथ है।
इससे पूर्व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. सुशील चंद ने आशा वर्कर्ज को होम आइसोलेशन के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी ताकि वे इसका प्रचार-प्रसार आम जनमानस में कर सके।
एसडीएम अमित गुलेरिया,, चिकित्सकगण भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
.0.

Share from A4appleNews:

Next Post

भाजपा का पंचायती राज चुनावों में लहराएगा परचम : कश्यप

Wed Oct 14 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने बताया कि हिमाचल प्रदेश भारतीय जनता पार्टी ई-विस्तारक योजना को लेकर कार्यकर्ता बहुत उत्साहित है, उन्होंने बताया कि हमीरपुर कांगड़ा एवं मंडी क्षेत्र की विस्तारक योजना संपन्न हो गई है जिसमें 100 प्रतिशत सत्यापन भारतीय जनता […]

You May Like

Breaking News