IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल में बर्फबारी से 3 NH और 450 सड़कें बंद, बिजली बोर्ड की खुली पोल, 2048 ट्रांसफार्मर ठप- अंधेरे में ठिठुर रहे लोग

एप्पल न्यूज़, शिमला

हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को धूप खिलने के बावजूद मुश्किलों का दौर जारी रहा . बर्फबारी से प्रभावित पर्वतीय इलाकों में जनजीवन अस्त व्यस्त ही रहा है। राज्य में लगातार दूसरे दिन सैंकड़ों सड़कें अवरुद्ध रही. सीजन की पहली बर्फबारी ने विद्युत बोर्ड की व्यवस्थाओं की पोल खोल कर रख दी . हज़ारों विद्युत ट्रांसफार्मर के ठप पड़ जाने से शिमला के उपनगरों सहित कई इलाकों में बिजली गुल है। इससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

राज्य आपदा प्रबन्धन प्रकोष्ठ के अनुसार राज्य भर में 3 नेशनल हाइवे और 461 सड़कों पर वाहनों की रफ्तार थमी हुई है। शिमला जिला में सर्वाधिक 144 सड़कें अवरुद्ध हैं। राजधानी के अंदरूनी मार्गों सहित अप्पर शिमला को जोड़ने वाली विभिन्न सड़कें शुक्रवार को भो वाधित रहीं तथा लोगों को पैदल ही अपने गंतव्य तक पहुंचना पड़ा। लाहौल-स्पीति जिला में 112, कुल्लू में 81, मंडी में 51, सिरमौर में 21, सोलन में 8 और चम्बा में 7 सड़कें बंद रहीं। लोकनिर्माण विभाग के मजदूर इन सड़कों को बहाल करने की कवायद में जुटे हैं।

बर्फ ज्यादा होने के कारण इन सड़कों को बहाल करना मुश्किल हो रहा है। बर्फबारी के कारण लोक निर्माण विभाग को करोड़ों रुपए का नुक्सान हुआ है। इसके अलावा राज्य में 2048 विद्युत ट्रांसफार्मर बंद पड़े हैं। इस कारण अनेक क्षेत्रों में अंधेरा पसरा है। विद्युत आपूर्ति ठप्प होने से भीषण ठंड में लोगों को मुश्किलें झेलनी पड़ रही हैं। अकेले शिमला जिला में 1106 ट्रांसफार्मर बंद पड़े हैं। शिमला शहर के कई उपनगरों में पिछले 55 घण्टों से बिजली आपूर्ति ठप पड़ी है। लोग ठण्ड में ठिठुर रहे हैं तो मोबाईल टीवी बंद होने से शेष दुनियां से भी कट गए हैं . कई सैलानियों और स्थानीय लोगों के वाहन फंस जाने के कारण वे अपने घरों को नहीं जा पा रहे हैं
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन शर्मा ने बताया कि आने वाले एक हफ्ते तक बारिश व बर्फबारी के कोई आसार नहीं है। ऐसे में अब मौसम साफ रहेगा। प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी के कारण तापमान में काफी ज्यादा गिरावट आ गई है। इसके कारण प्रदेश में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। प्रदेश के 6 शहरों में तापमान माइनस में चल रहा है, तो वहीं कई शहरों में तापमान शून्य डिग्री चल रहा है।

Share from A4appleNews:

Next Post

प्रत्येक पंचायत को मिलेगी 10 लाख रुपए की धनराशिः जय राम ठाकुर

Sat Feb 6 , 2021
एप्पल न्यूज़, ऊनामुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शिमला से वीडियो काॅन्फ्रंेस के माध्यम से ऊना जिले के कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के गेहरा धनेट में 53.14 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले अटल आदर्श विद्यालय, 4.93 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले क्षेत्रीय पशु चिकित्सालय बरनोह और 4.20 […]

You May Like

Breaking News