IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग योजनाओं को निर्धारित समय पर पूर्ण करे- जयराम

एप्पल न्यूज़, मंडी

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यहां भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के सीएमडी एसएस सन्धु ने आज यहां भेंट की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के मुख्य प्रबन्ध निदेशक को प्रदेश में निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग योजनाओं का कार्य निर्धारित समय अवधि में पूर्ण करना सुनिश्चित करने को कहा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) इस तरह से तैयार की जानी चाहिए कि पारिस्थितिकी को कम से कम नुकसान हो। उन्होंने कहा कि पठानकोट-मण्डी, कांगड़ा-शिमला फोर-लेन परियोजनाओं का कार्य इन सड़कों पर यातायात की आवाजाही को देखते हुए निर्धारित समय पर पूरा करने के लिए विशेष बल दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बद्दी-पिंजौर राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के लिए पर्याप्त धन की उपलब्धता सुनिश्चित की जानी चाहिए।

जय राम ठाकुर ने कहा कैथलीघाट शिमला के फोर-लेन परियोजना के कार्य में तेजी लाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रभावित परिवारों को मुआवजा प्रदान करने और कार्य के अनुमोदन पर विशेष बल दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के कारण भवनों और अन्य अधोसंरचना को हुए नुकसान के लिए पर्याप्त मुआवजा दिया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि किरतपुर-मण्डी फोर-लेन परियोजना के निर्माण में ठेकेदारों द्वारा काम के लिए मजदूरी में अनियमितता के मुददे को भी उठाया है। उन्होंने निर्माण कम्पनियों को पैकेज आधार पर लक्ष्य देने का सुझाव दिया ताकि कार्य शीघ्रता से पूर्ण हो सके।

मुख्यमंत्री ने मनाली पुल के निर्माण में हो रहे विलम्ब पर चिन्ता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि यह पुल अटल टनल की ओर जाने और पर्यटन तथा सामरिक दृष्टि से भी अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग विशेषकर मण्डी-पठानकोट-कुल्लू का मुरम्मत कार्य सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

एनएचएआई के सीएमडी एसएस संधु ने कहा कि बद्दी-पिंजौर राष्ट्रीय उच्च मार्ग में नुकसान के लिए मुआवजा जारी कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि बद्दी-कुराली से राष्ट्रीय उच्च मार्ग परियोजना का कार्य शीघ्र आरम्भ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय उच्च मार्ग के रख-रखाव का मामला शीघ्र ही निपटाया जाएगा इसकी मुरम्मत के लिए धन राशि राज्य लोक निर्माण विभाग अथवा यह एनएचएआई को प्रदान की जाएगी। उन्होंने मुख्यमंत्री से सीएएलए को भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश देने का आग्रह किया ताकि निविदाएं शीघ्र आमंत्रित की जा सकें।

अतिरिक्त मुख्य सचिव लोक निर्माण विभाग जेसी शर्मा, प्रमुख अभियंता ललित भूषण तथा लोक निर्माण विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

PCB

Mon Feb 22 , 2021
Apple News, Shimla To improve the compliance of management of hazardous waste and its utilization & recycling the State Pollution Control Board has organized online training on 20-02-2020 in association with the Central Pollution Control Board to the 45 industrial units engaged in recycling of metal bearing hazardous waste, utilization […]

You May Like