DC किन्नौर बोले- सांगला घाटी में पर्यटन की अपार संभावनाएं, बगीचों में बनाएं होम स्टे

एप्पल न्यूज़, रिकांग पिओ
उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि किन्नौर जिला में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं तथा युवाओं को पर्यटन गतिविधियों में भाग लेकर इसे व्यवसाय के रूप में अपनाना चाहिए। उपायुक्त सांगला तहसील के सापनी, बटुरी, ब्रुआ व चांसू के दो दिवसीय दौरे के दौरान आज चांसू ग्राम पंचायत में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पुराने समय से देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले सैनानियों के लिए सापनी, शौंग, चांसू पसंददीदा पर्यटन स्थल रहा है, जिसे अब और विकसित करने की जरूरत है। उन्होंने युवाओं से कहा कि वे अपने बाग बगीचों में होम-स्टे तैयार करें ताकि बाहर से आने वाले पर्यटकों को बेहतर पर्यटन सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।
उन्होंने कहा कि जिले के हर गांव के अपने कंडे हैं जिन्हें प्रकृति ने भरपूर सौंदर्य से नवाजा है। उन्होंने कहा कि युवा यहां पर कैंम्पिंग साईट विकसित कर सकते हैं जिसके लिए वे पद्रेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत ऋण ले सकतें हैं। उन्होंने कहा कि जिले में अनेकों ऐसे पारम्परिक खाद्य पदार्थ उगते हैं जो पौष्टिक व स्वास्थ्य की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने किसानों से पारम्परिक फसलों को उगाने का आग्रह किया तथा कहा कि ऐसे पदार्थों की आज बाजार में बहुत मांग है। उन्होंने कहा कि हमें बच्चों को पौष्टिक आहार देना चाहिए ताकि उनका समुचित विकास हो सके। उन्होंने कहा कि हमारे यहां उगने वाली फसलें पौष्टिक आहार से भरपूर है परंतु ऐसा देखने में आ रहा है कि हम विज्ञापनों की चका-चैंध में इनसे दूर हो रहें हैं।
उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा प्रदेश सरकार को भी एक प्रस्ताव भेजा गया है कि आंगनवाड़ी व प्री-नर्सरी स्कूलों में सत्तु व अन्य स्थानीय पारम्परिक व्यजनों को बच्चों को दिया जाए जो पौष्टिक तत्वों से भरपूर है।
उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से कहा कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहें लोगों की आय बढ़ाने के लिए स्थाई समाधान तलाशें ताकि वे आर्थिक व सामाजिक रूप से सशक्त बन सकें।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत चांसू के प्रधान बीरबल सिंह ने उपायुक्त व अन्य अधिकारियों का स्वागत किया तथा क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं के बारे में उपायुक्त को अवगत करवाया।
इसके उपरान्त उपायुक्त ने राजकीय उच्च माध्यमिक पाठशाला चांसू व राजकीय प्राथमिक पाठशाला चांसू का भी निरीक्षण किया। उन्होंने राजकीय उच्च पाठशाल चांसू के स्कूल स्टाॅफ को निर्देश दिए कि वे बच्चों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान दें ताकि बच्चों का भविष्य बन सके।
इससे पूर्व सांगला स्थित विश्राम गृह में होली मेला क्लब सांगला के एक प्रतिनिधि मण्डल ने प्रधान रोहित सिंह के नेतृत्व में उपायुक्त से भेंट की तथा उन्हें सांगला के प्राचीन होली उत्सव में आने के लिए न्यौता दिया।
ग्राम पंचायत बटसेरी के प्रधान प्रदीप कुमार व उपप्रधान चन्द्रिका नेगी ने भी उपायुक्त से भेंट की तथा उपायुक्त से ग्राम पंचायत में गत वर्ष आई बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने का आग्रह किया।
इस अवसर पर उपमण्डलाधिकारी कल्पा डाॅ. मेजर अवनींद्र कुमार, तहसीलदार सांगला जय सिंह ठाकुर, खण्ड विकास अधिकारी कल्पा ज्ञान प्यारी, अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण व सिंचाई एवं जन-स्वास्थ्य के इलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Slider

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री ने लगवाया कोविड-19 वैक्सीन का पहला टीका

Thu Mar 4 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यहां विधानसभा परिसर में टीकाकरण के दूसरे चरण के तहत कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक ली। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि स्वास्थ्य और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के सक्रिय सहयोग से प्रदेश में कोविड-19 का पहला चरण सफलतापूर्वक पूर्ण कर […]

You May Like

Breaking News