IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकता, मनाली RKS का बजट 27 लाख

9

एप्पल न्यूज़, मनाली

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि मनाली विधानसभा क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। लोगों के लिए नागरिक अस्पताल मनाली में हर प्रकार के उपचार की सुविधा हो, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। वह बुधवार को नागरिक अस्पताल मनाली की रोगी कल्याण समिति की शासी निकाय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में समिति के समक्ष वर्ष 2020-21 का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया गया।


बैठक में अवगत करवाया गया कि रोगी कल्याण समिति का बजट आगामी वित्त वर्ष के लिए लगभग 27 लाख रुपये होगा। यह राशि अस्पताल की बेहतरी के लिए विभिन्न मद्दों में खर्च की जाएगी। इस दौरान समिति ने कैजुअल्टी वार्ड के लिए आवश्यक उपकरणों की खरीद की अनुमति के अलावा मशीनरी, उपकरणों तथा वाहनों के रखरखाव व मुरम्मत व एक्स-रे प्लांट के नियमित रखरखाव के लिए भी धनराशि का प्रावधान किया। अस्पताल में श्रम शक्ति के हित में अनेक निर्णय लिए गए। डाटा एन्ट्री आप्रेटर का मानदेय प्रति माह 14767 रुपये प्रदान करने, लेखाकारों के मानदेय में बढ़ौतरी, मौजूदा मार्किट दरों पर मिस्त्री व मजदूरों की सेवाएं प्राप्त करने, मांग पर ईलेक्ट्रिशियन व पलबंर की अदायगी पर व्यय, प्रयोगशाला सहायक सीता देवी के मानदेय में प्रतिमाह 2000 रुपये की बढ़ौतरी जैसे अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।
शिक्षा मंत्री ने अस्पताल भवन की मुरम्मत व रखरखाव के लिए भी पर्याप्त धनराशि व्यय करने की मंजूरी प्रदान की। उन्होंने अस्पताल परिसर के आस-पास की 0.576 हैक्टेयर जमीन के अधीग्रहण के लिए वन विभाग के खाते में 5 लाख 8 हजार रुपये की राशि हस्तांतरित करने की स्वीकृति दी। इसके अलावा अस्पताल में होने वाले आम खर्चों के लिए भी अपनी सहमति प्रदान की।
बैठक में अन्य अनेक मद्दों पर चर्चा की गई जिनमें समिति में महत्वपूर्ण एजेन्सियों के नाम सम्मिलित करना, ट्रू-नाॅट मशीन की उपलब्धता, निःशुल्क उपचार सेवाएं प्रदान करना, अस्पताल में स्वास्थ्य सुपरवाईजन व स्वास्थ्य कार्यकर्ता के पदों के सृजन के लिए मंत्री ने आग्रह करना शामिल हैं।
अस्पताल रोग कल्याण समिति को आर्थिक सहयोग करने के लिए समिति ने एडी हाईड्रो प्राईवेट लिमिटेड, क्लब महिन्द्रा वाईट मीडोज मनाली, भारत बुकिंग, गर्ग एण्ड गर्ग काॅम लिमिटेड, टैक्सी यूनियन तथा व्यापार मण्डल मनाली का 72000 रुपये की राशि प्रदान करने  तथा टैक्सी यूनियन द्वारा जनरेटर सैट के लिए 20000 रुपये का पैट्रोल प्रदान करने के अलावा टैक्सी यूनियन के अध्यक्ष द्वारा कोविड सैम्पल एकत्र करने के लिए एम्बुलेन्स प्रदान करने के लिए विशेष आभार जताया। मंत्री ने कहा कि मानवीय संवेदनाओं से जुड़ी यह सेवा बहुत महत्वपूर्ण है और अन्य लोगों को भी पीड़ित मानवता से जुड़़ी इस प्रकार की सहायता के लिए आगे आना चाहिए।
एसडीएम रमन घरसंगी, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्षा धनेश्वरी ठाकुर सहित समिति के सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों ने बैठक में भाग लिया।

Share from A4appleNews:

Next Post

जयराम दो गज़ भी बिना हेलीकॉप्टर के नहीं चलते, कर्ज़ पे कर्ज़ ले रहे हैं- अब बताए हिमाचल को विशेष राज्य का दर्जा है भी या नहीं- अग्निहोत्री

Wed Mar 24 , 2021
एप्पल न्यूज़, ऊना हिमाचल विधानसभा में विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने कहा है कि प्रदेश सरकार हिमाचल प्रदेश के विशेष राज्य के दर्जे बारे स्पष्ट करे कि क्या यह समाप्त हो गया है? उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने सदन में साफ़ तौर पर कहा है कि अब देश […]

You May Like

Breaking News