IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

किन्नौर हादसे के मृतकों के लिए हिमाचल विधानसभा में रखा 2 मिनट का मौन, पक्ष और विपक्ष ने हादसे पर दुःख प्रकट किया

एप्पल न्यूज़, शिमला
किन्नौर में हुए हादसे में 14 लोगों के शव निकाल दिए गए जबकि राहत व बचाव कार्य जारी है। दुःखद हादसे पर विधानसभा सदन में 2 मिनट का मौन रखा गया। पक्ष व विपक्ष ने मृतकों को श्रधांजलि दी। कांग्रेस ने भी इस हादसे पर दुख व्यक्त किया वन्ही उन्होंने राहत व बचाव कार्य मे हुई देरी पर भी सवाल किए।


विधानसभा मॉनसून सत्र में आज प्रश्नकाल के बाद संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने सदन में बीते रोज की किन्नौर की लैंड स्लाइड की घटना पर वक्तव्य दिया।संसदीय कार्य मंत्री ने बताया कि किन्नौर के निगुलसरी में बीते रोज 12:30 बजे एक लैंड स्लाइड की घटना हुई जिसमें एक बस जो रिकोंगपिओ से हरिद्वार जा रही थी, एक टाटा सूमो, एक ट्रक दब गया था जिसके बाद 10 एम्बुलेंस,2 वीएचएफ सेट घटनास्थल पर है और आईटीबीपी के 52 जवान, 30 पुलिस के जवान, एनडीआरएफ के 56 जवान रेस्क्यू के लिए लगाए गए हैं।चार हेलीकॉप्टर भी लगाए गए हैं और मुख्यमंत्री भी आज क्षेत्र का जायजा ले रहे हैं।

रामलाल ठाकुर और आशा कुमारी ने कहा कि कांग्रेस के नेता मुकेश अग्निहोत्री, नंदलाल, विक्रमादित्य व किन्नौर के विधायक जगत नेगी स्वयं मौके पर गए हैं। 14 लोगों के शवों को निकाल लिया गया है। सदन में 2 मिनट का मौन रख कर श्रधांजलि दी है।

उन्होंने कहा कि प्रकति के साथ छेड़छाड़ का यह नतीजा है। नेशनल हाईवे पर ब्लास्टिंग के कारण यह हादसे हो रहे हैं जो कि चिंतनीय है। सदन में शोक उदगार किया गया है। घटना स्थल पर मशीनरी नारकण्डा से पहुंची।

एनडीआरफ नूरपुर से किन्नौर पहुंची ऐसे में देरी होना स्वभाविक था ऐसे में सरकार को मशीनरी व अन्य राहत बचाव केंद्रों की स्थापना ऐसे स्थानों पर करनी चाहिए जहां ऐसे खतरों की ज्यादा संभावना होती है।

सीपीआईएम विधायक राकेश सिंघा ने भी घटना पर दुख प्रकट किया है।एनएच को बहाल करने के जो मशीनरी होती है वह शिमला के नारकंडा से भेजी गई हैं जो शाम 6 बजे घटनास्थल पर पहुंची है।क्या एनएच ऑथरिटी के पास इस तरह की मशीनरी नहीं थी जो त्वरित कार्यवाही के लिए घटनास्थल पर पहुंचे।जबकि इतना बड़ा नाथपा झाखडी प्रोजेक्ट बन रहा है।इसको लेकर सरकार को स्पष्ट करना चाहिए।

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने भी घटना पर दुख प्रकट किया और कहा कि घटना दिल को दहला देने वाली है और परिवार को इस दुख सहने करने की भगवान शक्ति प्रदान करें।हादसे में जान गवाने वाले लोगों की आत्मा की शांति के लिए सदन में दो मिनट का मौन भी रखा गया।

सदन में उठा आशा वर्कर को नियमित करने का मुद्दा, राकेश सिंघा ने प्रश्नकाल में उठाया मुद्दा।

प्रदेश विधानसभा में सीपीआईएम विधायक राकेश सिंघा में सदन में आशा वर्कर को नियमित करने, मानदेय की वृद्धि और कोविड काल मे वहां की सुविधा को लेकर प्रश्न उठाया।
राकेश सिंघा ने पूछा कि जो 750 रुपए सरकार ने आशा वर्कर के बढ़ाए वह अभी तक नही मिल पाए है। इसके अलावा भी जो अतिरिक्त पैसे देने की घोषणा सरकार ने की थी उनको वह भी अभी तक नही दिया गया है।

सिंघा ने आरोप लगाया कि सरकार देने का आश्वासन तो दे रही है लेकिन कब देगी यह बता नही रही है।स्वास्थ्य मंत्री डॉ राजीव सैजल ने बताया कि सरकार ने आशा वर्कर के लिए 30 करोड़ 79 लाख रुपये की राशि जारी कर दी है। जल्द ही घोषणा के मुताबिक इसको मानदेय मिल जाएगा। केंद्र से इनके मानदेय को बढ़ाने का आग्रह किया जाएगा।

Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल में 4126.23 करोड़ निवेश के 19 नए व विस्तार प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान

Thu Aug 12 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमलामुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में यहां आयोजित राज्य एकल खिड़की स्वीकृति एवं अनुश्रवण प्राधिकरण की 18वीं बैठक में नए औद्योगिक उद्यम स्थापित करने और वर्तमान इकाइयों के विस्तार 19 परियोजना प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की गई। इन प्रस्तावों पर लगभग 4126.23 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित […]

You May Like