IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

बाहरा विश्वविद्यालय वाकनाघाट ने SPSS से अनुसंधान पद्धति और डेटा विश्लेषण पर किया वेबिनार का आयोजन

एप्पल न्यूज़, सोलन
बाहरा विश्वविद्यालय वाकनाघाट ने अनुसंधान पद्धति और डेटा विश्लेषण पर वेबिनार का आयोजन किया।
डॉ. सुलोचना स्याल एचओडी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट बाहरा विश्वविद्यालय ने “एसपीएसएस का उपयोग करके अनुसंधान पद्धति और डेटा विश्लेषण पर दो दिवसीय ऑनलाइन कार्यशाला” की मेजबानी की।

डॉ. हितेश परमार व्यवसाय प्रबंधन के स्नातकोत्तर विभाग, सरदार पटेल विश्वविद्यालय, वल्लभ विद्यानगर, गुजरात और डॉ. धवल महेता व्यवसाय और औद्योगिक प्रबंधन विभाग, वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय, सूरत से प्रोफेसर हैं। वर्कशॉप के रिसोर्स पर्सन थे।

इस वर्कशॉप में एमबीए के फैकल्टी, रिसर्च स्कॉलर्स और स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया। यह कार्यशाला शोधकर्ताओं के लिए सुनहरा अवसर था क्योंकि उन्हें अनुसंधान और डेटा विश्लेषण में लगातार समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस कार्यशाला के माध्यम से वे अनुसंधान और डेटा विश्लेषण के क्षेत्र में अपने ग्रे क्षेत्र को दूर करने में सक्षम थे।

कार्यशाला में शामिल विषय अनुसंधान पद्धति, डेटा प्रबंधन, वर्णनात्मक और अनुमानात्मक सांख्यिकी, पैरामीट्रिक परीक्षण और गैर पैरामीट्रिक परीक्षण हैं। कार्यशाला ने सांख्यिकीय विश्लेषण सॉफ्टवेयर नाम  SPSS पर व्यावहारिक अनुभव भी दिया। संसाधन व्यक्ति  क्षेत्र में अग्रणी विशेषज्ञ थे। सीखने से प्रतिभागियों को स्वतंत्र रूप से मात्रात्मक डेटा विश्लेषण करने, गहन अंतर्दृष्टि के साथ शोध पत्र जमा करने और अपने पीएचडी थीसिस की गुणवत्ता बढ़ाने में सक्षम बनाया जाएगा।
पीआरओ बाहरा विश्वविद्यालय ने कहा कि वर्तमान युग ने प्रौद्योगिकी को जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना दिया है, हालांकि शोधकर्ताओं को भी प्रौद्योगिकी के माध्यम से सक्रिय होने की आवश्यकता है। एसपीएसएस एक सॉफ्टवेयर है जो विशेष रूप से शोधकर्ताओं के लिए ग्रे क्षेत्र को मिटाने और शोधकर्ताओं को विश्लेषण करने में मदद करने के लिए बनाया गया है।

Share from A4appleNews:

Next Post

रामपुर बुशहर के खनेरी अस्पताल में चिकित्सकों की लापरवाही से गई अधिवक्ता मेनका श्याम की जान, FIR दर्ज, CJ, CM सहित 9 जगह की शिकायत

Thu Aug 26 , 2021
एप्पल न्यूज़, रामपुर बुशहरलापरवाही के लिए बदनाम व बदहाली के लिए हमेशा सुर्खियों में रहने वाले महात्मा गांधी चिकित्सा सेवा परिसर खनेरी अस्पताल के चिकित्सकों की खुलेआम लापरवाही से एक महिला अधिवक्ता की जान चली गई। अस्पताल में तैनात डॉक्टर यदि मानव सेवा के अपने धर्म को निभाते तो अधिवक्ता […]

You May Like

Breaking News