CM ने धर्मपुर क्षेत्र में 381 करोड़ की 96 परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

धर्मपुर में लोक निर्माण विभाग का वृत कार्यालय खोलने व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मण्डप को स्तरोन्नत कर 50 बिस्तर का अस्पताल बनाने की घोषणा की

एप्पल न्यूज़, मंडी

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण और राज्य के प्रत्येक क्षेत्र का चहंुमुखी विकास सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। वह मंडी जिला के धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र मंे 381 करोड़ रुपये की 96 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास के अवसर पर लोगों को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि धर्मपुर क्षेत्र के लोग भाग्यशाली हैं कि उन्हें प्रदेश विधानसभा में प्रतिनिधित्व के लिए एक करिश्माई और समर्पित नेतृत्व प्राप्त है। उन्होंने कहा कि धर्मपुर क्षेत्र के लिए आज एक ऐतिहासिक अवसर है जब 381 करोड़ रुपये की 96 विकास परियोजनाएं लोगों को समर्पित की गई हैं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि कोविड-19 महामारी में विश्व अर्थव्यवस्था को बुरी तरह से झकझोर दिया है और हिमाचल भी इसका अपवाद नहीं है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय नेतृत्व और राज्य सरकार के सामयिक निर्णयों तथा लोगों की सक्रिय सहभागिता से देश और प्रदेश इस स्थिति से बेहतरीन ढंग से निपटने में सफल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि महामारी के बावजूद उन्होंने राज्य के 42 विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 4500 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया है।

उन्होंने कहा कि विपक्षी दल कांगे्रस ने इस आपदा के दौरान कुछ नहीं किया और वे इस संवेदनशील मुद्दे का राजनीतिकरण करने में ही व्यस्त रहे। उन्होंने कांग्रेस नेताओं को याद दिलाते हुए कहा कि महामारी के प्रसार के दौरान प्रदेश में केवल 50 वेंटिलेटर ही उपलब्ध थे जबकि आज एक हजार से अधिक वेंटिलेटर राज्य में उपलब्ध है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि जल जीवन मिशन प्रदेश के लोगों के लिए वरदान सिद्ध हो रहा है और प्रदेश सरकार अगले वर्ष के मध्य तक राज्य के प्रत्येक घर तक नल से जल उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गंभीर रूप से बीमार लोगों को बेहतर उपचार सुविधा प्रदान करने के लिए सहारा योजना प्रारम्भ की है जिसके अन्तर्गत प्रतिमाह तीन हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत 3.25 लाख परिवारों को निःशुल्क गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। हिमकेयर योजना के तहत पात्र परिवारों को 5.25 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर प्रदान किया जा रहा है और योजना के अन्तर्गत 2 लाख सात हजार परिवारों को लाभ पहुंचा है।

वृद्धजनों, विधवा, परित्यक्त और विशेष रूप से सक्षम लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। बी.पी.एल. परिवारों से संबंधित बेटियों के विवाह पर उन्हें शगुन योजना के अन्तर्गत 31 हजार रुपये की राशि प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि 50 वर्षों तक सत्ता में रहने के बावजूद कांग्रेस नेताओं ने कभी ऐसी कल्याणकारी योजनाओं पर विचार नहीं किया और वे केवल अपने विकास में ही व्यस्त रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में हुए उप-चुनावों के परिणामों ने कांग्रेस को केवल कुछ समय के लिए खुश होने का अवसर दिया है और वर्ष-2022 के आम चुनावों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और भारतीय जनता पार्टी राज्य में फिर से सरकार गठित करेगी।

उन्होंने कहा कि देश आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सुरक्षित है और पड़ोसी देशों के किसी भी शरारतपूर्ण कदम का मुंह तोड़ जवाब देने में पूरी तरह से सक्षम है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सक्षम नेतृत्व एवं राजनैतिक इच्छाशक्ति के कारण ही धारा 370 का निरसन और अयोध्या मंे राम मन्दिर का निर्माण सम्भव हुआ है।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर धर्मपुर में लोक निर्माण विभाग का वृत कार्यालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मण्डप को स्तरोन्नत कर 50 बिस्तर का अस्पताल बनाने, सयोह में स्थित पशु औषधालय को स्तरोन्नत कर पशु अस्पताल बनाने, दराबा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने, बनेरड़ी में पशु औषधालय खोलने, धर्मपुर से दिल्ली तक वोल्वो बस सेवा प्रारम्भ करने, क्षेत्र के तीन अन्य प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को स्तरोन्नत कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा देने और क्षेत्र की दो राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में विज्ञान संकाय की कक्षाएं प्रारम्भ करने की घोषणा की।

जय राम ठाकुर ने संधोल और तनिहार में हेलीपैड के निर्माण, धर्मपुर स्थित क्षेत्रीय प्रबंधक कार्यालय भवन की मरम्मत के लिए दस लाख रुपये, क्षेत्र की चार सड़कों के लिए दस लाख रुपये प्रत्येक और धर्मपुर बस अड्डे पर इन्टरलाॅकिंग टाइल्स के लिए 15 लाख रुपये प्रदान करने की भी घोषणा की।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डरवाड़ में 45 लाख रुपये की लागत से निर्मित कर्मचारी आवास, धर्मपुर बस अड्डा के समीप 1.15 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 62 मीटर लम्बे पैदल पुल, 28 लाख रुपये की लागत से उप केंद्र मझयार, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मण्डप में 58 लाख रुपये की लागत से निर्मित चार कमरों, राजकीय उच्च पाठशाला छात्र पिपली में 58 लाख रुपये की लागत से निर्मित चार कमरों, आठ करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय महाविद्यालय संधोल, चुरू-रा-बल्ह में 10.62 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 142 मीटर लम्बे पुल, हलोग से पैहड़ सड़क पर मकर नाला पर 2.90 करोड़ रुपये की लागत से 16.75 मीटर लम्बे पुल, पट्टी झंझैल कठियाली वाया दारकु सड़क पर सोन खड्ड पर 8.90 करोड़ की लागत से 75 मीटर लम्बे पुल, 65 लाख रुपये से निर्मित धर्मपुर से सतरेहड़ वाया मठी बनवाड़ सड़क, सयाठी सड़क पर 45 लाख रुपये से निर्मित नालड पुल, 1.74 करोड़ रुपये से निर्मित हुक्कल से सुन खड्ड सड़क, 4.45 करोड़ रुपये से निर्मित डबरोट से अरली परयाल सड़क, 3.50 करोड़ रुपये से निर्मित खोपौण से चुरू-रा-बल्ह सड़क, 3.34 करोड़ रुपये से स्तरोन्नत लौंगणी से सज्याओ सड़क और 3 करोड़ रुपये से स्तरोन्नत पारछू से सज्याओ सड़क का शुभारम्भ किया।

जय राम ठाकुर ने संधोल, नेरी, दतवाड़, घनाला, सोहर, कोठुवां, धालरा और बैरी ग्राम पंचायतों के लिए 31.15 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना, संधोल तहसील में हर घर नल से जल योजना के अन्तर्गत वर्तमान पेयजल आपूर्ति योजनाओं के सुधार और पुनरूद्धार कार्य, ग्राम पंचायत डरवाड़ की विभिन्न बस्तियों के लिए 13.20 करोड़ रुपये से निर्मित उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना, धर्मपुर तहसील के रखोह, चोथरा, अवाहदेवी, टिहरा और साथ लगते गांव के लिए 11.99 करोड़ रुपये की उठाऊ जलापूर्ति योजना, संधोल, सोहर, नेरी, दतवाड़ और घनाला पंचायतों के समूह के लिए 19.25 करोड़ रुपये की उठाऊ सिंचाई योजना, भडू चस्वाल और छत्रयाणा के लिए 2.61 करोड़ रुपये के वर्षा जल संग्रहण ढांचे और उठाऊ सिंचाई योजना, मण्डप में 1.61 कराड़ रुपये के सहायक कार्यालय और आवासीय भवन तथा ग्राम पंचायत लौंगणी के नालड में एक करोड़ रुपये से निर्मित गौ-सदन का भी लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने जल शक्ति विभाग के मण्डप उप-मंडल के अन्तर्गत 17.08 करोड़ रुपये की विभिन्न पेयजल आपूर्ति योजनाओं के पुनस्र्थापन/मरम्मत कार्यों, जल शक्ति उप-मंडल टिहरा के अन्तर्गत 15.58 करोड़ रुपये से विभिन्न उठाऊ जलापूर्ति योजनाओं के पुनस्र्थापन/पुनरूद्धार कार्य, ग्राम पंचायत सज्याओ पिपलू में उठाऊ सिंचाई योजना पिपली के कैड के अन्तर्गत 53 लाख रुपये के कार्य, धर्मपुर तहसील में बरोटी, मण्डप, जोरढन क्षेत्र और इसके साथ लगते गांव के लिए उठाऊ सिंचाई योजना के लिए कैड के अन्तर्गत 31.64 करोड़ रुपये के कार्य, कैड के अन्तर्गत उठाऊ सिंचाई योजना बहरी से धवाली मढ़ी के 9.49 करोड़ रुपये, बिंगा, समोड़ और सकलाना के लिए उठाऊ सिंचाई योजना के 2.45 करोड़ रुपये के कैड के कार्य, धर्मपुर विकास खण्ड के अन्तर्गत भूरीं में लासणी खड्ड और डुग्घा नाला पर 7.05 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली पर्वतधारा योजना, ग्राम पंचायत ततोली परदाना और बहरी के लिए 1.87 करोड़ रुपये की उठाऊ सिंचाई योजना जोल मलुइया, जल शक्ति विभाग के धर्मपुर उप-मंडल के अन्तर्गत ग्राम पंचायत बहरी, लौंगणी और सकलाना की छूटी हुई बस्तियों के लिए 2.20 करोड़ रुपये की जलापूर्ति योजना, ग्राम पंचायत लंगेहड़, चैरी और चनौता की छूटी हुई बस्तियों के लिए 1.91 करोड़ रुपये की जलापूर्ति योजना, ग्राम पंचायत लौंगणी की छूटी हुई बस्तियों के लिए 2.82 करोड़ रुपये की जलापूर्ति योजना, संधोल तहसील की 1.55 करोड़ रुपये से छेज गवैला से हलौण और उसके साथ लगते गांव के लिए निर्मित होने वाली उठाऊ जलापूर्ति योजना, धर्मपुर जलशक्ति उप-मंडल के अन्तर्गत जल जीवन मिशन की योजनाओं के जल स्रोतों के सुदृढ़ीकरण के लिए 1.47 करोड़ रुपये के कार्य, कमलाह और मण्डप क्षेत्र के जल स्रोतो के सुदृढ़ीकरण के लिए 6.21 करोड़ रुपये के कार्य, कांढा पतन योजना के कमलाह चरण के जल स्रोतों के सुदृढ़ीकरण के लिए 4.96 करोड़ रुपये के कार्य, जल शक्ति मण्डल सरकाघाट के अन्तर्गत रोपड़ी चैक और अन्य विभिन्न गांवों के लिए जल जीवन मिशन की योजनाओं के जल स्रोतों के सुदृढ़ीकरण के लिए 5.40 करोड़ रुपये के कार्य और 9.88 करोड़ रुपये के एकीकृत मधुमक्खी विकास केंद्र जलेड़ा का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने 71 लाख रुपये के बक्कड़ी से अप्पर ग्वाला के लिए सम्पर्क सड़क, 82 लाख रुपये के गांव अलसेड के लिए सम्पर्क सड़क, 89 लाख रुपये से झांगी भूर चांदगाला भालू भलेऊ सम्पर्क सड़क, 68 लाख रुपये के गांव चूरा के लिए सम्पर्क सड़क, 71 लाख रुपये से जरेड से ठारू सम्पर्क सड़क, 1.27 करोड़ रुपये से भलेतुआं सियोह कल्तरी फडोल सड़क के ऊपर 30 मीटर स्पैन पुल, 3.17 करोड़ रुपये से धलौं से राख सड़क पर 60 मीटर स्पैन पुल, 1.73 करोड़ रुपये से सुन खड्ड के ऊपर 62 मीटर स्पैन पैदल पुल, 3.41 करोड़ रुपये की लागत से कंढापत्तन से चकियाणा सड़क पर 72 मीटर स्पैन पुल, 88 लाख रुपये की लागत से गरली से साहन सम्पर्क सड़क, धर्मपुर में 26.10 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाले संयुक्त कार्यालय भवन, कुज्जाबल्ह में 51 लाख रुपये से आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र, बरोटी में 57 लाख रुपये से आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र, 1.26 करोड़ रुपये की लागत से बक्कड़ खड्ड से रसाड़ी सम्पर्क सड़क, 63 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली हरिजन बस्ती कून के लिए सम्पर्क सड़क, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पपलोग में 59 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सभागार, 2.19 करोड़ रुपये से दवारडू दारकू पधर सड़क पर 30 मीटर स्पैन पुल, 3 करोड़ रुपये की लागत से शेरपुर से सरी बाया खबड़ सड़क पर जंदड खड्ड पर 40 मीटर स्पैन पुल, 1.42 करोड़ रुपये की लागत से खनौर फकदोल कलतरी बेरी कोठवां के लिए सम्पर्क सड़क, 86 लाख रुपये की लागत से पपलोग खड्ड पर 16.75 मीटर स्पैन पुल, 38 लाख रुपये की लागत से मनसा माता चैक से लोअर दतवाड़ के लिए सम्पर्क सड़क, 78 लाख रुपये की राजकीय उच्च पाठशाला बनेरड़ी के भवन तथा 78 लाख रुपये की लागत से राजकीय उच्च पाठशाला कून के भवन की आधारशिला रखी।

जय राम ठाकुर ने मोरला में 1.46 करोड़ रुपये के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (पीएचसी) भवन, झांगी में 2.09 करोड़ रुपये के पीएचसी भवन, बरोटी में 13.84 करोड़ रुपये के आईटीआई भवन, ढालों से राख सड़क पर 4.28 करोड़ रुपये के 60 मीटर स्पैन आरसीसी पुल, मंडप में 1.14 करोड़ रुपये के उप तहसील कार्यालय एवं आवासीय भवन, धर्मपुर स्थित लोंगनी में 1.25 करोड़ रुपये के राजस्व सदन कार्यालय एवं आवासीय भवन, बहरी में 63 लाख रुपये के संयुक्त भवन, संधोल में 63 लाख रुपये संयुक्त भवन, चनौता में 1.25 करोड़ रुपये के संयुक्त भवन, 1.40 करोड़ रुपये की लागत के नालड से बिंगा सम्पर्क सड़क, बालेसर पत्तन में ब्यास नदी पर 15.72 करोड़ रुपये के 230 मीटर स्पैन पुल, हरिजन बस्ती पुतलीफल्ड के लिए 83 लाख रुपये के सम्पर्क सड़क, ग्राम बडोह के लिए 1.14 करोड़ रुपये से सम्पर्क सड़क, गांव जठेरी के लिए 1.90 करोड़ रुपये के सम्पर्क सड़क, मंडप में 16.07 करोड़ रुपये के 50 बिस्तरों वाला अस्पताल, कोट से लम्बर तक 85 लाख रुपये सम्पर्क सड़क, 89 लाख रुपये खौदा से बुहाना वाया बक्कर खड्ड सम्पर्क सड़क, 82 लाख रुपये से बड़ा हयूण से हरिजन बस्ती बल्ह सम्पर्क सड़क, 89 लाख रुपये से बाग से हरिजन बस्ती के लिए सम्पर्क सड़क, 89 लाख रुपये से डगवानी से चांदपुर सम्पर्क सड़क, 84 लाख रुपये अनस्वाई से चस्वाल सम्पर्क सड़क, 63 लाख रुपये से डरवाड़ से सकलानी बस्ती सम्पर्क सड़क, 89 लाख रुपये से लगयाड़ सम्पर्क सड़क, 86 लाख रुपये मंझला बांदल सम्पर्क सड़क, धर्मपुर स्थित में 100 बिस्तरों वाले अस्पताल में 78 लाख रुपये से पीएसए आॅक्सीजन प्लांट और मैनिफोल्ड सिस्टम, संधोल में 100 बिस्तरों वाले अस्पताल में 78 लाख रुपये से पीएसए आॅक्सीजन प्लांट और मैनिफोल्ड सिस्टम, टीहरा में 50 बिस्तरों वाले अस्पताल में 68 लाख रुपये के पीएसए आॅक्सीजन प्लांट और मैनिफोल्ड सिस्टम तथा मंडप में 50 बिस्तरों वाले अस्पताल में 71 लाख रुपये से पीएसए आॅक्सीजन प्लांट और मैनिफोल्ड सिस्टम के लिए कमरे की अधारशिला रखी।

जल शक्ति एवं बागवानी मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश की जनता और विशेषकर मण्डी संसदीय क्षेत्र की जनता का सौभाग्य है कि उन्हें जय राम ठाकुर के रूप में एक ईमानदार और मेहनती मुख्यमंत्री मिला है। उन्होंने कहा कि गत लगभग चार वर्षों में धर्मपुर में अभूतपूर्व विकास हुआ है और इसका श्रेय मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को जाता है। उन्होंने कहा कि धर्मपुर के लोगों के लिए मुख्यमंत्री द्वारा 381 करोड़ रुपये की रिकाॅर्ड 96 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया गया। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र प्रदेश के आदर्श विधानसभा क्षेत्र के रूप में तेजी से उभर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के निचले क्षेत्रों में बागवानी विकास सुनिश्चित करने के लिए राज्य के लिए 1688 करोड़ रुपये की शिव परियोजना स्वीकृत की गई है। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों की भी विस्तृत जानकारी दी।

राज्य संयुक्त मीडिया प्रभारी रजत ठाकुर ने धर्मपुर क्षेत्र में करोड़ों रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र कभी चंगर क्षेत्र के रूप में जाना जाता था, आज धर्मपुर क्षेत्र में लगभग हर घर में नल से जल की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि इसका श्रेय मुख्यमंत्री को जाता है जिन्होंने गत चार वर्षों के दौरान विकास की गति को निर्बाध रूप से सुनिश्चित किया।

मंडल भाजपा अध्यक्ष पूरन ठाकुर ने मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का इस अवसर पर स्वागत किया।

ऊर्जा मंत्री सुखराम चैधरी, सरकाघाट विधायक कर्नल इंद्र सिंह, विधायक द्रंग जवाहर ठाकुर, विधायक जोगिन्द्रनगर प्रकाश राणा, राज्य खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष संजीव कटवाल, हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक के निदेशक प्रियव्रत शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष दलीप ठाकुर, राज्य भाजपा महिला मोर्चा महासचिव वंदना गुलेरिया, एचआरटीसी प्रबंध निदेशक संदीप कुमार, उपायुक्त मंडी अरिंदम चैधरी सहित क्षेत्र के अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

भारत को मिली प्रथम एशियन मास्टर्स मैराथन 2022 की मेजबानी, प्रतियोगिता में एशिया के 40 से अधिक देश आधिकारिक तौर पर लेंगे भाग

Mon Nov 29 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला भारत 2022 के एशियन मास्टर्स मैराथन की मेजबानी करेगा. इसका फैसला हाल ही में संपन्न एशिया मास्टर्स एथलेटिक्स (AMA) की बोर्ड बैठक में लिया गया। एशिया मास्टर्स एथलेटिक्स के सचिव शिवप्रगसम ने कुआलालम्पुर (मलेशिया) से आधिकारिक पुष्टि करते हुए बताया, यह अत्यंत हर्ष का विषय है कि AMA के सभी प्रतिनिधियों ने एक स्वर से भारत को […]

You May Like

Breaking News