IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

वाह- मनाली विंटर कार्निवाल 2 से 6 जनवरी तक, पारंपरिक परिधानों में महिलाओं का 2 दिन होगा ‘मेगा नाटियों’ का प्रदर्शन -गोविंद ठाकुर

एप्पल न्यूज, कुल्लू

मनाली में आगामी दो जनवरी से छः जनवरी तक आयोजित किये जाने वाले विंटर कार्निवॉल को आकर्षक बनाने के लिये अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। विंटर कार्निवाल में महिलाओं के लिये विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं तथा नाटियों का आयोजन किया जाएगा, जिसके माध्यम से जिला के परिधानों व संस्कृति का प्रदर्शन किया जाएगा।

यह बात शिक्षा, कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने मनाली में 78 महिला मण्डलों के प्रतिनिधियों तथा अन्य हितधारकों के साथ विंटर कार्निवाल की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।


गोविंद ठाकुर ने कहा कि जिला के परिधानों की अलग विशिष्टता है। विंटर कार्निवाल के दौरान तीन जनवरी को राईट बैंक की सैंकड़ों महिलाएं काले पट्टू पहन कर पारंपरिक जेवरात सहित मनाली के मॉल रोड पर कुल्लवी नाटी के मैगा प्रदर्शन में भाग लेंगी। इसी प्रकार वामतट की महिलाएं श्वेत पट्टू में पांच जनवरी को नाटी का प्रदर्शन करती नजर आएंगी।

गौरतलब है कि इस दौरान नया साल मनाने के लिये मनाली में हजारों की संख्या में देश के विभिन्न भागों से सैलानी आते हैं और विंटर कार्निवाल उनके लिये आकर्षण का केन्द्र रहता है। जिला की संस्कृति से सैलानी रू-ब-रू होकर संभवतः इसका बखान अपने प्रदेशों में करते हैं। नाटी के प्रदर्शन को लेकर बैठक में गहन विचार विमर्श हुआ और महिला मण्डलों की सहमति से नाटी का कार्यक्रम निर्धारित किया गया।

मंत्री ने कहा कि नाटियों के लिये अलग-अलग थीम दिया जाएगा। इसके लिये उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी को 10 दिसम्बर तक थीम को अंतिम रूप देने को कहा। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिये कार और स्कूटी मैराथन का आयोजन भी किया जाएगा। कार्निवाल से पहले क्षेत्र की महिलाओं के लिये मिनी मैराथन का भी आयोजन किया जाएगा।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि विंटर कार्निवाल के दौरान 70 साल से अधिक आयु के वरिष्ठ महिला व पुरूषों के लिये अलग-अलग गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। उन्होंने इसके लिये उत्सव समिति को अभी से तैयारियों को अंतिम रूप देने को कहा।

उन्होंने कहा कि कार्निवाल के दौरान विभिन्न खेल स्पर्धाओं का आयोजन भी किया जाएगा। इनमें क्षेत्र के युवक मण्डल भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि कार्निवाल में धनराशि को मौजूदा आठ हजार रुपये से बढ़ाकर 10 हजार रुपये किया गया है।


शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन पर निकाली जाएंगी झांकी
गोविंद ठाकुर ने कहा कि यह गौरव की बात है कि जिला में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जा रहा है। इस मौके को उत्सव के तौर पर मनाया जाएगा। मनाली विधानसभा क्षेत्र की 5000 महिलाएं एक विशाल झांकी में भाग लंेगी और इस प्रकार से संदेश दूर तक प्रसारित होगा।


   जिला के व्यंजनों का स्वाद भी चखेंगे सैलानी
गोविंद ठाकुर ने कहा कि विंटर कार्निवाल के दौरान फूड फेस्टिवल तथा स्थानीय व्यंजनों के स्टॉल लगाने के लिये स्वयं सहायता समूहों तथा व्यक्तिगत तौर पर महिलाओं को प्रेरित किया जाएगा। इस दौरान विशुद्व रूप से जिला के प्रमुख व्यंजनों को परोसा जाएगा।
एसडीएम सुरेन्द्र ठाकुर, भाजपा मण्डल अध्यक्ष जिंदु ठाकुर, महिला मण्डल अध्यक्ष चंद्रा पदान, पार्षदगणों सहित अन्य लोग बैठक में उपस्थित रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

राष्ट्रीय दृष्टिहीन संघ का मांगो को लेकर DC शिमला कार्यालय के बाहर प्रदर्शन, बैकलॉग भर्ती, रिटायरमेंट की आयु, पेंशन व भत्ते में बढ़ोतरी की मांग

Fri Dec 3 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला दृष्टिहीन संगठन ने अपनी मांगों को लेकर शिमला में उपायुक्त कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन किया। संगठन का कहना है कि वह लंबे अरसे से अपनी मांगों को लेकर प्रदेश सरकार के आगे गुहार लगा रहे हैं लेकिन सरकार अनसुना कर रही है। संगठन का कहना है […]

You May Like

Breaking News