IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

कल्पा के पांगी में 31 किसानों को ‘प्राकृतिक खेती खुशहाल योजना’ के तहत जहर मुक्त खेती अपनाने बारे प्रशिक्षण

एप्पल न्यूज़, किन्नौर

कृषि विभाग किन्नौर द्वारा जिले के विकास खण्ड कल्पा की ग्राम पंचायत पांगी में आत्मा परियोजना के तहत 2 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया जिसमें किसानों को प्राकृतिक खेती खुशहाल योजना के तहत जहर मुक्त खेती अपनाने बारे प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
प्रशिक्षण के दौरान उपपरियोजना निदेशक (आत्मा) डाॅ. बलबीर सिंह ठाकुर ने कहा कि पूरे जिले की खेती को इस योजना के तहत लाया जाएगा। उन्होंने किसानों से जहर मुक्त खेती को अपनाने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि रसायन रहित खेती करने से जहां वातावरण स्वच्छ रहता है वहीं इससे तैयार किए गए कृषि उत्पादों के सेवन से शारीरिक क्षमता में वृद्धि होती है।

उन्होंने किसानों को प्राकृतिक खेती के तहत जीवामृत, बीजामृत, घनामृत व अच्छादन विधि के बारे में भी जानकारी प्रदान की।
शिविर में खण्ड तकनीकी प्रबंधक कल्पा डाॅ. सुधाकर नेगी व खण्ड उप तकनीकी प्रबंधक कल्पा डाॅ. मुनीष नेगी ने बागवानों को सेब के बागीचों में प्राकृतिक खेती के बारे में जानकारी प्रदान की।
दो दिवसीय शिविर में 31 किसानों व बागवानों ने भाग लिया।

Share from A4appleNews:

Next Post

कुल्लू- ढालपुर मैदान में मार्च में होगा 'क्राफट मेला' फैशन शो, कवि सम्मेलन, लोक नृत्य प्रतियोगिताएं रहेंगी आकर्षण का केन्द्र- गर्ग

Wed Feb 16 , 2022
एप्पल न्यूज़, कुल्लू जिला प्रशासन द्वारा ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में मध्य मार्च से माह के अंत तक मैगा क्राफट मेले का आयोजन किया जाएगा। इस मेले को मिनी कार्निवाल की तर्ज पर आयोजन करने के लिये जिला प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने इस संबंध […]

You May Like