IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

राष्ट्रीय क्रीम मुक्ति दिवस 26 मई को, ADM कुल्लू ने बैठक कर बनाई रूपरेखा

एप्पल न्यूज़, कुल्लू

जिला टास्क फोर्स कमेटी की बैठक का आयोजन अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी कुल्लू प्रशान्त सरकैक की अध्यक्षता मे उनके कार्यालय मे किया गया। मुख्य चिक्तिसा अधिकारी कुल्लू सुशील चन्द्र शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय क्रीमि मुक्ति दिवस 26, मई-2022 को पूरे देश मे मनाया जा रहा है ।

उसी प्रकार जिला कुल्लू मे भी इस अवसर पर 1 से 19 साल के बच्चों को क्रीम मुक्ति की दवाई की खुराक ऐलवैन्डाज़ोल एकमुश्त दी जायेगी । जिसमेंं 1 से 5 साल के बच्चों को आँगनबाड़ी केन्द्रों तथा 5 से 19 साल के बच्चों को सरकारी व निजी स्कूलों तथा शैक्षणिक संस्थानों मे यह खुराक 26 मई 2022 को दी जानी है।

इसके लिये बच्चों का स्वस्थ होना आवश्यक है तथा कोई भी बच्चा भूखा न हो । किसी भी बच्चे को जबरदस्ती यह दवाई नही दी जायेगी । 1 से 5 साल के बच्चों को पहले 2मि.ली.विटामिन सिरप दिया जायेगा और उसके 5 मिनट बाद यह खुराक दी जायेगी ।

यह खुराक सभी व्यक्तियों को साल मे एक बार आवश्य लेनी चाहिये।इसके उपरान्त उन्होनें डायरिया से बचाव अभियान जो पूरे  जिला कुल्लू में तीन चरणों मे चलाया जायेगा ,जिसका पहला चरण 15 जून से 30 जून 2022तक, दूसरा चरण 7,नवम्बर से 20,नवम्बर 2022 तक तथा तीसरा चरण 14मार्च से 27 मार्च 2023 तक चलेगा ।

इस अभियान के दौरान 0 से 5 साल के बच्चों को 2 पैकेट ओ आर एस के घोल व उससे उपर के बच्चों व अन्य लोगों को 14 गोलियां ज़िक की आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से वितरित किये जायेंगे । तथा सभीखण्ड  चिक्तिसा अधिकारी इस अभियान पर निगरानी रखेंगे ।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी प्रशान्त सरकैक ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिये कि सभी बच्चों को प्रार्थना सभा में जानकारी दें कि 26 मई को कोई भी बच्चा बिना खाना खाये न आये । और जो बच्चे बुखार या अन्य किसी बिमारी से ग्रस्त हैं उन्हें 30 मई 2022 को यह खुराक दी जायेगी ।

उन्होने कहा कि आने वाले बरसात के मौसम मे मलेरिया, डेंगुु व डायरिया ईत्यादि बिमारियों के फैलने की आशंका रहती  है जिसका मुख्य कारण घरों के आसपास पानी का ईकट्ठा होना व दूषित होना है ।

उन्होने स्कूलों व शिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्यो तथा लोगों  से आग्रह किया है कि अपने घरों व संस्थानों  के आसपास पानी ईकट्ठा न होनेंं दें कूलरों का पानी हर सप्ताह बदलते रहें महीने मे कम से कम एक बार पानी की टंकियों की सफाई करें ।

उन्होने जल शक्ति विभाग को भी निर्देश दिये कि पानी  के स्त्रोतों व टैंकों की समय  पर सफाई तथा क्लोरिनेशन  करवायें  ।

Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल प्रदेश राज्य बाल कल्याण परिषद् की बैठक में बोले राज्यपाल- आय के स्रोत बढ़ाएं, CM ने वृद्ध आश्रमों व अनाथालयों के समुचित प्रबन्धन पर दें बल

Thu May 19 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमला राज्यपाल राजेन्द्र विश्वानाथ आर्लेकर जो हिमाचल प्रदेश बाल कल्याण परिषद के अध्यक्ष भी हैं, ने परिषद की आय के स्त्रोत बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया है। उन्होंने परिषद को अपनी गतिविधियों में आजीवन सदस्यों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने का भी सुझाव दिया।राज्यपाल राजभवन में हिमाचल […]

You May Like

Breaking News