IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

बद्दी में नंदिनी प्रोजेक्ट के तहत 14,000 बच्चियों को शारीरिक स्वच्छता एवं मासिक धर्म के बारे में किया जागरूक

हिमालयन सोशल इंस्टीट्यूट बद्दी द्वारा लर्निंग एंड शेयरिंग इवेंट्स का आयोजन

एप्पल न्यूज़, अनवर हुसैन बद्दी

हिमालयन सोशल इंस्टीटूट बद्दी द्वारा वर्धमान टेक्सटाइल बद्दी के सहयोग से एक लर्निंग एंड शेयरिंग इवेंट का आयोजन किया गया है। इस समारोह में बतौर मुख्यातिथि के रूप में एसपी बद्दी मोहित चावला ने शिरकत की। वहीं डीएसपी बद्दी एलआर साहिल अरोरा भी मौजूद रहे।

हिमालयन सोशल इंस्टिट्यूट बद्दी ओर वर्धमान टेक्सटाइल के सयुंक्त तत्वाधान से बद्दी के 4 स्लम ( नियर निमत्रण पैलेस, नियर सब्जी मंडी संडोली, नियर गुप्ता हॉस्पिटल,कोटला स्लम ) और चार स्कूल (बद्दी स्कूल, संडोली स्कूल, गुल्लरवाला स्कूल) में नंदिनी प्रोजेक्ट का दूसरा चरण सितम्बर 2021 से शुरू कर दिया गया था।

जिसमें बद्दी के चार स्लम और चार स्कूल की 7411 किशोर लड़कियों को मासिक धर्म और शारीरिक सव्छ्ता के ऊपर जागरूक किया जाएगा। इस चरण में बद्दी के 4 स्लम और चार स्कूल की 3700 किशोर लड़कियों को मासिक धर्म सव्छ्ता के ऊपर जागरूक किया गया था।

वर्धमान टेक्सटाइल बद्दी द्वारा बद्दी स्लम की 5850 किशोर लड़कियों को सेनेटरी नैपकिन बांटे गए। वही बद्दी के चार सरकारी स्कूल की 1650 किशोर लड़कियों के लिए सेनेटरी नैपकिन बाइंडिंग मशीन और इंसीनेटर मशीन इंसटाल करना सिखाया गया।

वहीं स्कूल प्रिंसिपल व अध्यापक वर्ग ने, आशा, एएनएम कम्युनिटी सदस्य व बच्चो ने भाग लिया व अपना नंदिनी प्रोजेक्ट के साथ अपना अनुभव सांझा किया।

वहीं वर्धमान टेक्सटाइल के वरिष्ट उपाध्यक्ष अनुराग पूरी ने कहा की वह पहले भी इस प्रकार के कार्यक्रमों में भाग लेते आए हैं एवं आगे भी वह इन सभी कार्यक्रमों का भाग बनेंगे एवं लोगों को जागरूक करेंगे।

वही हिमालयन सोशल इंस्टिट्यूट की सेक्रेटरी अनीता शर्मा ने कहा की उन्होंने हिमालयन सोशल इंस्टीट्यूट के तहत नंदिनी प्रोजेक्ट करीब 2 साल पहले शुरू किया था जो कि महिलाओं की शारीरिक स्वच्छता एवं मासिक धर्म के बारे बच्चियों को जानकारी देने हेतु शुरू किया गया था। उन्होंने बताया कि इन 2 सालों में
वह स्लम क्षेत्रों में जाकर बच्चियों को मासिक धर्म व शारीरिक स्वच्छता के बारे जागरूक करवाया। इसी उपलक्ष में 2 साल पूर्ण होने पर आज समीक्षा कार्यकर्म का आयोजन किया गया।

इस मौके पर एसपी बद्दी मोहित चावला ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम होना आवश्यक है क्योंकि मासिक धर्म व शरीर स्वच्छता को लेकर लोगों को जागरूक होना चाहिए एवम आज भी लोग इस प्रकार के विषय को लेकर चर्चा करने में हिचकिचाते है लेकिन यह विषय के बारे महिलाओं के साथ साथ सभी को जानकारी होनी चाहिए।

वहीं वर्धमान ग्रुप और एचएसआई की सरहना करते हुए उन्होंने कहा कि करीबन 14000 बच्चियों को शारीरिक स्वच्छता व मासिक धर्म को लेकर इनके द्वारा जागरूक किया गया है। उन्होंने कहा यह भी कहा कि हमें दान पूर्ण करने के साथ-साथ इस तरह के विषयों को भी महत्व देना चाहिए।

वहीं इस अवसर पर वर्धमान टेक्सटाइल के वरिष्ट उपाध्यक्ष अनुराग पुरी, सीएसआर मुख्य प्रबंधक अमित जैन, मुख्य प्रबंधक मोहन जांगड़ा, मुख्य प्रबंधक तरुण अरोरा, रीना धीमान, समिता चंदेल, पूजा गोयल, सीएसआर से रिकी राज, मोहित भार्गव, सोनल पवार, वासुदेव, संदीप सहित हिमालयन सोशल इंस्टिट्यूट की सेक्रेटरी अनीता शर्मा, हिमालयन सोशल इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर दिनेश शर्मा, प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर सचिन राय व अन्य स्टाफ उपस्थित रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

सगेत क्षेत्र के छखाना का छखाना जागरा मेला शनिवार से, स्टार गायक संजय श्याम ठाकुर व पॉल सिंह सांस्कृतिक संध्या में मचाएंगे धमाल

Sat May 28 , 2022
क्षेत्र की आराध्य अधिष्ठात्री देवी माता बाड़ी दुर्गा के सानिध्य में आयोजित होगा जागरा मेला एप्पल न्यूज़, आनी आनी के साथ लगते करसोग खण्ड के तहत सगेत क्षेत्र के गांव छखाना में क्षेत्र की आराध्य अधिष्ठात्री देवी माता बाड़ी दुर्गा के सानिध्य में मनाए जाने वाला प्राचीन एवं पारम्परिक छखाना […]

You May Like

Breaking News