IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

HRTC बसों में महिलाओं को आज से सिर्फ 50% किराया, निजी बस ऑपरेटरों की अपील पर हाईकोर्ट का सरकार को नोटिस- 13 को होगी सुनवाई

एप्पल न्यूज़, शिमला

हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) की बसों में महिलाओं के लिए 50 फीसदी किराये में छूट देने के मामले में प्रदेश उच्च न्यायालय से हिमाचल निजी बस ऑपरेटर संघ को फिलहाल कोई राहत नहीं मिली है।

न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान व न्यायाधीश सीबी बारोवालिया की खंडपीठ ने याचिका पर हुई प्रारंभिक सुनवाई के दौरान राज्य सरकार के परिवहन सचिव व प्रबंधक निदेशक पथ परिवहन निगम को नोटिस जारी कर 13 जुलाई तक जवाब तलब किया है ।

निजी बस ऑपरेटर संघ ने आरोप लगाया है कि राज्य सरकार द्वारा 7 जून 2022 को जारी की गई अधिसूचना कानून के सिद्धांतों के विपरीत है। जबकि महिलाओं व पुरुषों के लिए बराबर किराया होना चाहिए।

पथ परिवहन निगम द्वारा ग्रीन कार्ड जारी करने को भी प्रदेश उच्च न्यायालय के समक्ष चुनौती दी गई है । इस विषय में यह दलील दी गई है कि पथ परिवहन निगम की ओर से ग्रीन कार्ड जैसी सुविधाएं देने की वजह से उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है। मामले पर सुनवाई 13 जुलाई को होगी।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार ने कैबिनेट की बैठक में इस फैसले मंजूरी दी थी। इसके बाद सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी की थी। प्रदेश की महिलाओं को परिवहन सुविधाओं की यह घोषणा 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस पर चंबा में मुख्यमंत्री ने की थी।

एचआरटीसी की राज्य के भीतर चलने वाली साधारण बसों में महिला यात्रियों को अभी तक 25 प्रतिशत किराये में छूट मिलती थी। अब इस छूट को 50 फीसदी कर दिया है।

Share from A4appleNews:

Next Post

ब्रेकिंग- हिमाचल में महिला यात्रियों को HRTC बसों में 50% किराया शुरू, अब न्यूनतम किराया 7 नहीं 5 रुपये, 25 महिला चालक पद भरने की घोषणा

Thu Jun 30 , 2022
मुख्यमंत्री ने धर्मशाला से राज्य स्तरीय नारी को नमन कार्यक्रम के अन्तर्गत महिला यात्रियों को बस किराए में 50 प्रतिशत की रियायत की शुरूआत की परिवहन निगम में मोटर मैकेनिक, इलैक्ट्रिशयन और अन्य श्रेणियों के 265 पद भरने की घोषणा एप्पल न्यूज़, धर्मशालामुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कांगड़ा जिला के […]

You May Like