IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

आम जन के लिए खुला हिमाचल राजभवन ‘बार्नस कोर्ट’, स्कूली बच्चों ने किया धरोहर भवन का भ्रमण, ली इतिहास की जानकारी

एप्पल न्यूज़, शिमला

हिमाचल प्रदेश राजभवन को आज से आम जन के लिए खोल दिया गया है। पहले दिन स्थानीय स्कूल के 60 बच्चों ने राजभवन का दौरा किया। उन्होंने इस धरोहर भवन और यहां संरक्षित समृद्ध संस्कृति का अवलोकन किया तथा राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल के साथ अपने अनुभव सांझा किए।
राज्यपाल तथा लेडी गवर्नर श्रीमती जानकी शुक्ल ने बड़ी संख्या में आए लोगों व बच्चों के साथ राजभवन पर आधारित एक डाक्युमेंटरी भी देखी।


बाद में, पत्रकारों के साथ एक बातचीत में राज्यपाल ने कहा कि राजभवन ऐतिहासिक भवन है और धरोहर भवन है। शुक्ल ने कहा कि ‘‘ मैंने राजभवन के एकांकी पन को तोड़ने का प्रयास किया है ताकि आम आदमी भी राजभवन आ सकें और वह यहां की धरोहर परिदृश्य का अवलोकन कर सके।’’

उन्होंने कहा कि उन्होंने सबके सहयोग से ही यह निर्णय लिया है और मुझे विश्वास है कि मेरे इस निर्णय से सभी सहमत होंगे।

उन्होंने कहा कि भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने शिमला स्थित राष्ट्रपति निवास को आम जन के लिए खोला था। इसी तर्ज पर उन्होंने भी राजभवन को खोलने का निर्णय लिया है।


राज्यपाल ने कि वह राज्यपाल बनने के बाद ही पहली बार शिमला आए थे। उनके मन में भी यहां के ऐतिहासिक महत्व की जानकारी थी।

इसी तरह पर्यटकों को, दूसरे राज्य से आने वाले लोगोें तथा स्थानीय लोगों को भी राजभवन के इतिहास की जानकारी तो है लेकिन बाध्यता के कारण अंदर नहीं आ पाते थे।

शिमला समझौता, आजादी से पूर्व की बहुमूल्य वस्तुओं को यहां सहेज कर रखा गया है, जिन्हें अब वह देख सकेंगे। इस धरोहर भवन के वैभव, समृद्धि तथा हिमाचल की संस्कृति को अब वे आसानी से देख सकेंगे।


उन्होंने हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से हुए जान-माल के नुकसान पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य विपरीत परिस्थिति से गुजर रहा है।

इस आपदा से निपटने के लिए हर व्यक्ति सहयोगी बना है और राजभवन भी अपने स्तर पर राहत देने का काम कर रहा है। राजभवन ने राज्य रेडक्रॉस के आध्यम से अभी तक 11 वाहन राहत सामग्री के भेजे हैं।

उन्होंने कहा कि उन्होंने आपदा के समय राजभवन से बाहर निकल कर क्षेत्रों का दौरा किया तथा प्रभावित से भी मिला। उन्होंने कहा कि वह समय-समय पर भी केंद्र सरकार को यहां परिस्थितियों से अवगत करवाते रहे हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पहले भी मदद की है और उन्होंने विश्वास जताया कि केंद्र सरकार की टीम ने जो आंकलन किया है उसके आधार पर आगे भी मदद दी जाएगी।
राजभवन के एक प्रवक्ता ने बताया कि राजभवन भ्रमण के लिए व्हट्ऐप नम्बर 94183-16617 तथा लैंड लाईन 0177-2624152 पर संपर्क कर सकते हैं तथा ई-मेल visit.rajbhavan@gmail.com पर आवेदन कर सकते हैं।

Share from A4appleNews:

Next Post

राष्ट्रीय आपदा घोषित करे केंद्र सरकार- डॉ शांडिल

Sat Aug 19 , 2023
स्वास्थ्य मंत्री ने समरहिल के शिव बावड़ी में हुए भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र का किया दौरा एप्पल न्यूज़,  शिमला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री कर्नल डॉ धनीराम ने समरहिल के शिव बावड़ी में हुए भारी भूस्खलन क्षेत्र का दौरा किया।  उन्होंने कहा कि प्रदेश में भारी बारिश एवं आपदा से काफ़ी नुकसान […]

You May Like