IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

शिमला में 5- 6 अगस्त को होगा 10वाँ पुलिस महिला सम्मेलन, अमित शाह करेंगे शिरकत- संजय कुंडू

एप्पल न्यूज़, शिमला

शिमला में पहली बार दसवां महिला पुलिस सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है. 5 और 6 अगस्त को शिमला के पीटरहॉफ में यह सम्मेलन आयोजित किया जाएगा. जिसमें गृह मंत्री अमित शाह उद्घाटन समारोह में शिरकत करेंगे।

2 दिन तक चलने वाले इस सम्मेलन में देश भर की 300 महिला पुलिस प्रतिनिधि भाग ले रही है. इनमें 100 पैरा मिलिट्री की प्रतिनिधि भी शामिल होंगी।

कार्यक्रम में कोई एक केंद्रीय महिला कैबिनेट मंत्री भी शामिल होंगी। सम्मेलन में महिला पुलिस के समक्ष आने वाली चुनौतियों पर मंथन किया जाता है।

पुलिस प्रमुख संजय कुंडू ने बताया की वर्ष 2002 में पहली बार यह सम्मेलन शुरू हुआ था. जिसमें महिला पुलिस के टॉयलेट की समस्या को उजागर किया गया था।

इसी तरह हर सम्मेलन में महिला पुलिस के समक्ष आ रही चुनौतियों पर चर्चा के बाद हल निकालने की कोशिश की जाती है. महिला पुलिस की दो पीस डांगरी, हथियारों के grip में बदलाव जैसी मांगे है।

हिमाचल प्रदेश पुलिस में 13 फ़ीसदी महिला है. अब हिमाचल पुलिस में महिलाओं का कोटा बढ़ाकर 20 से 25 फ़ीसदी कर दिया गया है. महिलाओं के प्रति अपराध कम हो इसलिए पुलिस में महिलाओं को प्राथमिकता दी जा रही है।

हिमाचल पुलिस भर्ती मामले को लेकर डीजीपी संजय कुंडू ने बताया की मामले में पुलिस ने 61 दोषियों के खिलाफ़ दूसरी चार्जशीट दाख़िल की गई है. जिनमें 21 दलाल, 37 अभ्यार्थी, और 3 अविभावक शामिल हैं।

इससे पहले 91 दोषियों के खिलाफ़ पहली चार्ज शीट दाखिल की गई थी. कुंडू ने बताया की पुलिस अधिकारियों की पेपर लीक मामले में संलिप्ता की जांच के लिए बोर्ड का गठन किया गया है. जो भी मामले में दोषी पाया जायेगा उनको बख्सा नही जायेगा।

पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में पुलिस ने 420,120B ,201 IPC, के तहत 3 FIR दर्ज की थी. मामले में 171 गिरफ़्तरियाँ की गई है। 3 जुलाई को हिमाचल पुलिस भर्ती पेपर दोबारा से हो चुका है।

Share from A4appleNews:

Next Post

निरमण्ड की बागा सराहन और चायल पंचायतों में बारिश का कहर, सड़कें बन्द रास्ते- डंगे क्षतिग्रस्त- संपत्ति को नुकसान

Fri Jul 8 , 2022
एप्पल न्यूज़, सीआर शर्मा निरमण्ड भारी बरसात ने आनी विधानसभा क्षेत्र के निरमण्ड उपमण्डल के कई क्षेत्रों में कहर बरपाया है। निरमण्ड खण्ड की बागासराहन पंचायत के प्रधान प्रेम ठाकुर ने बताया कि भारी बरसात के कारण क्षेत्र की मुख्य सड़क बागीपुल से बागा सराहन के अलावा कई अन्य सम्पर्क […]

You May Like

Breaking News