IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल प्रदेश में कृषि क्षेत्र प्रोत्साहन कोष के तहत नाबार्ड द्वारा 5 परियोजनाएं की गई स्वीकृत, पढ़ें कौन सी

एप्पल न्यूज़, शिमला

राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) हिमाचल प्रदेश क्षेत्रीय कार्यालय ने कृषि क्षेत्र प्रोत्साहन कोष(FSPF)के तहत अनुदान मोड के तहत निम्नलिखित 5 परियोजनाओं के लिए 65,61,885.00 रुपये की राशि मंजूर की है।

  1. सीएसके हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय मधुमक्खी अनुसंधान केंद्र,नगरोटा बगवां द्वारा जिला कांगड़ा और चंबा में हिमाचल प्रदेश के किसानों द्वारा गुणवत्तापूर्ण शहद,पराग और मधुमक्खी के  उत्पादन के लिए स्थिरता के लिए कौशल विकास और मधुमक्खी पालन में सुधार करना।
  2. जी.बी. पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान द्वारा लाहौल और स्पीति,हिमाचल प्रदेश में लाहौल और स्पीति घाटी में सीबकथॉर्न (हिप्पोफे रमनोइड्स) के मूल्य वर्धित उत्पादों के माध्यम से उद्यमिता और आजीविका का विकास करना।
  3. मानव विकास संस्थान बिलासपुर द्वारा जिला बिलासपुर,हिमाचल प्रदेश के झंडुता प्रखंड में रेशम उत्पादन के माध्यम से ग्रामीण गरीबों की आजीविका में वृद्धि।
  4. हिमालयी वन अनुसंधान संस्थान द्वारा हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के चयनित वन रेंज में समुदाय आधारित दृष्टिकोण के माध्यम से देशी परागणकों और उनके खाद्य पौधों के संरक्षण के लिए प्रथाओं को बढ़ावा देने पर क्षमता निर्माण।
  5. सर्व हिमालया सोसाइटी द्वारा उत्पादकता बढ़ाने के लिए सेब के पेड़ों के छत्र प्रबंधन पर जिला किन्नौर के सेब उत्पादकों का प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण।

इन परियोजनाओ के कार्यान्वित होने के पश्चात हिमाचल प्रदेश के 1340 किसानों को प्रशिक्षित कर राज्य में मधुमक्खी पालन, सेव के उत्पादन एवं रेशम उत्पादन के क्षेत्र में लाभ मिलेगा| उम्मीद है कि स्वयं सहायता समूहो को इन प्रशिक्षणों द्वारा सुदृढ़ किया जा सकेगा एवं हिमाचल में प्राकृतिक खेती के प्रयासो को बढ़ावा मिलेगा|

Share from A4appleNews:

Next Post

पानी को लेकर धरने पर जल प्रबंधन निगम कार्यालय में MLA राकेश सिंघा, बड़ा आंदोलन शुरू करने का ऐलान

Sat Jul 23 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमला ठियोग कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र में पानी की किल्लत को लेकर स्थानीय लोगों के साथ विधायक राकेश सिंघा ने  जल निगम के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। निगम द्वारा मांगे न पूरी करने पर बीते 24 घण्टो से कार्यालय में धरने पर  बैठे हैं । साथ ही सरकार […]

You May Like

Breaking News