IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

गृह रक्षकों ने शारबो में धूमधाम से मनाया 60वां गृह रक्षा एवं नागरिक सुरक्षा स्थापना दिवस

एप्पल न्यूज़, किन्नौर

गृह रक्षा वाहिनी प्रशिक्षण केन्द्र शारबो में 60वां गृह रक्षा एवं नागरिक सुरक्षा स्थापना दिवस बड़ी धूम-धाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस समारोह के मुख्य अतिथि उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक द्वारा परेड की सलामी ली गई जिसमें पुरूष व महिला गृह रक्षकों व बैंड टुकड़ीयों ने भाग लिया।
उपायुक्त ने गृह रक्षा संगठन से जुड़े पदाधिकारियों व कर्मचारियों को स्थापना दिवस के मौके पर शुभकामनाएं दीं व गृह रक्षा विभाग द्वारा जिला किन्नौर में विभिन्न प्रकार की आपदाओं में तथा निर्वाचन डयूटी में सराहनीय कार्य करने व प्रशासन को हर समय सहयोग प्रदान करने पर प्रशंसा की।

उन्होंने कहा कि आपदाओं से निपटने में गृह रक्षकों अहम भूमिका की रहती है। उन्होंने बताया कि गृह रक्षा के जवानों द्वारा छितकुल, बरूआ बुरन पास, खिमलोगा, लमखागा, निगुलसरी तथा बटसेरी में हुए घटनाओं में बेहद सराहनीय कार्य किया गया।
इस अवसर पर आदेशक गृह रक्षा कुशल चन्द ने विभाग की गतिविधियों व उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि हाल ही में 04 नए गृह रक्षकों की नियुक्ति दमकल विभाग में हुई है तथा 01 पलाटून हवलदार की प्लाटून कमाण्डर के पद पर पदोन्नति हुई है।

उन्होंने बताया कि गृह रक्षा के जवानों द्वारा टिडोंग प्रोजेक्ट के टनल में फंसे 05 में से 03 मजदूरों को जीवित व 02 मृतक मजदूरों को निकाला गया। इसी प्रकार, जवानों द्वारा खिमलागा पास छितकुल में फंसे ट्रैकर व पोर्टरों को 02 दिन की कड़ी मशक्कत के बाद छितकुल पहुंचाया गया।

कुशल चन्द ने बताया कि जवानों ने पवारी गांव के नजदीक सतलुज नदी के किनारे गिरे लोडर में सवार 3 लोगों में से 02 को जीवित व एक मृतक को 3 घण्टे की कड़ी मशक्कत के बाद निकाला था तथा शिल्ती रोड़ रिकांग पिओ से 200 मीटर नीचे गिरे व्यक्ति को सुरक्षित निकाला।
उन्होंने बताया कि आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण किन्नौर द्वारा चलाए जा रहे निचार ब्लॉक के सभी पंचायतों के लगभग 300 स्वयंसेवी युवाओं को टास्क फोर्स का प्रशिक्षण गृह रक्षा विभाग द्वारा दिया गया।

उन्होंने बताया कि विभाग के आपदा प्रशिक्षकों द्वारा पुलिस विभाग के क्यू0आर0टी0 दल को विभिन्न प्रकार की घटनाओं से निपटने के लिए अग्रिम स्तर का प्रशिक्षण दिया गया जिसमें पुलिस विभाग से 15 जवानों ने भाग लिया।

उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव हेतु इस वाहिनी के लगभग 309 गृह रक्षकों ने जिला किन्नौर, काजा व जिला शिमला चुनाव डयूटी में अपनी उपस्थिति दी है।
आदेशक कुशल चन्द ने गृह रक्षा स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में माननीय राष्ट्रपति, प्रधानमन्त्री, गृह मंत्री, राज्यपाल, मुख्यमन्त्री हिमाचल प्रदेश व अतिरिक्त महा निदेशक, गृह रक्षाध्नागरिक सुरक्षा हिमाचल प्रदेश द्वारा भेजे गए बधाई संदेशों को पढ़कर सुनाया।
इस अवसर पर उपायुक्त ने बेहतरीन कार्य करने वाले जवानों को सम्मानित किया तथा विभिन्न प्रस्तुतियां देने वाले प्रतिभागियों को भी पुरस्कारों से नवाजा।
कार्यक्रम में गृह रक्षकों द्वारा ड्रिल, पी0टी0, यू0ए0सी, भूकम्प आधारित आपदा जिसमें उंचे भवनों से आहतों को निकालने के विभिन्न तरीकों व आपातकालीन तरीकों तथा पर्वतों पर से हताहतों के निकालने व बैण्ड डेमो का प्रदर्शन किया गया। समारोह के दौरान पुरुष व महिला गृह रक्षकों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
कार्यक्रम के अन्त में वाहिनी प्रशासनिक अधिकारी द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव रखा गया।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक विवेक चाहल, उपमण्डल दण्डाधिकारी कल्पा मेजर डाॅ शशांक गुप्ता, वाहिनी प्रशासनिक अधिकारी, समस्त कम्पनी कमाण्डर, उप-अग्निशमन अधिकारी, प्रभारी, वाहिनी प्रशिक्षण केन्द्र व अन्य गृह रक्षक पदाधिकारी कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

पुलिस की बस व बाईक की  आपसी भिड़ंत में बाईक सवार घायल, उपचार के बाद नेरचौक मेडिकल कॉलेज रैफर

Wed Dec 7 , 2022
एप्पल न्यूज़, गोहर:-संजीव कुमार उपमंडल गोहर में अभी अभी डल के समीप बाईक और पुलिस की बस की सीधी टक्कर में बाईक सवार दो व्यक्ति घायल हुए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार हिमाचल पुलिस की बस जो कि गोहर की तरफ से चैलचौक की ओर जा रही थी जैसे ही […]

You May Like

Breaking News