IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

अवार्ड- हिमकोस्ट हिमाचल को मिला सर्वश्रेष्ठ राज्य और GSP गोल्ड पार्टनर का पुरस्कार, सोलन को सर्वश्रेष्ठ जिला व 9 स्कूलों को ‘ग्रीन’ रेटिंग पुरस्कार

हिमाचल प्रदेश राज्य को सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार और जीएसपी गोल्ड पार्टनर का पुरस्कार मिला है। ललित जैन, निदेशक, पर्यावरण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग हिमाचल प्रदेश एवं सदस्य सचिव, हिमाचल प्रदेश विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण परिषद, (HIMCOSTE) ने 21 फरवरी, 2023 को इंडिया हैबिटेट सेंटर, नई दिल्ली में हिमाचल प्रदेश राज्य की ओर से पुरस्कार ट्रॉफी और प्रमाण पत्र प्राप्त किया।

यह पुरस्कार सुनीता नारायण महा निदेशक सेण्टर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट द्वारा दिया गया । 61 प्रविष्टियों के साथ सोलन को सर्वश्रेष्ठ जिला पुरस्कार और नौ स्कूलों को ‘ग्रीन’ रेटिंग पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

माध्यमिक विद्यालय, हिमगिरि , चंबा ने जीएसपी भूमि प्रबंधक पुरस्कार जीता। हिमाचल प्रदेश के दो शिक्षकों ने जीएसपी एंबेसडर पुरस्कार जीता।
सीएसई द्वारा हर साल दिए जाने वाले पुरस्कार, स्कूल परिसरों के भीतर संसाधन प्रबंधन और पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं के विस्तृत और कठोर वार्षिक ऑडिट पर आधारित होते हैं। यह ऑडिट स्कूलों द्वारा स्वयं सीएसई की मदद से किया जाता है।
ग्रीन स्कूल प्रोग्राम (जीएसपी) एक सार्थक पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम है जिसमें शिक्षक और छात्र अपने स्कूल के परिसर के भीतर हवा, ऊर्जा, भोजन, भूमि, पानी और कचरे का कठोर पर्यावरणीय ऑडिट करते हैं।

कार्यक्रम का उद्देश्य ‘करके सीखो’ के सिद्धांतों का पालन करके स्कूल समुदाय में पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देना है और स्कूलों को पर्यावरण शिक्षा को ज्ञान निर्माण और उपयुक्त शिक्षण संसाधनों के उपयोग के माध्यम से मुख्यधारा की शिक्षा के साथ एकीकृत करने में सक्षम बनाना है।

यह कार्यक्रम छात्रों को नवीकरणीय ऊर्जा के महत्व के बारे में जागरूक होने का एक अनूठा शैक्षिक अवसर प्रदान करेगा, विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में रूफटॉप फोटोवोल्टाइक्स प्रौद्योगिकियों और छात्रों को उन तकनीकों के बारे में जानने में सक्षम करेगा जिनके वास्तविक जीवन के अनुप्रयोगों के माध्यम से पारिस्थितिक लाभ हैं।

CSE के ग्रीन स्कूल प्रोग्राम ने भारत के 106 सबसे ग्रीन स्कूलों को सम्मानित किया
• हिमाचल प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ हरित राज्य का पुरस्कार मिला, उसके बाद आंध्र प्रदेश और पंजाब का स्थान रहा
• जीएसपी ऑडिट में भाग लेने वाले 707 में से 106 स्कूलों को ‘ग्रीन’ टैग मिला है। 19 सर्वोच्च पुरस्कार प्राप्त करते हैं
• वार्षिक ग्रीन स्कूल पुरस्कार तीन साल बाद ऑनसाइट भौतिक कार्यक्रम के रूप में वापस आ रहे हैं।

Share from A4appleNews:

Next Post

रोवर-रेंजर इकाई संजौली ने बच्चों के साथ स्कूल में मनाया स्काउटिंग संस्थापक-चिंतन दिवस

Thu Feb 23 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमलाभारत स्काउट्स एवं गाइड्स हिमाचल प्रदेश की रोवर-रेंजर इकाई संजौली, शिमला, ने स्काउटिंग संस्थापक-चिंतन दिवस के अवसर पर राजकीय प्राथमिक पाठशाला इंजनघर, संजौली गये। यहां रोवर्स/रेंजर्स ने बच्चों के साथ मिलकर कुछ रोचक खेल खेले एवं उनसे वार्तालाप की, इसके अतिरिक्त बच्चों को स्टेशनरी सामग्री जैसे स्मरण पुस्तक, […]

You May Like