IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल कैबिनेट- विद्युत परियोजनाओं पर लगेगा सैस, शराब के ठेकों की नीलामी से सरकार को होगी 15 से 20% ज्यादा आय

एप्पल न्यूज़, शिमला

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में आज आयोजित प्रदेश मंत्रिमण्डल की बैठक में वर्ष 2023-24 के लिए नई आबकारी नीति को स्वीकृति प्रदान की गई।
मंत्रिमण्डल ने वर्ष 2023-24 के लिये राज्य में खुदरा आबकारी दुकानों की नीलामी एवं निविदा को स्वीकृति प्रदान की।

इसका उद्देश्य सरकार के राजस्व में पर्याप्त वृद्धि, शराब के मूल्य में कमी और पड़ोसी राज्यों से शराब की तस्करी पर अंकुश लगाना है।


बैठक में पांच लीटर केग ड्रोट बियर की खुदरा बिक्री शुरू करने का निर्णय लिया गया। इससे ग्राहकों को बियर की विभिन्न किस्में उपलब्ध होंगी।

राज्य की वाइनरियों में आयातित वाइन की बॉटलिंग की अनुमति भी प्रदान की गई है। इससे ग्राहकों के लिए बेस्ट सेलिंग हाई रेंज वाइन ब्रांड उपलब्ध हो सकेंगे।
मंत्रिमण्डल ने बागवानों की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के दृष्टिगत फलों के आसवन द्वारा निर्मित स्प्रिट या इसके डिस्टीलेशन और ब्लेंडिंग द्वारा प्राप्त शराब की नई किस्में शुरू करने का निर्णय लिया।


मंत्रिमण्डल ने राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एल-3, एल-4, एल-5 लाइसेंस धारकों को 3 स्टार रेटिड और उससे ऊपर के होटलों के सभी कमरों में रहने वालों के लिए मिनी बार की अनुमति प्रदान करने का निर्णय लिया।
बैठक में राज्य में एक प्रभावी ऑनलाइन एंड-टू-एंड आबकारी प्रशासन प्रणाली स्थापित करने का निर्णय लिया गया। जिसमें वास्तविक समय में निगरानी के लिए मॉड्यूल के अलावा शराब की बोतलों के ट्रैक एवं ट्रेस की सुविधा शामिल होगी।
इस नीति को सरकार, उपभोक्ता, खुदरा विक्रेता, थोक व्यापारी, बॉटलिंग प्लांट, डिस्टिलरी, होटल तथा बार इत्यादि सभी हितधारकों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। विभाग द्वारा सभी वर्गों से चर्चा एवं सुझाव के उपरान्त यह निर्णय लिए गए हैं।
मंत्रिमंडल ने आगामी विधानसभा सत्र में हिमाचल प्रदेश वाटर सेस ऑन हाईड्रोपावर जनरेशन विधेयक, 2023 लाने और 10 मार्च, 2023 से हिमाचल प्रदेश वाटर सेस ऑन हाईड्रोपावर जनरेशन अध्यादेश, 2023 लागू करने का भी निर्णय लिया।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। कैबिनेट की बैठक में नई आबकारी (शराब) नीति को मंजूरी देने का निर्णय लिया है। शराब के ठेकों की नीलामी से सरकार को 15 से 20 फीसदी ज्यादा आय होगी।

हिमाचल सरकार ने कैबिनेट में पानी पर सेस लगाने का निर्णय लिया है। जिसका असर हिमाचल के नदी नालों में बनी विद्युत परियोजनाओं पर पड़ेगा।

इससे सरकार को एक हज़ार करोड़ से ज्यादा की आमदनी होगी। हिमाचल में 10 हजार 999 MW के 172 बिजली प्रोजेक्ट है। सरकार नई बसों की खरीददारी करेगी।

हिमाचल में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर कैबिनेट में विस्तृत रिपोर्ट लाकर फैसला लिया जायेगा। मार्च माह में 200 HRTC की बसें कंडम हो रही है।

इसके अलावा 15 साल पुराने वाहन भी खत्म हो रहे है जिसको देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों को लेने पर विचार किया जायेगा।

Share from A4appleNews:

Next Post

ब्रेकिंग- हिमाचल सरकार ने किया बड़ा प्रशासनिक फेरफबदल, 18 HAS बदले- SDM ट्रांसफ़र जानें कैसे कहाँ मिली तैनाती

Mon Mar 6 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरफबदल किया है। अधिसूचना के अनुसार 18 HAS अधिकारी बदले गए हैं। ज्यादातर- SDM ट्रांसफ़र किए गए हैं। जानें कैसे कहाँ मिली तैनाती

You May Like

Breaking News