IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल कैबिनेट-2 पॉलिटेक्निक कालेज, 17 ITI में शुरू होंगे नए कोर्स, ट्रांसपोर्ट अपीलेट ट्रिब्यूनल हमीरपुर को, बिजली महादेव को रोपवे और मेडिकल सर्विसेज कॉरपोरेशन की होगी स्थापना

एप्पल न्यूज़, शिमला

हिमाचल की मुख्यमंत्री सुक्खू कैबिनेट की बुधवार को संपन्न मीटिंग में राज्य के दो पॉलिटेक्निक कालेज, 17 ITI (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) और बंदला इंजीनियर कालेज में नए कोर्स शुरू करने को मंजूरी प्रदान की। कैबिनेट की हरी झंडी के बाद इनमें बच्चों को आज के वक्त के हिसाब से नए कोर्स करवाए जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सभी राज्यों के मुख्य सचिवों के सम्मेलन में ITI और इंजीनियरिंग कालेजों में नए कोर्स शुरू करने का सुझाव दिया था। इसके बाद सरकार ने इन शिक्षण संस्थानों से पुराने पाठ्यक्रम हटाने और नए शुरू करने का निर्णय लिया। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री ने अपने बजट भाषण में की थी।

बिजली महादेव रोपवे को हरी झंडी

कैबिनेट ने ​​​​​​​कुल्लू के बिजली महादेव रोपवे को भी मंजूरी दे दी है। 2.7 किलोमीटर लंबे इस रोपवे का निर्माण लगभग 200 करोड़ की लागत किया जाना है। इसका मकसद बिजली महादेव में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देना है। भारत सरकार की नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट कंपनी इसका निर्माण करेगी।

ट्रांसपोर्ट अपीलेट ट्रिब्यूनल का हमीरपुर में होगा हेडक्वार्टस

कैबिनेट ने HP स्टेट ट्रांसपोर्ट अपीलेट ट्रिब्यूनल की स्थापना को मंजूरी दी गई। इसका हेडक्वाटर हमीरपुर में होगा। स्टेट में यह मामला चार सालों से लटका हुआ है। इसकी स्थापना में देरी पर हिमाचल हाईकोर्ट भी नाराजगी जाहिर कर चुका है।

हाईकोर्ट के अनुसार कानून सचिव ट्रिब्यूनल के अर्ध न्यायिक कार्यों का निर्वहन नहीं कर सकते हैं। उनके लिए राज्य के कानून सचिव के रूप में काम करते हुए ट्रिब्यूनल की अध्यक्षता करना कठिन हो रहा है।

मेडिकल सर्विसेज कॉरपोरेशन की होगी स्थापना

कैबिनेट ने 2021-22 की कैग रिपोर्ट को भी मंजूरी दे दी है, जिसे इसी बजट सत्र में सदन में टेबल किया जाएगा। इसी तरह अपनी बजट घोषणा को अमलीजामा पहनाते हुए मेडिकल सर्विसेज कॉरपोरेशन की स्थापना को भी हरी झंडी दी गई। मुख्यमंत्री ने अपने बजट में हर विधानसभा क्षेत्र में एक आदर्श स्वास्थ्य संस्थान बनाने की घोषणा की है।

इसके जरिए जरूरी दवाइयों व आधुनिक मशीनरी की खरीद और उचित मूल्य पर उपलब्धता के लिए कॉरपोरेशन की स्थापना की जा रही है।

44 मोबाइल वेटनरी को भी हरी झंडी

सुक्खू कैबिनेट ने प्रदेश में 44 मोबाइल वेटनरी खोलने को भी हरी झंडी दे दी की। मोबाइल वेटनरी गांव-गांव जाकर लोगों को अपनी सेवाएं प्रदान करेगी। इसी तरह बल्क ड्रग पार्क की स्टेट इम्प्लीमेंटिंग एजेंसी को भी कैबिनेट ने हरी झंडी दे दी है, जो इस पार्क की औपचारिकताओं को आगे बढ़ाएगी।

Share from A4appleNews:

Next Post

सहयोग का करने पर गिरी गाज, हिमाचल युवा कांग्रेस के 110 प्रदेश और विधानसभा पदाधिकारी पदों से हटाए

Thu Mar 30 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला भारतीय युवा कांग्रेस ने हिमाचल युवा कांग्रेस के प्रदेश और विधानसभा पदाधिकारियों पर कार्रवाई करते हुये मौजूदा जिम्मेदारियों से पदमुक्त किया हैI इस कड़ी में 55 प्रदेश पदाधिकारियों और 55 विधानसभा के अध्यक्षों को पदमुक्त किया गया हैI दिल्ली में आयोजित प्रदर्शन में मौजूद नहीं होने और […]

You May Like

Breaking News