IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

कुलदीप सिंह पठानिया  से मिले गोवा विधान सभा के अध्यक्ष: ई-विधान प्रणाली पर की चर्चा

एप्पल न्यूज़, शिमला

Legislators Forum Committee ने  विधान सभा सचिवालय में हिमाचल प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया  से मुलाकात की। इस अवसर पर  पठानिया ने गोवा विधान सभा के अध्यक्ष को शॉल व टोपी,  समिति सदस्यों तथा सचिव, गोवा विधान सभा को टोपी व मफलर पहनाकर सम्मानित किया।

  गौरतलब है कि गोवा की Legislators Forum Committee दिनांक 19.04.2023 से हिमाचल प्रदेश राज्य के अध्ययन प्रवास पर है ।

????????????????????????????????????

गोवा विधान सभा अध्यक्ष तथा Legislators Forum समिति ने आज विधान सभा सचिवालय में पठानिया  के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की ।

इस अवसर पर विधान सभा सचिव यशपाल शर्मा, विधान सभा के संयुक्त सचिव बेग राम कश्यप, विधान सभा सचिवालय के निदेशक सूचना प्रोद्योगिकी संदीप शर्मा, हिमाचल प्रदेश विधान सभा के उप-निदेशक हरदयाल भारद्वाज, तथा अनुभाग अधिकारी, दिनेश चौहान  भी मौजूद थे।

                                     इस अवसर पर समिति  से चर्चा करते हुए पठानिया  ने कहा कि हि0 प्र0 विधान सभा भारत वर्ष की  पहली उच्च तकनीक युक्त पेपर-लैस विधान सभा है।

पठानिया ने कहा कि इसका शुभारम्भ 4 अगस्त, 2014 को किया गया तथा इसे हम निरन्तर आगे बढ़ाते गये। उन्होंने कहा कि अब हम ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबन्धन तथा ई-समिति व विधायकों के लिए मोबाईल ऐप जैसी आधूनिक ई-प्रणाली पर कार्य कर रहे है।

                                     पठानिया  ने कहा कि जहाँ ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबन्धन के जरिये विधायक सरकार, अधिकारियों तथा जनता से सीधे संवाद कर सकेंगे वही यह भी जान सकेंगे  की विकास कार्यों में कितनी प्रगति हुई है तथा कहां कार्य रूका है।

उन्होंने कहा कि विधायक मोबाईल ऐप के जरिये विधान सभा की कार्यवाही तथा विधान सभा की कार्य सूची देख सकेंगे।

                                     बैठक उपरान्त सिमिति ने सदन का भी अवलोकन किया । पठानिया ने उन्हें विधान सभा की कार्य प्रणाली सदन का इतिहास तथा सदन के अन्दर की व्यवस्थाओं की जानकारी दी तथा पेपर लैस विधान सभा की कार्यशैली तथा क्रिया क्लापों बारे भी अवगत करवाया।

पठानिया ने कहा कि ई-विधान प्रणाली एक पर्यावरण मित्र प्रणाली है जहां हजारों वृक्ष कटने से बचे है वहीं कागज की बेहताशा बचत हुई है । इसके अतिरिक्त कार्य में दक्षता तथा पादर्शिता भी आई है ।

इस अवसर पर पठानिया ने हिमाचल प्रदेश के माननीय विधायकों को ई- विधान प्रणाली अपनाने के लिए धन्यवाद दिया तथा कहा कि सभी के प्रयासों से यह सम्भव हो पा रहा है। 

                                     इस अवसर पर पठानिया ने निदेशक सूचना प्रोद्योगिकी विधान सभा संदीप शर्मा को माननीय अध्यक्ष गोवा तथा Legislators Forum Committee सदस्यों  को ट्रेनिंग रूम मे विस्तार जानकारी देने के निर्देश भी दिये।

                                     इस अवसर पर माननीय अध्यक्ष, गोवा रमेश बी0 तावड़कर तथा  Legislators Forum Committee सदस्यों  व सचिव, गोवा विधान सभा ने ई-विधान प्रणाली तथा ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबन्धन के लिए हिमाचल प्रदेश विधान सभा के माननीय अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया को बधाई दी तथा सदन के रख रखाव  की भरपूर प्रशंसा भी की। गोवा विधान सभा अध्यक्ष ने कुलदीप सिंह पठानिया को गोवा आने का निमंत्रण भी दिया।

Share from A4appleNews:

Next Post

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान का दौरा

Thu Apr 20 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने शिमला के अपने चार दिवसीय प्रवास के दौरान आज भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान का दौरा किया। इस अवसर पर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल भी उपस्थित रहे।राष्ट्रपति ने संस्थान में पिक्चर गैलरी, पुस्तकालय, तत्कालीन संरक्षित कार्यालयों और मुख्य भवन के प्रांगण का अवलोकन किया। […]

You May Like

Breaking News