IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

सेब फ़सल को मौसम की मार से बचाव को समय पर करें फफूंदनाशक व कीटनाशक स्प्रे- उत्तम पराशर

एप्पल न्यूज़, सीआर शर्मा आनी

इस वर्ष मौसम की अत्यधिक मार सेब फ़सल पर भारी पड़ सकती है. ऐसे में बागबान सेब फ़सल को बचाने के लिए बाग़बानी विभाग के स्प्रे शेड्यूल अनुसार समय पर फफूंदनाशक व कीटनाशक दवाओं की स्प्रे करें।

यह बात उद्यान विभाग आनी के विषयबाद विशेषज्ञ डाॅ. उत्तम पराशर ने यहाँ पत्रकारों से बातचीत में कही। उन्होंने कहा कि उनका विभाग बागबानों के हितों के प्रति गंभीर है और सेब की अच्छी पैदावार के लिए विभाग द्वारा समय समय पर गाँव गाँव में विभिन्न स्थानों पर कल्स्टर के माध्यम से जागरूकता शिविर आयोजित कर बागबानों को जागरूक किया जाता है।

विषयवाद विशेषज्ञ उत्तम पराशर ने बताया कि इस वर्ष अत्यधिक वर्षा के कारण सेब व अन्य फसलों में स्कैब् सहित अन्य विमारियों के पनपने का खतरा बढ़ गया है. जिससे फसलों को हानि हो सकती है।

बागबान ऐसे में फसलों को बीमारियों से बचाव के लिए  स्टेज के मुताबिक विभाग द्वारा निर्देशित स्प्रे शेड्यूल के अनुसार फफूंद नाशक व कीटनाशक दवाओं की स्प्रे समय पर करें।।

उत्तम पराशर ने बताया कि बागबानों की सुविधा के लिए उद्यान विभाग आनी में उतम क्वालिटी की कीट नाशक व फफूंद नाशक दवाएं उद्यान कार्ड  के माध्यम से अनुदान पर उपलब्ध हैं।

उन्होंने  क्षेत्र के बागबानों से कार्यालय में आकर अनुदान आधारित दवाओं की खरीद का लाभ उठाने का आह्वान किया है।

Share from A4appleNews:

Next Post

IGMC में हुए अग्निकांड में लापरवाही बरतने के लिए कैफेटेरिया संचालक के खिलाफ सख्त कार्रवाई के संजय अवस्थी ने दिए निर्देश

Sat Apr 29 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला मुख्य संसदीय सचिव (स्वास्थ्य, लोक निर्माण एवं सूचना एवं जन संपर्क) संजय अवस्थी ने आज सुबह शिमला के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के नये ओपीडी भवन के कैफेटेरिया में हुई आग की घटना के उपरांत तुरंत मौके पर पहुंचकर आग लगने के कारणों की जानकारी […]

You May Like

Breaking News