IMG-20240928-WA0004
IMG-20240928-WA0004
previous arrow
next arrow

केंद्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली में BSL त्रिस्तरीय प्रयोगशाला स्थापित करने की केंद्र सरकार ने दी स्वीकृति- कश्यप

IMG-20240928-WA0003
IMG_20241012_102135
previous arrow
next arrow

एप्पल न्यूज़, शिमला

भाजपा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने कहा देश के एकमात्र केंद्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली में आने वाले दिनों में आधुनिक तकनीक ड्रोन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होगा।
उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि आधुनिकता के इस समय में पारंपारिक सरोकारों के साथ टेक्नोलॉजी को विशेष महत्व दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जैसे ड्रोन टेक्नोलॉजी का बेहतरीन इस्तेमाल ऐम्स ऋषिकेश में किया गया है वैसे ही प्रयास आने वाले दिनों में सीआरआई कसौली में किया जाएगा इसके लिए जल्द ही संभावनाएं तलाशी जाएगी।
सीआरआई पूरे विश्व में मशहूर है और इसके लिए संस्थान के इतिहास व वैज्ञानिकों के प्रयास की सराहना जितनी भी की जाए उतनी कम है।
उन्होंने कहा विशेषकर संस्थान द्वारा कोविड काल के दौरान किए गए कार्यों को हमें सहाराना चाहिए कि किस प्रकार से दो वैक्सीन बनाकर टीकाकरण अभियान में इस संस्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
उन्होंने कहा कि वर्ष 1950 में अपनी स्थापना के समय से ही केंद्रीय अनुसंधान संस्था नवाचार अपनाकर रोगों के उपचार के लिए टिको के उत्पादन में रहा दिखा रहा है।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली में बीएसएल तीन स्तर की प्रयोगशाला स्थापित करने को स्वीकृति केंद्र सरकार द्वारा दे दी गई है इससे इस संस्थान को बहुत बड़ा लाभ होगा।
उन्होंने कहा की रेबीज वैक्सीन बनाने में भी इस संस्थान का अग्रिम भूमिका रही थी जिसका समाज को भरपूर लाभ हुआ था।

Share from A4appleNews:

Next Post

भाजपा मण्डल रामपुर बुशहर की मासिक बैठक- निष्क्रिय पदाधिकारियों पर गिरेगी गाज

Wed May 10 , 2023
एप्पल न्यूज़, रामपुर बुशहर भारतीय जनता पार्टी मण्डल रामपुर बुशहर की मासिक बैठक सर्किट हाउस रामपुर बुशहर में भारतीय जनता पार्टी मण्डल रामपुर के अध्यक्ष कुलबीर खुद की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में प्रभारी भाजपा मंडल जीवन चौहान व पूर्व में रहे प्रत्याशी कॉल सिंह भी मीटिंग में शामिल […]

You May Like

Breaking News