IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

वन विभाग ने ‘मिशन लाइफ’ के तहत पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए चलाया जागरूकता अभियान

एप्पल न्यूज़, शिमला

वन एवं पर्यावरण तथा जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के दिशा-निर्देशानुसार लगभग एक महीना तक चलने वाले मिशन लाइफ अभियान के तहत हिमाचल प्रदेश वन विभाग द्वारा विभिन्न क्षेत्रीय व वन्यजीव वनवृतों, वन मण्डलों व वन परिक्षेत्रों में अनेक जागरूकता व अन्य सफाई, भूमि व जल संरक्षण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं तथा लोगों को स्वच्छ पर्यावरण के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की प्रतिज्ञा भी दिलाई जा रही है।


इस बारे में जानकारी देते हुए वनमंडलाधिकारी वन प्रचार मण्डल सरोज वर्मा ने बताया कि इसी श्रृंखला में प्रचार वनमण्डल ने आज शिमला के विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर व बसों में लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने व स्वच्छ पर्यावरण के लिए जीवन शैली को अपनाने के लिए जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया।

इन कार्यक्रमों के दौरान लोगों को पर्यावरण के लिए जीवनशैली के अन्तर्गत किस प्रकार सात कार्यशैली को अपनाकर हम पर्यावरण को स्वच्छ बना सकते हैं।

स्वच्छ व स्वस्थ पर्यावरण के लिए ऊर्जा की बचत, पानी का संरक्षण, प्लास्टिक का कम उपयोग, आर्गेनिक फार्मिंग, भोजन की बर्बादी को कम करना, पर्यावरण अनुरूप स्वस्थ जीवनशैली का अनुसरण करना जैसी जीवन शैली पर लोगों व स्कूली बच्चों को जानकारी दी गई।

इस दौरान लोगों को विभाग द्वारा मिशन लाइफ पर आधारित पैम्फलेट का आबंटन भी किया गया। आज वन मण्डल शिमला, ग्रामीण ने भी खलीनी शिमला में स्कूली बच्चों व स्थानीय लोगों के साथ मिल कर सफाई कार्यक्रम का आयोजन किया।

Share from A4appleNews:

Next Post

शिमला नगर निगम के नव निर्वाचित महापौर एवं उप-महापौर ने मुख्यमंत्री से भेंट की

Mon May 15 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला शिमला नगर निगम के महापौर पद पर निर्वाचित सुरेंद्र चौहान और उप-महापौर उमा कौशल के नेतृत्व में कांग्रेस पार्षदों ने मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू से आज सचिवालय में भेंट की।मुख्यमंत्री ने महापौर और उप-महापौर को बधाई देते हुए कहा कि सभी पार्षदों को जनता की आशाओं […]

You May Like

Breaking News