IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

सड़कों के रखरखाव व निर्माण के लिए क्लस्टर आधारित होगी टेंडरिंग प्रक्रिया, निर्माण कार्यों में गुणवत्ता, समयबद्धता तथा पारदर्शिता पहली प्राथमिकता- विक्रमादित्य

सितंबर-अक्तूबर में आयोजित होंगे ग्रामीण ओलिंपियाड 40 हज़ार खिलाड़ी लेंगे भाग

एप्पल न्यूज, नूरपुरलोक निर्माण और युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने बुधवार को यहां प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए कहा कि लोक निर्माण विभाग में विकास कार्यों को गति देने के लिए क्लस्टर बेस्ड ग्लोबल टेंडरिंग प्रक्रिया को अपनाया जाएगा। 

इस प्रणाली के तहत सड़कों के रखरखाव तथा नई सड़कों तथा पुलों के निर्माण कार्यों के लिए क्लस्टर आधारित ग्लोबल टेंडर आमंत्रित किये जायेंगे।

इस मौके पर पूर्व विधायक अजय महाजन, एसपी अशोक रतन, एसडीएम गुरसिमर सिंह विशेष रूप से उपस्थित रहे।   

  उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में गुणवत्ता, समयबद्धता और पारदर्शिता सुनिश्चित बनाना प्रदेश सरकार की पहली प्राथमिकता है। जिसमें किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा । 

   विक्रमादित्य ने कहा कि नूरपुर सर्कल में  पीएमजीएसवाई 1-2 के तहत  334 करोड़ रुपए की लागत से 1472 किलोमीटर की 346  सड़कों  का निर्माण किया गया है ।   

इसके अतिरिक्त  पीएमजीएसवाई-3 के अंतर्गत 410 करोड़ की लागत से  31 सड़कों का विस्तारीकरण तथा उन्नयन कार्य किया जायेगा जिसका प्रस्ताव स्वीकृति के लिए केंद्र सरकार को भेजा गया है ।

उन्होंने बताया कि नावार्ड के तहत 35 करोड़ की लागत से 45 सड़कों पर कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विकास कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार दलगत राजनीति से ऊपर उठकर  केंद्र सरकार का भी सहयोग लेगी।

   लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि वे बहुत जल्द हर डिवीजन का दौरा कर स्वयं प्रत्येक कार्य का निरीक्षण करेंगे तथा विकास कार्यों का जायजा लेंगे। उन्होंने निर्माण कार्यों की अच्छी प्रगति के लिए विभागीय अधिकारियों की पीठ भी थपथपाई।

 सितंबर-अक्तूबर में आयोजित होंगे ग्रामीण ओलिंपियाड 40 हज़ार खिलाड़ी लेंगे भाग

   विक्रमादित्य ने कहा कि ग्रामीण प्रतिभाओं को उभारने तथा उचित मंच प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार  सिंतबर-अक्टूबर माह में ग्रामीण ओलंपियाड का आयोजन करेगी जिसमें क्रिकेट को छोड़ अन्य खेलों में प्रदेश के 40000 खिलाड़ी भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि इन खेलों का आयोजन ब्लॉक तथा जिला स्तर पर करवाने के बाद स्टेट लेवल पर करवाया जाएगा। उन्होंने इस ओलंपियाड में नूरपुर के युवाओं के लिए भी   भागीदारी मिलने की आशा व्यक्त की।

  उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऐसे कई खेल हैं जो अभी तक सी तथा डी कैटेगरी में शामिल हैं। इन खेलों में प्रदेश को अधिकतर मैडल मिलते हैं।

ऐसे खेलों तथा खिलाड़ियों को अधिमान देने के लिए उनको कैटेगरी ए तथा बी में शामिल किया जाएगा ताकि खिलाड़ियों को अन्य खेलों की तरह उचित अधिमान मिल सके।

     उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेलों के आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाने के लिए केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर का भी  सहयोग लिया जाएगा।

   इससे पहले, उन्होंने चौगान स्थित इंडोर स्टेडियम का दौरा कर  उपलब्ध व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि इस स्टेडियम को पूरी तरह क्रियाशील बनाने के लिए इसके लंबित कार्यों के लिए अतिरिक्त बजट का प्रावधान करने के साथ स्टाफ उपलब्ध करवाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सिंथेटिक ट्रैक का कार्य भी सभी जरूरी औपचारिकताओं को पूरा कर शीघ्र शुरू किया जाएगा ताकि इस आधुनिक स्टेडियम का सही उपयोग यहां के स्थानीय युवाओं के लिए किया जा सके। उन्होंने स्टेडियम के बेहतर रखरखाब के लिए संसाधन विकसित करने पर भी बल दिया। 

     उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहकर खेलों में अपनी उर्जा का सकारात्मक प्रयोग करने का आह्वान किया।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता  एमपी धीमान,

जलशक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता विकास बक्सी, डीएसपी विशाल वर्मा, तहसीलदार राधिका, कांग्रेस सचिव योगेश महाजन, नगर पार्षद  गौरव महाजन, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुशील मिंटू, कांग्रेस नेता अमित भरमौरी सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल सरकार उद्यमियों को निवेश अनुकूल वातावरण प्रदान करने के लिए वचनबद्ध- मुख्यमंत्री

Wed Jun 7 , 2023
मुख्यमंत्री ने उद्योग और पर्यटन क्षेत्रों के हितधारकों से व्यापक विचार-विमर्श किया एप्पल न्यूज, शिमला मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज यहां जिला सोलन के उद्योग और पर्यटन क्षेत्रों के हितधारकों के साथ विस्तृत विचार-विमर्श किया। मुख्यमंत्री ने कागजी कार्यवाही में होने वाले अनावश्यक विलम्ब को दूर कर निवेश […]

You May Like

Breaking News