IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल का शिमला में उद्घाटन करेंगे हिमाचल प्रदेश के CM सुक्खू

एप्पल न्यूज, शिमला 

शिमला के तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का उद्घाटन हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखु ऐतिहासिक गाइएटी थिएटर में करेंगे। यह फिल्म महोत्सव स्वतंत्र फिल्म निर्माताओं को उनकी फिल्में प्रदर्शित करने और विविध दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

इस महोत्सव में 20 देशों और 24 राज्यों की फिल्मों का विविध चयन शामिल है, जिसमें लघु, वृत्तचित्र और फीचर फिल्में शामिल हैं जो दर्शकों को सिनेमाई अनुभवों की एक मनोरम श्रृंखला पेश करती हैं।

इस वर्ष 38 अंतर्राष्ट्रीय श्रेणीए 62 राष्ट्रीय और 5 हिमाचल प्रदेश की फिल्मों का प्रतियोगिता के लिए आधिकारिक तौर पर चयन कर लिया गया है। जिनमें से कुल 68 फिल्मों को स्क्रीनिंग के लिए चयनित किया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय श्रेणी में संयुक्त राज्य अमेरिका, बेल्जियम, ईरान, कनाडा, चीन, चेक गणराज्य, तुर्की, नेपाल, मिस्र, बांग्लादेश, इटली, पोलैंड, अर्जेंटीना, स्वीडन, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया के फिल्म निर्माता फ्रांस और दुबई भाग ले रहे हैं।

जबकि भारत से इक्कीस राज्य भाग ले रहे हैं, जैसे केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर, असम, दिल्ली, पंजाब, पश्चिम बंगाल, कश्मीर, उत्तराखंड, उड़ीसा, झारखंड, छत्तीसगढ, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश।

गेयटी थिएटर शिमला के मध्य में स्थित एक प्रतिष्ठित विरासत स्थलए इस सिनेमाई असाधारण प्रदर्शन के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि है। इस फिल्म महोत्सव के लिए देश और विदेश से लगभग 50 फिल्मकार शिमला पहुँच चुके हैं।

यह फिल्मोत्सव शिमला के दर्शकों के लिए एक अनूठा और गहन अनुभव प्रदान करेगा। महोत्सव निदेशक पुष्प राज ठाकुर ने कहा कि पिछले संस्करणों की तरह अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शिमला के 9वें संस्करण की मॉडल सेंट्रल जेल कंडा और नाहन में स्क्रीनिंग की जा रही है।

विशेष बच्चों के लिए स्कूल ढली में भी एक स्क्रीन लगायी जायेगी जहां 130 छात्र ने भी अपने स्कूल परिसर में फिल्में देखेंगे।

फिल्मों की स्क्रीनिंग गेयटी थिएटर में सुबह दस बजे से शाम के सात बजे तक होगी। फेस्टिवल के दुराण दर्शकों को उपास्थिक फिल्मकारों से सीधे बातचीत का मौका मिलेगा और जो युवा फिल्म निर्माण के क्षेत्र में जाना चाहते हैं वो पैनल डिस्कशन और सेमिनार में हिस्सा लेकर फिल्म मेकिंग की बारीकियां भी सीख सकते हैं।

Share from A4appleNews:

Next Post

दुःखद - चम्बा में 2 हादसों में 3 लोगों की मौत

Fri Sep 22 , 2023
एप्पल न्यूज़, चम्बाचम्बा जिला में आज हुए 2 हादसों में 3 लोगों की मौत हो गई। एक हादसे में जिला के राख-धनाडा सड़क मार्ग पर एक पिक अप के दुर्घटना ग्रस्त होकर खाई में जा गिरने से 2 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में राजकुमार व अशोक कुमार निवासी […]

You May Like

Breaking News