IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिंदी, गणित और विज्ञान में कैसी है छात्रों की स्थिति, हिमाचल के 45000 छात्रों का समग्र शिक्षा करवाएगा उपलब्धि सर्वेक्षण

एप्पल न्यूज, शिमला

समग्र शिक्षा, हिमाचल प्रदेश द्वारा 12 फरवरी से 9 मार्च 2024 तक हिमाचल प्रदेश के सभी 12 जिलों में लगभग 2000 स्कूलों में कक्षा 2, 4, 7 और 9 के चुनिंदा छात्रों के लिए राज्य स्तरीय उपलब्धि सर्वेक्षण आयोजित किया जाएगा।

हिंदी, गणित और विज्ञान वे विषय हैं जिनका मूल्यांकन किया जाएगा और मूल्यांकन टैबलेट पर किया जाएगा, जिसमें समग्र शिक्षा के तकनीकी साझेदार Convegenius Insights का समर्थन होगा।

इस आकलन में लगभग 45,000 छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा, जो देश में सबसे बड़े टैब आधारित मूल्यांकन में से एक है।

सर्वेक्षण का उद्देश्य इन कक्षाओं में छात्रों के वर्तमान सीखने के स्तरों का विश्लेषण करने के लिए एक निदानात्मक मूल्यांकन के रूप में कार्य करना है और डेटा के आधार पर विशेष रूप से सुधार पर केंद्रित एक सीखने की योजना के साथ आना है।

प्राप्त डेटा के आधार पर, राज्य स्कूलों को सुधार और अभ्यास प्रश्न बैंकों के लिए अनुकूलित शिक्षण प्रथाओं को प्रदान करेगा और देश भर में सीखने के स्तरों को समझने के लिए NCERT द्वारा आयोजित राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण में अपने प्रदर्शन को सुधारने का लक्ष्य बनाएगा।

सर्वेक्षण का संचालन समग्र शिक्षा, हिमाचल प्रदेश द्वारा राज्य में मूल्यांकन और सीखने की प्रथाओं में सुधार के लिए चल रहे STARS कार्यक्रम के तहत एक बड़े दृष्टिकोण का हिस्सा है।

Share from A4appleNews:

Next Post

नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन जीती आंतर परियोजना क्रिकेट प्रतियोगिता

Sun Feb 11 , 2024
एप्पल न्यूज, झाकड़ी एसजेवीएन आंतर परियोजना क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन 9 फरवरी से 11 फरवरी तक एनजेएचपीएस झाकड़ी में किया गया। जिसका शुभारंभ मुख्य अतिथि कार्यपालक निदेशक/परियोजना प्रमुख मनोज कुमार द्वारा किया गया और इस अवसर पर सभी टीमों द्वारा खेल भावना से खेलने की शपथ ली गई, निगम गीत […]

You May Like