IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

Breaking- कांग्रेस के 6 बागी विधायकों की सदस्यता रद्द, स्पीकर ने सुनाया फैंसला

एप्पल न्यूज, शिमला
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के 6 बागी विधायकों की सदस्यता विधानसभा अध्यक्ष ने रद्द कर अयोग्य करार कर दिया है। अध्यक्ष ने आज 11 बजे सुनवाई के बाद ये फैसला सुनाया है।
30 पेज की विस्तृत रिपोर्ट में इन विधायकों को व्हिप की उल्लंघन का दोषी पाया गया है।
जानकारी के अनुसार इन 6 विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी प्रत्याशी के खिलाफ जाकर भाजपा के प्रत्याशी हर्ष महाजन के पक्ष में वोट डाला।
यही नहीं सदन के भीतर बजट पारित करने के लिए हुए मतदान में भी शामिल नहीं हुए। जबकि कट मोशन के दौरान भी हुए मतदान से भी ये नदारद रहे।


कल विधानसभा में संसदीय कार्य मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने अध्यक्ष के समक्ष अपील की और कल दोपहर डेढ़ बजे से सुनवाई शुरू हुई। बागी विधायकों की ओर से सतपाल जैन पेश हुए और इसे दल बदल कानून के तहत n आने की बात कही।
अध्यक्ष ने सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा था और आज फैसला सुनाते हुए इसे दल बदल कानून के तहत माना और सभी 6 विधायकों को अयोग्य घोषित कर उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी।


अब इन विधायकों के पास हाइकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट जाने का ऑप्शन है। इन सभी के बाहर होते ही अब कांग्रेस विधायकों का आंकड़ा 40 से घटकर 34 रह गया है। जबकि भाजपा के पास 25 विधायक हैं।
खास बात ये है कि अभी लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह भी नाराज हैं और अपने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। आज सुबह मुख्यमंत्री द्वारा अपने सरकारी आवास ओक ओवर में ब्रेकफास्ट पर सभी मंत्री विधायकों के बुलाए जाने के प्रस्ताव को भी अस्वीकार कर दिया है।
अब ऐसे में मामले के और बिगड़ने की संभावना के बीच सुक्खू सरकार की दुकदुकी बढ़ती जा रही है। देखना होगा कि अब आगे रणनीति किस ओर जाती है।

Share from A4appleNews:

Next Post

अगर कांग्रेस किसी हिमाचली को राज्यसभा टिकट देती तो हम क्रॉस वोटिंग न करते, लेकिन पार्टी ने हमारी नहीं सुनी- लखनपाल

Thu Feb 29 , 2024
एप्पल न्यूज़, शिमला इंद्र दत्त लखनपाल ने लिखा- “मैंने हिमाचल व बड़सर विधानसभा क्षेत्र के हितों को लेकर क्रॉस वोटिंग करने का निर्णय लिया था , आज दिन तक राज्य सभा से हिमाचल प्रदेश से संबंध रखने वाले व्यक्ति को ही भेजा जाता रहा जो हिमाचल के हितों को केन्द्र […]

You May Like

Breaking News