IMG-20240928-WA0004
IMG-20240928-WA0004
previous arrow
next arrow

श्री राम मंदिर शिमला में स्थापित होगा “गौ ध्वज”, श्री राम मंदिर समिति, सूद सभा और व्यापार मण्डल शिमला का जताया आभार

IMG-20240928-WA0003
IMG_20241012_102135
previous arrow
next arrow

एप्पल न्यूज़, शिमला

श्री शंकराचार्य स्वागत समिति हिमाचल प्रदेश के अंतर्गत पारित प्रस्ताव में गौ ध्वज स्थापना का निर्धारण स्थल राम मंदिर शिमला घोषित किया गया है। श्री शंकराचार्य स्वागत समिति के राज्य अध्यक्ष श्री अक्षय भारद्वाज ने जानकारी देते हुए बताया कि श्री शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानन्द।

अगुवाई में शुरू की गयी गौ प्रतिष्ठा आंदोलन के तहत गौ ध्वज स्थापना भारत यात्रा 24 अक्तूबर को शिमला पहुंचेगी। उनके स्वागत के साथ गौ ध्वज स्थापित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि ज्योतिष पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद के नेतृत्व में पूरे भारत में गौ प्रतिष्ठा आंदोलन के तहत गौ ध्वज स्थापना भारत यात्रा 22 सितंबर से 26 अक्तूबर तक चल रही है।

श्री शंकराचार्य स्वामी 24 अक्तूबर को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक गौ ध्वज की स्थापना करेंगे और गौ महासभा को सम्बोधित करेंगे। इसके बाद वह देहरादून, उत्तराखंड के लिए प्रस्थान करेंगे।

श्री अक्षय भारद्वाज ने कहा कि श्री शंकराचार्य स्वागत समिति हिमाचल प्रदेश द्वारा पारित एक अन्य प्रस्ताव में श्री राम मंदिर न्यास, सूद सभा और व्यापार मण्डल शिमला का उनके सहयोग हेतु आभार व्यक्त किया गया है।

इन संस्थाओ द्वारा श्री शंकराचार्य स्वागत समिति के अंतर्गत कार्यक्रमों में सार्वजनिक तौर पर सहयोग का आश्वासन दिया गया है।
श्री शंकराचार्य स्वागत समिति हिमाचल प्रदेश के राज्य अध्यक्ष अक्षय भारद्वाज ने कहा कि शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद की अगुवाई में शुरू की गयी गौ प्रतिष्ठा आंदोलन के तहत गौ ध्वज स्थापना भारत यात्रा के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश में आमंत्रण एवम निमंत्रण प्रक्रिया जोर शोर से क्रियाशील है।

नवरात्रों के अवसर पर हि.प्र.के शक्तीपीठों में सभी प्रबंधन समितियो को सनातन ध्वजारोहण कार्यक्रम हेतु आमंत्रण प्रेषित किए गए हैं।

क्रमवार ऊना के चिंतपुर्णी, कांगडा के ज्वाला जी, नगरकोट, श्री बगलामुखी, चामुण्डा माता, बैजनाथ और बिलासपुर के श्रीनैना देवी जी में प्रचार सामग्री लगायी गई है।
राज्य अध्यक्ष अक्षय भारद्वाज ने कहा कि समिति द्वारा तीन दिवसीय कार्यक्रम हेतु गठित प्रचार प्रसार दल में मुख्य तौर पर बाबा जगदीशवरानंद, विजयेंद्र दत्त गौड और बलविंद्र शर्मा शामिल रहे।

समिति के अंतर्गत नवरात्रों के उपलक्ष्य में गठित आमंत्रण दल ने कांगडा के चिंतपुर्णी मंदिर से आमंत्रण क्रियान्वयन का शुभारम्भ किया, जहा मंदिर न्यास समिति को सर्वप्रथम कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया।
इस अवसर पर पंडित पवन कालिया एवँ स्थानीय पुजारियों ने शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद की प्रथम यात्रा का अभिवादन प्रस्तुत किया और यात्रा के उद्देश्य में सहर्ष स्वीकृति प्रस्तुत करते हुए माता के दरबार में सफलता हेतु पूजा अर्चना की।

ज्वाला जी मंदिर न्यास के अंतर्गत स्थानीय पुजारियों ने यात्रा की सफलता और उद्देश्य की प्राप्ति हेतु उदघोष किया और साथ ही माता के खज़ाने का आशीर्वाद प्रस्तुत किया।
श्री बगलामुखी के दरबार में विधिवत पूजा अर्चना के साथ मंदिर न्यास समिति के पुजारियों और पदाधिकारियों ने मंत्रावली सहित प्रार्थना की।
नगरकोट में भव्य रूप में विराजमान माता की प्रतिमा के समक्ष मंत्रोच्चारण की विधिवत अर्चना प्रस्तुत की गई और मंदिर न्यास के अंतर्गत स्थानीय ब्राह्मणों की अगुवाई में सनातन ध्वजारोहण कार्यक्रम का स्वागत प्रस्तुत किया गया। चामुण्डा माता के दरबार में गर्जना के साथ मंत्रध्वनी से आमंत्रण दल का स्वागत किया गया।

बैजनाथ में कुल्लू राजघराने के वज़ीर पण्डित यशोदानंद उपाध्याय की अगुवाई में स्थानीय एवम प्रतिष्ठित सनातनी समाज ने यात्रा आमंत्रण समिति दल का स्वागत किया और आम सभा का आयोजन किया , जिसमें क्रमवार बाबा जगदीशवरानंद, बलदेवराज सूद, कुलविंद्र कुमार, अरुण नंदा, कार्तिक, आशीष उपाध्याय, किरण और पूर्व प्रधान हेमलता उपाध्याय द्वारा विचार संवाद और धार्मिक मूल्यों की विवेचना की गई।

बैजनाथ मंदिर के प्रांगण में विश्व शांति हेतु शिव स्तुति की गई और शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद की अगुवाई में शुरू की गई गौ प्रतिष्ठा आंदोलन की सफलता हेतु कामना की गई। तत्पश्चात बिलासपुर के श्री नैना देवी जी में आमंत्रण का पहला पडाव सफलतापूर्वक सम्पन्न किया गया, जहां स्थानीय विधायक रणधीर शर्मा और मण्डल अध्यक्ष बाल कृष्ण ने सनातन यात्रा और समिति सदस्यों का अभिवादन किया।

श्री नैना देवी माता के दरबार में पण्डित श्री आशुतोष जी के नेतृत्व में पण्डित लोकेश शर्मा ने विधिवत पूजा अर्चना सम्पन्न की और यग्याहुती में मंत्रोच्चारण प्रस्तुति के साथ मां नैना देवी जी के समक्ष प्रार्थना की गई।

स्वागत समिति के राज्य अध्यक्ष अक्षय शर्मा ने बताया कि प्रबंधन के अंतर्गत यात्रा के सफल आयोजन हेतु हि.प्र. के सभी सनातनियों को प्रत्यक्ष तौर पर ध्वजारोहण हेतु उपस्थिति दर्ज करवाए जाने के धर्म आदेश हैं।

केवल किसी आवश्यक कारण के वशीभूत होने के कारण ही सनातन समाज परोक्ष तौर रूप से उपस्थित रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि सामाजिक मूल्यों के अनुरूप वी.आई.पी और अन्य प्रतिष्ठित समाज को आमंत्रण प्रेषित किए जा रहे हैं।

Share from A4appleNews:

Next Post

30 से 2 नवम्बर तक होगा राज्य स्तरीय "किन्नौर महोत्सव", पहली बार होगी "शहनाई" वादन प्रतियोगिता- जगत नेगी

Sun Oct 13 , 2024
एप्पल न्यूज, किन्नौर चार दिवसीय राज्य स्तरीय किन्नौर महोत्सव के आयोजन को लेकर आज रिकांग पिओ में राजस्व, बागवानी, जनजातीय विकास एवं जन शिकायत मामले मन्त्री जगत सिंह नेगी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में राजस्व मन्त्री ने जानकारी दी कि हर वर्ष की भांति इस […]

You May Like

Breaking News