IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

पीपुल्स बायोडायवर्सिटी रजिस्टर तैयार करने के लिए दो महीने की अवधि का कोर्स शिमला में सम्पन्न

एप्पल न्यूज़, शिमला
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के हरित कौशल विकास कार्यक्रम के तहत पीपुल्स बायोडायवर्सिटी रजिस्टर तैयार करने के लिए दो महीने की अवधि का कोर्स एच०पी० एनविस हब, हिमाचल प्रदेश विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण परिषद, शिमला में आज संपन्न हुआ। यह कार्यक्रम पर्यावरण और वन क्षेत्र में कौशल विकास के लिए एक पहल है जिससे राज्य के युवाओं को अल्पकालिक पाठ्यक्रमों के माध्यम से लाभकारी रोजगार या स्वरोजगार प्राप्त करने में सक्षम बनाया जा सके।
मुख्य अतिथि डॉ० एस.एस. सामंत, निदेशक, हिमालयन वन अनुसंधान संस्थान शिमला ने कहा कि जैव विविधता संरक्षण पर दुनिया भर में ध्यान देने की आवश्यकता है, विशेष रूप से हिमाचल प्रदेश में जहाँ वनस्पतियों और जीवों की कई प्रजातियां पाई जाती हैं। उन्होंने स्थानीय जैव विविधता की सराहना करने जैसे छोटे कदमों पर जोर दिया। औषधीय पौधों के नाम सीखने और पारंपरिक उपयोग की जानकारी लोगों को संरक्षण प्रयासों के बारे में जागरूक करने में बहुत मदद करेंगे। डॉ० विनीत जिश्टू, वैज्ञानिक-डी, एच०एफ०आर०आई० और डॉ० अनिल ठाकुर, एसोसिएट प्रोफेसर, डिग्री कॉलेज, ठियोग भी समारोह के दौरान मौजूद थे और पाठ्यक्रम के दौरान छात्रों द्वारा दिखाए गए उत्साह से बहुत ,प्रभावित थे। उन्होंने छात्रों से कुछ आगामी परियोजनाओं / पहलों में भाग लेने का आग्रह किया।  इस कार्यक्रम में 14 छात्रों को प्रशिक्षित किया गया है। चंडीगढ़ से 1, जम्मू और कश्मीर से 1, लद्दाख से 1 और हिमाचल प्रदेश से 11 शामिल है ।
एनविस समन्वयक, डॉ० अपर्णा शर्मा ने पाठ्यक्रम की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और बताया कि यह उल्लेखनीय है कि इन पाठ्यक्रमों के माध्यम से प्रशिक्षित पांच छात्रों को हिम्कोस्ट और एच०एफ०आर०आई० में विभिन्न वैज्ञानिक अनुसंधान परियोजनाओं में रखा गया है। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय नई दिल्ली ने इस उपलब्धि की सराहना की है और इसे जैव विविधता संरक्षण में एक महत्वपूर्ण योगदान करार दिया है।  
कोर्स के दौरान फील्ड और लैब विजिट के लिए छात्रों को एच०पी० और उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में ले जाया गया। जिसमें  एच०एफ०आर०आई० और पॉटर हिल्स, भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, वाटर कैचमेंट एरिया, कुफरी वन अनुसंधान संस्थान उत्तराखंड राज्य जैव विविधता बोर्ड उत्तराखंड विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद, वन्यजीव भारतीय संस्थान, बॉटनिकल सर्वे ऑफ इंडिया, जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया और राजाजी नेशनल पार्क आहद शामिल हैं। इन गतिविधियों को मंत्रालय ने अपने ट्विटर हैंडल पर साझा किया।

Share from A4appleNews:

Next Post

राजीव बिंदल बोले- जल्द होगी शेष प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणा

Sun Mar 1 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने पांवटा साहिब में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा हिमाचल प्रदेश ने अपने प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणा कर दी है कुछ ही समय में बाकी पदाधिकारियों की भी घोषणा हो जाएगी जिसमें प्रदेश प्रवक्ता,सह मीडिया प्रभारी […]

You May Like

Breaking News