IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

विप्लव की जगह इंदु गोस्वामी हिमाचल से राज्यसभा सदस्य घोषित

1

एप्पल न्यूज़, शिमला

हिमाचल से राज्यसभा सीट के लिए भाजपा महिला मोर्चा की पूर्व अध्यक्ष इंदू गोस्वामी का नाम फाइनल हो गया है। केंद्रीय हाइकमान ने ऐन मौके पर इंदू गोस्वामी का नाम आगे किया है। हालांकि प्रदेश भाजपा चुनाव समिति ने राज्यसभा सदस्य के लिए पूर्व पार्टी अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, महेंद्र पांडे तथा केंद्रीय विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर कुलदीप चंद अग्निहोत्री का पैनल भेजा था।

\"\"

केंद्रीय हाइकमान ने चुनाव समिति के नामों को दरकिनार करते हुए इंदू गोस्वामी का नाम तय कर प्रदेश को भेजा है। इस आधार पर अब इंदू गोस्वामी 13 मार्च को हिमाचल की खाली हो रही राज्यसभा सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल करेंगी। उल्लेखनीय है कि इंदू गोस्वामी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बेहद करीबी माना जाता है।

\"\"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब हिमाचल भाजपा के प्रभारी थे, उस दौरान इंदू गोस्वामी प्रदेश की राजनीति में काफी सक्रिय थीं। उस समय इंदू गोस्वामी बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र से भी टिकट की प्रबल दावेदार रहीं थी। धूमल सरकार में वह महिला आयोग की अध्यक्ष बनाई गई थी। पिछले विधानसभा चुनावों में इंदू गोस्वामी को शांता कुमार की नाराजगी के बावजूद पालमपुर विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया था। चुनाव हार जाने के बावजूद इंदू गोस्वामी को भाजपा में बराबर त्वज्जो मिलती रही।

जाहिर है कि कांगड़ा की सियासत में कोई भी नेता शांता कुमार के विरोध के आगे नहीं टिक पाया है। विधानसभा चुनावों में शांता कुमार अपने चहेते प्रवीण शर्मा को टिकट चाहते थे। बावजूद इसके केंद्रीय हाइकमान ने शांता कुमार के गृह चुनाव क्षेत्र पालमपुर से इंदू गोस्वामी को उतार दिया था।

बहरहाल अब इंदू गोस्वामी विप्लव ठाकुर की जगह राज्य सभा के लिए दिल्ली जाएंगी। रोचक है कि केंद्रीय हाइकमान ने अपने स्तर पर हिमाचल का यह तीसरा बड़ा सियासी फैसला लिया है। इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष के लिए कर्नल इंद्र सिंह, नरेंद्र बरागटा और रमेश धवाला के नामों की चर्चा थी। ऐन मौके पर केंद्रीय हाइकमान ने तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार का नाम आगे बढ़ाकर सबको चौंका दिया था।

यही नहीं, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष के लिए भी मंडी के सांसद रामस्वरूप शर्मा और मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल सहित कई नाम प्रदेश से सुझाए थे। इन नामों को भी दरकिनार कर केंद्रीय हाइकमान ने तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल को भाजपा प्रदेशाध्यक्ष की कमान सौंपी थी। अब राज्यसभा के लिए भी इंदू गोस्वामी का नाम दिल्ली से ही तय हुआ है।

Share from A4appleNews:

Next Post

मुख्यमंत्री ने किया \'हिस्ट्री ऑफ हिमाचल प्रदेश\' पुस्तक का विमोचन

Thu Mar 12 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमलामुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यहां ओक ओवर में प्रसिद्ध लेखक और सेवानिवृत भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी के.आर. भारती द्वारा लिखित पुस्तक ’हिस्ट्री आॅफ हिमाचल प्रदेश’ का विमोचन किया। इस पुस्तक का प्रकाशन हिमाचल कला, संस्कृति और भाषा अकादमी ने किया है। मुख्यमंत्री ने लेखक के प्रयासों की […]

You May Like

Breaking News