IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल प्रदेश में 14 अप्रैल तक कर्फ़्यू जारी, स्कूल, कार्यालय और व्यापारिक सन्स्थान रहेंगे बंद, अधिसूचना जारी, घर पर रहें- सुरक्षित रहें

एप्पल न्यूज़, शिमला

मुख्यमन्त्री हिमाचल प्रदेश जय राम ठाकुर ने मन्त्रीयों एवं उच्च अधिकारियों से बैठक की एवं कोविड-19 की स्थिति के बारे में समीक्षा की। सभी जिला के उपायुक्तां को निर्देश दिए कि जनता को सुनिश्चित करें की लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हों तथा आवश्यक खाद्य पदार्थों की उपलब्धता निरन्तर बनी रहें। राज्य सीमाओं के नजदीक दूसरे प्रदेशों से आए लोग जिनको कोरोंटिन में रखा गया है कि सुविधाआें को सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देश दिए गए। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि सोशल डिस्टेसिंग ही इस संक्रमण को रोकने के लिए एक कारगर तरीका है इसलिए सभी प्रदेशवासियों से आग्रह किया कि लॉक डाउन के दौरान अनावश्क रूप से घरों से न निकलें एवं ढील के दौरान यदि खरीददारी या किसी काम से आना भी पड़ता है तो किसी भी जगह पर भीड़ एकत्र न होने दें। कोरोना वायरस के सम्भावित खतरे से निपटने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे सम्भव प्रयासों में सहयोग करें।


अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आर. डी. धीमान जी ने प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ विडियो कान्फेरेंस के माध्यम से कोविड-19 की स्थिति का जायजा लिया एवं एन-95, पीपीई किट्स, सर्जिकल मास्कस इत्यादि की उपलब्धता के बारे में चर्चा की। साथ ही उन्होंने निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं हि0प्र0 को निर्देश दिए की कोविड-19 से सम्बन्धित हर प्रकार के उपकरण व उपभोज्यों की उपलब्धता भारत सरकार द्वारा तय मानकों के आधार पर समय-समय पर खरीद कर सुनिश्चित की जाए। विडियो कान्फेरेंस के द्वारा अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) ने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को कोविड-19 के एक्टिव केस फाइनडिंग के बारे में भी दिशा-निर्देश दिए एवं उन सभी से आग्रह किया कि इस एसीएफ केम्पैन को कामयाब करने के लिए सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों/अधिकारियों के साथ-साथ दूसरे विभागों के कर्मचारियों/अधिकारियों की भी अगर जरूरत पडती है तो उनके उपलब्ता जिला उपायुक्तों के माध्यम से सुनिश्चित करें एवं इस एसीएफ केम्पैन को कामयाब करें। उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया कि सभी प्रकार के सामाजिक, राजनैतिक, धार्मिक पारिवारिक या अन्य किसी भी प्रकार की समूह, शिक्षण संस्थानों, ब्यूटी पार्लर/हेयर कटिंग सेलून, जिम इत्यादि के साथ-साथ सभी कार्यालयों को 1 अप्रैल 2020 से 14 अपै्रल 2020 तक बन्द रखने के आदेश जारी कर दिए हैं लेकिन यह निर्देश ऐसे विभागों, फैक्ट्रीयों, वर्कशोप, दूकानों, स्टोरों, वाहनां इत्यादि पर लागू नहीं होगें जोकि आपातकालीन सेवाओं के साथ जुडे हुए हैं। उन्होंने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर व विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करें क्योंकि अब टेलिमेडिसन के माध्यम से दूर-दराज के स्वास्थ्य उप केन्द्रों से लोगों ने टेली-परामर्श लेना आरम्भ कर दिया है।
अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) ने आज प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अब तक प्रदेश में कुल 3396 लोगों को निगरानी में रखा गया हैं और जिनमें से 1168 लोगों ने 28 दिन की जरूरी निगरानी अवधि को पूरा कर लिया है। अब तक प्रदेश में कुल 229 लोगों की कोविड-19 के प्रति जांच की जा चुकी है। आज प्रदेश में 17 लोगों के कोविड-19 के प्रति जांच के नमूने लिए गए थें जिनमें से 13 की रिपोर्ट नेगेटिव है तथा शेष 4 की रिपोर्ट आनी बाकी है।
अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि प्ब्डत्ए भारत सरकार द्वारा ब्त्प् कसौली में कोविड-19 टेस्ट के लिए इजाजत दे दी है और जल्द ही यहां पर भी जांच की सुविधा शुरू हो जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि हिमाचल प्रदेश के 17 लोग दिल्ली निजामुद्दीन में है, ये सभी लोग चम्बा, सिरमौर और कुल्लू के हैं। सभी 17 लोग सुरक्षित है और उनमें अब तक कोई भी कोविड-19 के लक्षण नहीं है। सभी लोगों को दिल्ली सरकार ने 14 दिनों के लिए निगरानी में रखा है।

\"\"
\"\"
Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल से हज़रत निजामुद्दीन मरकज में शामिल हुए थे 17 लोग, अब दिल्ली में ही क्वारन्टीन में रहेंगे

Tue Mar 31 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में हज़रत निजामुदीन मरकज की तबलिगी जमात कार्यक्रम की वजह से हिमाचल (Himachal Pradesh) में भी हडकंप मच गया है. अब तक मिली जानकारी के अनुसार, मरकज में 1830 लोगों ने हिस्सा लिया था और हिमाचल प्रदेश से भी 17 लोग शामिल […]

You May Like

Breaking News