IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

लोक निर्माण विभाग ने लगभग 63 करोड़ रुपये के कार्य आरंभ कर 786 श्रमिक किए लाभान्वित

एप्पल न्यूज़, शिमला

पहाड़ी क्षेत्रों में लोग यातायात के साथ अन्य सुविधाओं के लिए पूरी तरह सड़कों पर निर्भर हैं तथा सड़कें पहाड़ी जन-जीवन की भाग्य रेखाएं हैं। सड़कों के माध्यम से ही किसान तथा व्यापारी बाजारों तक आपूर्ति पहुंचाते हैं तथा लोगों को सभी प्रकार की वस्तुएं उपलब्ध करवाई जाती हैं। लोक निर्माण विभाग प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है तथा सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने और लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने में सहायता करता है।

\"\"
????????????????????????????????????

कोविड-19 के दृष्टिगत लोक निर्माण विभाग ने प्रदेश सरकार से कार्य आरंभ करने की अनुमति मिलते ही एक साथ करोड़ों रुपये के कार्य आरंभ कर न केवल विकास की नींव को मज़बूत करना आरंभ किया है अपितु प्रदेश की अर्थव्यवस्था को गति भी प्रदान की है।प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस के दृष्टिगत विभिन्न विभाागों को सभी एहतियाती उपाय अपनाते हुए विभिन्न विकास कार्य आरंभ करने की अनुमति प्रदान की। इसका उद्देश्य जहां विकास कार्यों को समयबद्ध तौर पर पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ना है वहीं ज़रूरतमंद एवं गरीब व्यक्तियों को श्रम के माध्यम से लाभ पहुंचाना भी है।

सोलन जिला में लोक निर्माण विभाग ने इस दिशा में ठोस कार्य आरंभ किए हैं। जिला में 11 मई, 2020 तक लोक निर्माण विभाग द्वारा अनुमति मिलने के उपरांत लगभग 63 करोड़ रुपये की लागत से 80 निर्माण कार्य आरंभ किए गए हैं। इनके माध्यम से 786 श्रमिकों को लाभान्वित किया गया है।

जिला में कोविड-19 के दृष्टिगत अनुमति मिलने के उपरांत 55 सड़क निर्माण कार्य, 05 पुल निर्माण कार्य तथा 20 भवनों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। लोक निर्माण विभाग द्वारा सोलन शहर की यातायात संबंधी अनेक समस्याआंे को दूर करने वाले तथा शिमला, सोलन एवं सिरमौर के किसानों एवं बागवानों की उपज को सुगमता से मंडियों तक पहुंचाने वाले शामती बाईपास के रूके हुए निर्माण कार्य को भी आरंभ कर दिया गया है। इस पर लगभग 16 करोड़ रुपये व्यय होंगे।

शहर के साथ लगती ग्राम पंचायत कोठों में लगभग 12 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जा रहे बहुद्देशीय सभागार का निर्माण कार्य भी आरंभ हो गया है। यह सभागार विभिन्न कलाओं के मंचन एवं अन्य गतिविधियों के लिए बहुपयोगी सिद्ध होगा। जिला में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत लगभग 15 करोड़ रुपये के 12 विभिन्न कार्य तथा नाबार्ड द्वारा वित्त पोषित लगभग 12 करोड़ रुपये के 10 आवश्यक निर्माण कार्य भी आरंभ कर दिए गए हैं। सोलन में 08 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किए जा रहे परिधि गृह का कार्य भी आरंभ हो गया है। 

लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता कैप्टन एसपी जगोता ने कहा कि प्रदेश सरकार से अनुमति मिलने के उपरांत विभिन्न निर्माण कार्य आरंभ किए गए हैं। सभी निर्माण कार्यों में कोरोना वायरस के दृष्टिगत सामाजिक दूरी सहित अन्य नियमों का पालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग के 290 श्रमिक जिला में सड़कों के रखरखाव के कार्य में भी संलग्न हैं। विभाग के 60 श्रमिक प्रशासन को ज़रूरतमंद व्यक्तियों को खाद्य सामग्री प्रदान करने में भी सहायता पहुंचा रहे हैं।

Share from A4appleNews:

Next Post

जयराम को आया गुस्सा बोले- विक्रमादित्य हमें न सिखाएं सरकार कैसे चलानी है...? बिना नेता की है कांग्रेस

Tue May 12 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को मंगलवार को खूब गुस्सा आया। गुस्सा आने का कारण था विपक्षी कंगट्स नेताओं की बयानबाजी। फिर क्या था मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर जमकर हमला बोला। मुख्यमंत्री ने विपक्ष के नेता सहित सभी नेताओं को कारोना काल मे राजनीति न करने की नसीहत […]

You May Like

Breaking News