IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

मोदी नेतृत्व से दुनिया प्रभावित, विश्व मानचित्र पर राजनीति की बनाई अलग पहचान, CM जयराम ने गिनाई केंद्र की उपलब्धियां

एप्पल न्यूज़, शिमला

केंद्र सरकार का एक साल का कार्यकाल पूरा होने पर सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि देश को जिस प्रकार के नेतृत्व की आवश्यकता थी वो कमी नरेंद्र मोदी ने पूरी की है। विश्व के मानचित्र पर राजीनीति क्षेत्र में एक अलग पहचान बनाई है। घटना एक नहीं अनेकों है जिनका जिक्र विश्व की राजनीति में कर सकते है। भारत के नेतृत्व से पूरे विश्व का नेतृत्व प्रभावित है। 
उरी आतंकी हमले के बाद सर्जिकल स्ट्राइक, तीन तलाक से मुस्लिम महिलाओं को मुक्ति दिलाने, पुलवामा आतंकी हमले के बाद एयर स्ट्राइक और जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने को लेकर लिए गए कठिन व एतिहासिक निर्णय को सीएम जयराम ठाकुर ने केंद्र की बड़ी उपलब्धियों में गिना। इसके अतिरिक्त नागरिक संशोधन अधिनियम 2019 पारित करना, राम मंदिर निर्माण से संबधित निर्णय को उन्होंने    एतिहासिक बताया। साथ ही वन रैंक वन पेंशन और पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ को लेकर लिए गए निर्णय को भी उन्होंने केंद्र सरकार की एक साल की उपलब्धियों की सूची में गिनाया। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत के आने से आम लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मिली। जबकि किसानों की आर्थिकी मजबूत करने के मकसद से किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई। इसी तरह 10 बड़े बैंकों के विलय से 4 बड़े बैंक बनाने के निर्णय से आर्थिक वृद्धि की ओर बढ़ने का एक बड़ा निर्णय लिया गया। यदि हिमाचल की बात करें तो रोहतांग टनल का नाम अटल जी के नाम पर रखा गया है।

 कोविड -19 दौर को लेकर सीएम जयराम ने कहा कि महामारी से निपटने के लिए जनता कर्फ़्यू से शरुआत हुई। लॉकडाउन के सभी चरणों का पालन करने में देश की जनता ने सहयोग किया। उन्होंने कहा भले ही कोरोना के मामले बढ़ रहे है। लेकिन अन्य देशों के मुकाबले भारत का डेथ रेट बहुत कम है और रिकवरी रेट अधिक है। इस कठिन दौर में बाहरी राज्यों में फंसे 52 लाख से अधिक प्रवासियों को उनके घर भेजा गया। महामारी के प्रकोप को देखते हुए देश में डेढ़ लाख क्षमता वाले कोविड डेडिकेटिड सेंटर तैयार किये गए। टेस्टिंग कैपेसिटी को भी बढ़ाया गया। आरोग्य सेतु एप का भी सीएम जयराम ने जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इस संकट के समय भारत की आर्थिकी तहस नहस हुई। गरीब से लेकर बड़े- बड़े पूंजीपति भी प्रभावित हुए। जिसके मद्देनजर 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज देने की घोषणा की गई। ऐसे में जब कोविड का दौर जल्दी समाप्त नहीं होगा। लोगों को अब खुद को कोरोना से भी बचाना होगा और अब घरों से बाहर काम के लिए भी निकलना होगा। आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत कई हम कदम उठाए गए हैं। सीएम ने कहा कि हिमाचल सरकार ने भी ढाई साल के कार्यकाल में प्रदेश हित में कई योजनाएं शुरू कर विकास को बढ़ाने के प्रयास किये है। 

एक सवाल के जवाब में सीएम ने कहा कि कोविड फंड की जानकारी पोर्टल पर एक क्लिक पर कोई भी देख सकता है। आरटीआई की जरूरत ही क्या है। सरकार ने पहले ही पारदर्शिता रखी है।

एक सवाल के जवाब में सीएम ने कहा कि नेपाल के लोग सभी वापिस नहीं गए हैं । जो नेपाली मजदूर गए है वो हर साल जाते थे। सीएम ने कहा कि केंद्रीय मंत्री को पत्र लिखा है कि मजदूर लाने के लिए मदद करें। ताकि सेब सीजन में काम सुचारू व्यवस्था से हो।

Share from A4appleNews:

Next Post

कोरोना आपदा से राहत के मोदी सरकार द्वारा किए गये उपायों को जनता तक पहुँचाएँ कार्यकर्ता- अनुराग

Fri Jun 5 , 2020
एप्पल न्यूज़, हमीरपुर केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के भाजपा पदाधिकारियों व वरिष्ठ कार्यकर्ताओं साथ वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग कर क्षेत्र में कोरोना आपदा से राहत कार्यों के विषय में जानकारी लेकर उन्हें केंद्र सरकार द्वारा किए गए उपायों अवगत कराया व कार्यकर्ताओं से इसे […]

You May Like