IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के 550 करोड़ से किया जाएगा शिमला शहर का सौंदर्यीकरण- भारद्वाज

एप्पल न्यूज़, शिमला
शिमला शहर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 550 करोड़ रुपये व्यय कर किया जाएगा शिमला शहर का सौंदर्यीकरण। यह बात शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, विधि, संसदीय कार्य एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शिमला सब्जी मण्डी में 120 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली 467 दुकानों, लोअर बाजार, राम बाजार तथा गंज बाजार क्षेत्र का निरीक्षण करने के उपरांत कही।  

\"\"


उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट के तहत कृष्णा नगर के 36 खण्डों में भवनों का भी निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश में दो शहरों को स्मार्ट सिटी के लिए चयनित किया गया था, जिसमें सबसे पहले धर्मशाला तथा दूसरे स्थान पर शिमला को रखा गया था। इस प्रोजेक्ट के तहत संजौली से आईजीएमसी तक स्मार्ट पाथ तथा आईजीएमसी की पार्किंग तथा विकास नगर वार्ड में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत पांच मंजिला भवन बनाया जाएगा, जिसमें 13 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस भवन में पार्किंग, काॅमरशियल काॅम्पलैक्स तथा सामुदायिक केन्द्र समारोह हेतु बनाया जाएगा।  
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार एवं शहरी मंत्रालय की ओर से करवाए गए स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में शिमला शहर ने 65वां स्थान प्राप्त किया है। इस कड़ी को हमें आगे बढ़ाना है और शहर को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत और सुन्दर बनाना है।
इस प्रोजेक्ट के तहत शहरवासियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाना, वाटर एटीएम, शौचालय, ट्रैफिक जाम से लोगों को निजात दिलाना, पार्किंग की सुविधा उपलब्ध करवाना तथा वृद्ध लोगांे के लिए डे-केयर सेंटर की सुविधा तथा घुमने के लिए पार्कों की सुविधा उपलब्ध करवाना, शहर में जहां वर्षा शालिकाओं की आवश्यकता होगी वहां वर्षा शालिकाओं का निर्माण करना तथा बच्चों के बौद्धिक एवं शारीरिक विकास के लिए पार्क उपलब्ध करवाना है। उन्हांेने बताया कि संजौली, ढली और छ�

Share from A4appleNews:

Next Post

कोरोना के बाद सिनेमा और संभावनाएं

Mon Aug 24 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमलाहिम सिने सोसायटी-एक सोच और भारतीय चित्र साधना द्वारा संयुक्त रूप से कोराना के बाद सिनेमा और संभावनाएं विषय पर रविवार फेसबुक लाईव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें बतौर मुख्य वक्ता ध्वनि देसाई अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त एनिमेशन फिल्म मेकर एवं आकाश आदित्य लामा फिल्मकार, नाटककार व स्क्रिप […]

You May Like