IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

मणिमहेश यात्रा राधा अष्टमी पर शाही स्नान के साथ संपन्न

6

एप्पल न्यूज़, चम्बा

श्री कृष्ण जन्माष्टमी से शुरू हुई चंबा जिला की विश्व विख्यात मणिमहेश यात्रा आज राधा अष्टमी पर शाही स्नान के साथ संपन्न हो गई । सर्वप्रथम आज भरमौर के संचुई क्षेत्र के शिव के चेलों (गुर) ने डल झील को पार किया जिसके पश्चात यह शाही स्नान शुरू हुआ।

\"\"

इस शाही स्नान में पंच दशनाम आखाडा, सिद्ध योगी बाबा चरपट नाथ की छड़ियों सहित साथगए श्रद्धालुओं ने स्नान किया। करोना बीमारी के चलते इस वर्ष आम लोगों के मणिमहेश यात्रा पर जाने पर प्रशासन ने प्रतिबंध लगाया था जिस कारण बहुत कम संख्या में श्रद्धालु इस बार यात्रा कर पाए।

15 दिनों तक चली इस यात्रा मैं सिर्फ चंबा तथा जम्मू राज्य की छड़ियों को ही यात्रा पर जाने की अनुमति दी गई थी।गौरतलब है कि समुद्र तल से करीब 14500 फुट की ऊंचाई पर स्थित मणिमहेश डल झील में पहुंचकर जहां लोग पवित्र स्नान करते हैं।

वही झील के सामने स्थित कैलाश पर्वत के दर्शन कर अपने आप को धन्य मानते हैं । किवदंती के अनुसार इस दौरान भगवान शिव कैलाश पर्वत पर वास करते हैं तथा मणि के रूप में अपने भक्तजनों को दर्शन भी देते हैं।

Share from A4appleNews:

Next Post

अन्याय योग्य बेरोजगार अध्यापकों के साथ हुआ है न कि SMC शिक्षकों के साथ

Wed Aug 26 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल प्रदेश प्रशिक्षित वेरोजगार अध्यापक संघ के प्रैस सचिव प्रकाश चंद ने कहा कि संघ की आनलाइन मीटिंग हुई / वैठक में संघ के प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप सिंह मनकोटिया,वरिष्ठ उपाध्यक्ष विजय सिंह , महासचिव मनीष डोगरा, सचिव लेख राम, उपाध्यक्ष अजय रत्न व संजय राणा, मुख्य संगठन सचिव […]

You May Like