IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

कुल्लू जिला में रफ्तार पकड़ रही है मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना

एप्पल न्यूज़, कुल्लू

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना हिमाचल प्रदेश सरकार ने 2018 में आरंभ की थी, जो अब सरकार की फ्लैगशिप योजना बन चुकी है। पिछले दो सालों के दौरान योजना ने जिला में रफ्तार पकड़ी है। चालू वित्त वर्ष 2020 21 में अभी तक योजना के अंतर्गत उद्योग विभाग कुल्लू ने 162 विभिन्न मामलों में कुल 33 करोड़ रुपये से अधिक की स्वीकृतियां प्रदान की हंै। नवंबर माह के दौरान कुल तीन करोड़ 15 लाख रुपये के 21 नए मामले स्वीकृत किए गए।

\"\"

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी एसके पराशर ने बताया कि नवंबर माह में स्वीकृत किए गए मामलों में मोटर व्हीकल रिपेयर, कैफे, रेस्तरां, किरयाना, हार्डवेयर दुकान, जेसीबी, भवन निर्माण उपकरण से संबंधित मामले के अलावा हल्के मालवाहक वाहन स्वीकृत किए गए हैं।
उद्योग विभाग के प्रबंधक राजेश शर्मा का कहना है कि योजना के अंतर्गत 18 से 45 वर्ष की आयु के हिमाचली स्थाई निवासी युवक युवतियों को 40 लाख के लोन पर क्रमशः 25 फीसदी एवं 30 फीसदी तथा विधवाओं के लिए 35ः पूंजी अनुदान का प्रावधान है। परियोजना की कुल लागत अधिकतम  60 लाख रुपये तक हो सकती है।
हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत अब स्वचालित ई-रिक्शा, हल्के मालवाहक वाहन, सौर ऊर्जा संचालित रिक्शा व मोबाइल फूड वैन जिनकी परियोजना लागत 10 लाख रुपये से कम होगी, को भी शामिल किया गया है। योजना को पूरी तरह से आॅनलाइन कर दिया गया है योजना के संबंध में अथवा आवेदन संबंधित समस्या के निवारण के लिए कुल्लू जिला उद्योग केंद्र में निजी तौर पर अथवा दूरभाष 222532 पर संपर्क किया जा सकता है। योजना में ऋण प्रदान करने में अग्रणी बैंक जिला प्रबंधक की भूमिका भी अहम है। जिला के पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का लाभ उठाने की अपील की गई है।

Share from A4appleNews:

Next Post

मुख्यमंत्री ने ऊना क्षेत्र के लिए 70 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखीं व लोकार्पण किए

Mon Nov 16 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला/ऊनामुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यहां वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ज़िला ऊना विधानसभा क्षेत्र के लिए लगभग 70 करोड़ रुपये की लागत की 45 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण किए और आधारशिला रखी।जय राम ठाकुर ने ऊना में 22 विकासात्मक परियोजनाओं, जिनमें औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के परिसर में […]

You May Like