IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

सर्दियों में खांसी-बुखार सामान्य लेकिन कोरोना का खतरा ज्यादा, रहें सतर्क और करें नियमों का पालन- अमिताभ

एप्पल न्यूज, शिमला
सर्दियों के मौसम का आगाज हो चुका है और इस मौसम में सर्दी, खांसी और बुखार जैसी बीमारियां बहुत सामान्य बात है परन्तु इस समय में हमें ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। अपनी मसरूफियत के साथ लोग कोरोना संक्रमण प्रतिबंधों को नजर अन्दाज करते दिख रहें है। यह जानकारी देते हुए सचिव (स्वास्थ्य) अमिताभ अवस्थी ने बताया कि हमें यह याद रखना होगा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। इस समय तो आवश्यकता और अधिक सजग व सावधान रहने की है। सरकार द्वारा सभी एहतिहाती कदम उठाए गए हैं और सभी के लिए जरूरी दिनानिर्देश भी जारी किए गए हैं। एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में हमें इनका अनुपालन गम्भीरता से करना हैं, तभी हम कोविड-19 सक्रमण की सम्भावनाओं को न्यूनतम कर पाने में सफल हो पायेंगे।

\"\"


उन्होंने बताया कि लोगों में अवधारणा पैदा हो गयी है कि अस्पतालों में सुविधाओं का आभाव है, जबकि परिस्थिति यह है कि प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना महामारी से निपटने के लिए उचित इन्तेजामात किये गए हैं।
शिमला, कांगड़ा, मण्डी व नालागढ़ में बन रहे हैं जिनमें लगभग 200 नए बिस्तर शामिल किए जा रहे है।
2 मेडिकल कॉलेजेस में 164 बिस्तर हैं जिनमें 118 मरीज हैं।
11 डेडिकेटेड कोविड स्वास्थ्य केंन्द्र में 473 बिस्तर हैं जिनमें 157 मरीज हैं।
50 डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर जिनमें 2583 बिस्तर हैं जिनमें 165 मरीज हैं। और राज्य में कुल 119 वेंटिलेटर्स उपलब्ध हैं।
प्ळडब्ए ैपउसं में 53 तथा क्क्न्ए र्भ्ए ैपउसं में 25 बैड बढ़ाए गए हैं।
उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया कि लोगों को डरने या भ्रमित होने की आवश्यकता नहीं है अपितु सजग-सतर्क रहने की जरूरत है। प्रदेश में कोविड-19 के मरीज़ों के लिए इमके की कमी नहीं हैं।
उन्होंने जनसाधारण से आहृवान किया कि वे कोरोना वायरस से खुद को बचाने के लिए स्वच्छता का पूरा ख्याल रखें। सरकार द्वारा निर्दिष्ट नियमें का पालन करें, प्रत्येक व्यक्ति के मध्य निर्दिष्ट एक मीटर के फासले को बरकरार रखते हुए परस्पर सामाजिक दूरी के सिद्धांत को बनाये रखें। एक स्थान पर अनावश्यक रूप से भीड़ इकट्ठी न होने दें। कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथों को सैनिटाइजर ;ेंदपजप्रमतद्ध या फिर साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं, जब आप बाहर से घर वापस आए तो सबसे पहले अपने हाथ धोएं। अगर आप बाहर है तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। सामान्यतः मास्क या फेस कवर से मुंह ढकें। इसके साथ ही छींक आत समय टिशु से मुंह को ढक लें और शिष्टाचार का पालन करें, जिसमें कोई दूसरी व्यक्ति इससे सक्रमित न हो। उपयोग की गई टिशु को तुरंत डस्टबीन में डाल दें और अपने हाथ को धो लें। खांसी या जुकाम वाले व्यक्ति से बातें करते या मिलते समय उससे करीब 1 मीटर यानी 3 फीट की दूरी बनाकर रखें। आप किसी जगह को छूते है तो हो सकता है कि उसमें यह वायरस हो, इसलिए नाक, आँख और मुंह को न छुएं।

Share from A4appleNews:

Next Post

27 दिसम्बर को शिमला में होगा जयराम सरकार का 3-साला जश्न, CM ने दिए निर्देश- यादगार हो भव्य समारोह

Wed Nov 18 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार के तीन वर्ष पूरे होने पर आयोजित होने वाले समारोह के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार 27 दिसम्बर, 2020 को तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा कर रही है। सरकार इस अवसर को […]

You May Like

Breaking News