द्रंग-गुम्मा नमक खानों के खुलने से चट्टानी नमक के लिए भारत को अब बाहर से आयात की नहीं रहेगी जरूरत-राम स्वरूप

एप्पल न्यूज़, मंडी

सांसद राम स्वरूप शर्मा ने कहा कि मंडी जिला के द्रंग और गुम्मा नमक खानों के खुलने से समूचा देश लाभान्वित होगा। चट्टानी नमक के लिए भारत को अब बाहर से आयात की जरूरत नहीं रहेगी। राम स्वरूप शर्मा वर्चुअल माध्यम से आयोजित मंडी जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ‘दिशा’ की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे ।

वे जोगिंदरनगर एसडीएम कार्यालय में मौजूद रहे, वहीं विधायक कर्नल इंद्र सिंह व जवाहर ठाकुर तथा डीसी ऋग्वेद ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व अन्य सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों ने बैठक में ऑनलाईन भाग लिया।  


राम स्वरूप शर्मा ने कहा कि वर्षों से बंद पड़ी द्रंग और गुम्मा नमक खानों से नमक निकालने का काम नए सिरे से शुरू किया गया है। इसे लेकर इस कार्य में महारत रखने वाली एक बड़ी कंपनी के साथ सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। यहां अब नमक आधारित बड़ा उद्योग लगाने का काम भी किया जाएगा। इसके लिए वे लगातार प्रयासरत रहे हैं और अब यह सपना पूरा हो रहा है। इस सपने को साकार करने के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार जताया।
क्लस्टर विश्वविद्यालय की कक्षाएं आरंभ होने पर जताई खुशी
सांसद ने क्लस्टर विश्वविद्यालय मंडी में इसी शैक्षणिक सत्र से कक्षाएं आरंभ होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने छोटी काशी मंडी को क्लस्टर विश्वविद्यालय की जो सौगात दी है, अब इसकी कक्षाएं शुरू होने से एक बड़ा सपना साकार हो रहा है, जिससे विद्यार्थियों को बहुत लाभ मिलेगा।
जिला प्रशासन को शाबाशी
बैठक में राम स्वरूप शर्मा ने केंद्र सरकार की योजनाओं को धरातल पर ठीक ढंग से लागू करने पर संतोष जताते हुए उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर एवं जिला प्रशासन की पूरी टीम की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर गरीब से गरीब आदमी को लाभ पहुचांने के लिए लगातार काम में जुटे हैं। जनकल्याण की अनेक नई योजनाएं आरंभ कर जनता को घरद्वार पर लाभ देना सुनिश्चित किया गया है।
अव्वल रहने पर लोक निर्माण विभाग को दी बधाई
उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत किए कार्यों के चलते मंडी जिला के देश भर में अव्वल रहने पर बधाई दी।
इन योजनाओं की प्रगति का लिया जायजा
बैठक में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, जल जीवन मिशन, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, महिला एवं बाल विकास की योजनाएं, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम एवं प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना सहित अन्य विकास योजनाओं की प्रगति एवं प्रभावी कार्यान्वयन को लेकर चर्चा की गई।
संबंधित विभागों के अधिकारियों ने योजनाओं के कार्यान्वयन बारे विस्तृत जानकारी दी।
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में खर्च होंगे 365 करोड़
राम स्वरूप शर्मा ने बैठक के उपरांत बताया कि मंडी जिला में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में 20 नई परियोजनाएं बनाई गई हैं। 365 करोड़ रुपये की इन परियोजनाओं से जिला के हजारों किसान लाभान्वित होंगे।
सांसद ने संबंधित अधिकारियों को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में ज्यादा से ज्यादा परियोजनाओं बनाने को कहा, ताकि जिला के किसानों-बागवानों को अधिक सुविधा मिल सके।
मनरेगा में खर्चे 156 करोड़
राम स्वरूप शर्मा ने बताया कि मंडी जिला में मनरेगा योजना में तय लक्ष्यों को हासिल कर शानदार काम किया गया है। योजना में 2020-21 में अब तक 156 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं। करीब 7 हजार लोगों को 100 दिन से अधिक का रोजगार मुहैया करवाया गया है।
ये निर्देश भी दिए
उन्होंने अधिकारियों को पंडोह में बनने वाले क्षेत्रीय आयुर्वेदिक अनुसंधान संस्थान के निमार्ण से जुड़ी औपचारिकताएं पूरी कर परियोजना को जल्द अमलीजामा पहनाने को कहा। उन्होंने तत्तापानी में घाटों के निर्माण कार्य को गति देकर मकर संक्रांति से पहले सभी कार्य पूरा करने के निर्देश दिए।
हरेक नागरिक तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंचाने को प्रतिबद्ध : उपायुक्त
उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने बैठक में समिति अध्यक्ष सांसद राम स्वरूप शर्मा एवं अन्य सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि जिला प्रशासन यह हरेक नागरिक तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंचाने को प्रतिबद्ध प्रयास कर रहा है। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए नियोजित प्रयास किए जा रहे हैं।
उन्होंने समिति को जिला में चल रही विभिन्न विकास गतिविधियों की प्रगति से अवगत करवाया और बैठक में दिए निर्देशों को प्रभावी तरीके से अमल में लाने का विश्वास दिलाया।
बैठक में विधायक कर्नल इंद्र सिंह और जवाहर ठाकुर सहित समिति के गैर सरकारी सदस्यों ने विकास योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन को लेकर अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कार्यकर्ताओं का 'तप' है जिसके 'बल' पर मैं आज इतने बड़े मुकाम तक पहुंचा हूँ- जेपी नड्डा

Sat Nov 21 , 2020
एप्पल न्यूज़, बिलासपुर भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा का हिमाचल प्रदेश पहुँचने पर भव्य स्वागत किया गया। प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप सहित प्रदेश के मंत्रीगणों, सांसदों व युवा मोर्चा के अध्यक्षों ने बिलासपुर के लुहनू मैदान में आयोजित अभिनंदन कार्यक्रम […]

Breaking News